ऐसे बनातें हैं इमली की मीठी गोली Imli Candy – Imli ki Goli

imli candy recipe in hindi दोस्तों आज मैं बनाने वाली हूं इमली की खट्टी-मीठी गोलियां यानी इमली कैंडी यह आपके बचपन की यादों को ताजा कर देगी। क्योकि हम सभी ने अपने बचपन में इमली की कैंडी ज़रूर खाई है अक्सर जब स्कूल की छुट्टी होती थी तो बाहर इमली कैंडी वाला ज़रूर होता था। घर लौटते समय इमली की वह खट्टी-मीठी गोलियां खाने का मज़ा आज भी जुबान को याद आता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for imli candy recipe

  • गुड = 250 ग्राम
  • इमली = सौ ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • भुना हुआ ज़ीरा पाउडर = आधा चम्मच
  • काला नमक = आधा चम्मच
  • चीनी पाउडर = चार चम्मच

विधि – how to make tamarind candy

इमली की कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 250 ग्राम गुड लेकर पिघलाने के लिए रख दें। अगर आपके पास नॉन स्टिक पैन है तो आप इसे बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का ही इस्तेमाल करें।

क्योंकि किसी और बर्तन में गुड़ चिपक जाता  है 4 से 5 मिनट तक लो फ्लेम पर गुड़ को अच्छे से पिघला लें।

जब सारा गुड़ पिघल जाए तो इसमें सौ ग्राम इमली डाल दें। बिना बीज वाली इमली गुड़ में डालकर इसे अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें।

इमली को गुड़ में अच्छी तरह से मिक्स होने तक गैस को स्लो ही रखें। इमली और गुड़ के अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद इसमें 3 से 4 चम्मच पानी डाल दे। पानी डालते समय ध्यान रहे पानी ज़्यादा ना डल जाए अगर पानी ज्यादा डाल देंगे तो जो इमली की कैंडी है वह बहुत गीली हो जाएंगी। और अच्छे से बनेगी नहीं मतलब उसकी अच्छे से Candy नहीं बन पाएगी।

दो मिनट बाद इसमें मसाले डालते हैं। आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच ज़ीरा पाउडर और आधा चम्मच काला नमक, काले नमक को आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। अब गुड़ और इमली को मसालों के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। एक मिनट तक चलाते हुए हमारे सभी मसाले इमली गुड़ के मिक्सचर के साथ अच्छे से मिक्स हो गए हैं।

अब गैस को बंद कर दें और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। जब तक कि ये अच्छी तरह से ठंडा ना हो जाए।

आधे घंटे बाद हमारा मिक्सचर अच्छे से ठंडा हो गया है। और ये थोडा सख्त भी हो गया है अब इससे आसानी से गोलियां बनाई जा सकती है।

हाथो में थोडा सा घी लगा लें ताकि ये मिक्सचर हाथो में चिपके ना। अब इसमें से दो चम्मच के करीब मिक्सचर हाथ में लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर तैयार कर लें। आप इमली केंडी की गोलिया अपनी पसंद अनुसार थोड़ी सी छोटी या बड़ी भी कर सकते है।

अब इस गोली को चीनी पाउडर में अच्छे से कोड कर लें। और इसी तरह से बाकि की सभी गोलियां भी बनाकर तैयार कर लें। और जो केंडी का मिक्सचर पैन में चिपक गया है। उसे गैस पर हल्का सा गर्म कर लें फिर उसकी भी केंडी बनाकर तैयार कर लें।

ये बच्चों व बड़ो सभी को पसंद आने वाली इमली केंडी की रेसिपी सभी को बहुत पसंद आती है। इसे आप एक बार अपने घर पर ज़रूर ट्राई करें। और आपको ये रेसिपी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके बताए व अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें।

शेयर करें: