बेसन और नारियल से बनाएं दानेदार स्वादिष्ट बर्फी Coconut Besan Burfi Recipe

मीठे में बनाएं बहुत ही स्वादिष्ट बेसन और नारियल से बर्फी। अगर आप इस तरह से बर्फी बनाओगे तो, आपकी बर्फी एकदम परफेक्ट बनेगी और खाने में तो बहुत ही बढ़िया लगेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for coconut besan burfi recipe

  • नारियल का बुरादा = ½ कप
  • बेसन = ½ कप
  • दूध = ¼ कप
  • चीनी = ½ कप
  • बादाम = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • घी = ¼ कप

सजाने के लिए

  • पिस्ता = 1 टेबलस्पून बारीक काट ले

विधि – How to make coconut besan burfi

कोकोनट बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के बुरादे को भून ले। एक पैन में नारियल का बुरादा डालकर मीडियम टू लो आंच पर कंटिन्यू स्टिर करते हुए नारियल के बुरादे पर हल्का सुनहरा कलर आने और इससे हल्की-हल्की खुशबू आने तक रोस्ट करते रहे।

जब नारियल के बुरादे पर हल्का सुनहरा कलर आने लगे, तब गैस को बंद कर दे और बुरादे को एक प्लेट में निकालकर रख ले।

उसके बाद बेसन को भूनने के लिए पैन में घी डालकर इसको मेल्ट होने दे। फिर घी में बेसन डालकर मीडियम आंच पर बेसन को कंटिन्यू स्टिर करते हुए भून ले।

जब आप बेसन को भूनेगे तो बेसन घी छोड़ने लगेगा और आपका बेसन लिक्विड फोम में आ जाएंगा। तब आपका बेसन भुनकर रेडी हो जाएंगा। इस स्टेज पर आप गैस को बंद कर दे और बेसन को एक अलग प्लेट में निकालकर रख ले।

अब आप चाशनी बनाने के तैयारी कर ले। एक पैन में चीनी और दूध डालकर मिक्स कर ले और तेज़ आंच पर चाशनी को पकने दे। जिससे चीनी जल्दी से मेल्ट हो जाएं।

जब चीनी दूध में घुल जाएं, तब आप मीडियम आंच पर चाशनी को गाढ़ा होने तक पका ले। आपको चाशनी को जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पकाना हैं।

चाशनी को चेक करने के लिए चाशनी की दो से तीन बूंदों को एक प्लेट में टपकाकर ठंडा होने के बाद हाथ में लेकर देख ले। अगर चाशनी में एक तार बन रहा हैं तो आपकी चाशनी बनकर रेडी हैं। तब गैस को बंद कर दे।

उसके बाद चाशनी को एक मिनट स्पेचुला से चला ले। फिर चाशनी में रोस्ट किया हुए नारियल का बुरादा, रोस्ट किया हुआ बेसन, हरी इलायची पाउडर और बादाम डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

जिससे सारी चीज़े आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं, फिर जिस थाली या ट्रे में आपको बर्फी सेट करनी हैं। उसको थोड़े से ऑइल या घी से ग्रीस कर ले। उसके बाद बर्फी के मिश्रण को ग्रीस की हुई थाली या ट्रे में डालकर थोड़ा मोटाई में स्प्रेड कर दे। फिर इसके ऊपर सजाने के लिए कटे हुए पिस्ता डालकर चम्मच से हल्का-हल्का प्रेस कर दे। जिससे पिस्ता मिश्रण पर सेट हो जाएं।

उसके बाद बर्फी को फ्रिज में एक घंटे के लिए या फिर बिना फ्रिज के सेट होने के लिए रख दे। जब मिश्रण सेट हो जाएं, तब आप छूरी से अपनी पसंद से पीस में बर्फी को काट ले और फिर इसको सर्विंग प्लेट में निकाल ले और खाएं।

Image Saurce: Kitchen with Amna

Recipe Saurce: Kitchen with Amna

Bread Burfi Recipe

Sattu Mava Barfi Recipe

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment