होममेड परफेक्ट चोको बार आइसक्रीम बनाने की विधि Choco Bar Ice Cream Recipe

आज मैं आपको चोको बार आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। जिसको आप बिना दूध और क्रीम के बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। चोको बार सभी की फेवरिट होती हैं। तो क्यूँ ना इन गर्मियों अपने घर पर ही मार्किट जैसी आइसक्रीम बनाकर सभी को खुश करे?

आवश्यक सामग्री – ingredients for choco bar ice cream recipe

  • मिल्क पाउडर = 1 कप
  • कंडेंस मिल्क = 1/3 कप
  • मिल्क चॉकलेट = 200 ग्राम
  • पानी = ¾ कप
  • कॉर्न फ्लौर = 2 टेबलस्पूब
  • वनिला एसेंस = ½ टीस्पून
  • रोस्टेड मूंगफली = 1 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • आइसक्रीम स्टिक = 6

विधि – How to make choco bar ice cream

चोको बार आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले कॉर्न फ्लौर में 2 से 3 टेबलस्पून पानी डालकर लम्स फ्री बेटर बना ले।

अब एक वेसल में मिल्क पाउडर और पानी डालकर दोनों को स्पेचुला से अच्छे से घोल ले। फिर गैस पर रखकर इस मिक्सचर में एक बॉईल आने दे।

जब आपके मिक्सचर में बॉईल आने लगे, तब कंडेंस मिल्क डालकर इसको भी मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें कॉर्न फ्लौर के बेटर को डालने से पहले चम्मच से मिक्स कर ले।

फिर कॉर्न फ्लौर के बेटर को एक हाथ से मिक्सचर में डाले और दूसरे हाथ से कंटिन्यू मिक्स करते रहे। ऐसा करने से आपके मिक्सचर में लम्स नही पड़ेगे।

अब इसको तब तक पका ले। जब तक आपका मिक्सचर गाढ़ा नही हो जाता। जब मिक्सचर गाढ़ा होने लगे। तब इसमें वनिला एसेंस डालकर मिक्स कर ले।

और मिक्सचर के गाढ़ा होने के बाद गैस को बंद कर दे। अब मिक्सचर को बड़े मग में ट्रांसफर करके मिक्सचर को पूरी तरह से ठंडा होने दे।

जब आपका मिक्सचर पूरी तरह से ठंडा हो जाएं, तब आप आइसक्रीम मोल्ड ले ले और इसके एक-एक सांचे में मिक्सचर को ट्रांसफर कर ले।

उसके बाद फॉयल पेपर से मोल्ड को कवर करके हर सांचे पर फॉयल पेपर के ऊपर छूरी से कट लगा ले। जिससे जब आप इस कट में आइसक्रीम स्टिक लगाएं तो ये आसानी से साँचो के अन्दर चली जाएं।

फिर इन कट में एक-एक आइसक्रीम स्टिक लगाकर मोल्ड को फ्रीज़र में 8 घंटे या फिर पूरी रात रखा रहने दे।

जब आपकी आइसक्रीम सेट हो जाएं तब मोल्ड को फ्रीज़र से बाहर निकालकर मोल्ड को 10 मिनट रूम टेम्प्रेचर पर रखा रहने दे। जिससे जब आप आइसक्रीम को साँचो से बाहर निकाले तो ये आसानी से बाहर आ जाएं।

अब एक भगोने में पानी डालकर इसको तेज़ आंच पर अच्छी तरह से गर्म कर ले। फिर मिल्क चॉकलेट को छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर एक बाउल में डाल ले।

जब पानी में अच्छे से बॉईल आ जाएं, आपका पानी खूब अच्छे से गर्म हो जाएं। तब गैस को बंद कर दे और भगोने के ऊपर चॉकलेट वाला बाउल रखकर चॉकलेट को मेल्ट होने दे।

चॉकलेट के मेल्ट होने के बाद मेल्टेड चॉकलेट को गहरे मग में ट्रांसफर कर ले। अब एक सांचे से आइसक्रीम को बाहर निकालकर इस मेल्टेड चॉकलेट में अच्छी तरह से डिप कर ले।

डिप करने के बाद आइसक्रीम को मग के ऊपर थोड़ी देर पकड़े रहे। जिससे आइसक्रीम से एक्स्ट्रा चॉकलेट गिरगर वापिस उसी मग में चली जाएं।

अब आइसक्रीम को नटी फ्लेवर देने के लिए मेल्टेड चॉकलेट में रोस्टेड मूंगफली डालकर इसी तरह से दूसरी आइसक्रीम को सांचे से निकालकर डिप कर ले।

बाकि की आइसक्रीम को भी इसी तरह से डिप कर ले। आपकी चोको बार आइसक्रीम बनकर रेडी हैं।

Image Saurce: Tiffin Box

Recipe Saurce: Tiffin Box

शेयर करें:

Leave a Comment