ब्रेड से बनाएं चाइनीज़ नाश्ता Chili Bread Recipe

Chili Bread Recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको चिली ब्रेड की एक बहुत ही अच्छी रेसिपी बताऊंगी। अगर आपके घर में ब्रेड बच जाए तो फिर आप उससे यह चिली ब्रेड बना लें। ये आप सभी को बहुत पसंद आएगा।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Chili Bread Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = चार पीस
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • लहसुन = तीन कलियां, बारीक कटा हुआ
  • शिमला मिर्च = एक चौथाई कप
  • टमाटर = एक छोटा बारीक़ कटा हुआ
  • प्याज़ = एक चोप किया हुआ
  • हरी प्याज़ = एक चौथाई कप बारीक कटी हुई
  • शेजवान सॉस = एक बड़ा चम्मच
  • टोमेटो केचप = दो बड़े चम्मच
  • वाइट विनेगर = एक चम्मच
  • सोया सॉस = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार

विधि – how to make Chili Bread Recipe

चिल्ली ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को पीस में काट लें। जिस तरह से हम चिल्ली पनीर बनाते हैं बिल्कुल उसी प्रोसेस से चिल्ली ब्रेड बनानें है। सेम पनीर की तरह से ही ब्रेड के भी टुकड़े कर लें। बस इसमें पनीर की जगह ब्रेड डाल दें और ब्रेड को फ्राई नहीं करना है ब्रेड को काटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर ले।

गैस को जलाकर उस पर पैन रख दे पैन के गर्म होते ही उसमें ब्रेड के टुकड़े डाल दें। ब्रेड को हल्का सा  रोस्ट कर लेना है। गैस को मीडियम रखें और ब्रेड को अलट-पलट के दोनों साइड से क्रिस्पी होने तक सेक लें।

अगर आपका पैन बड़ा है तो इसमें बहुत सारे ब्रेड एक साथ आ जायेंगे और अगर छोटा हैं तो आप इसे दो बार में सेक सकते हैं।

ब्रेड को मीडियम आंच पर ही रोस्ट करें तेज आंच पर ना करें नहीं तो आपके ब्रेड जल जाएंगे। दो से तीन मिनट तक लो टू मीडियम गैस पर ब्रेड को रोस्ट कर ले इससे ज्यादा ब्रेड को नहीं सेकना है ठंडा होने के बाद ये और ज्यादा क्रस्पी हो जाएगा।

ब्रेड को एक प्लेट में निकाल लें और पैन को साफ करके थोड़ा सा तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के गर्म होने पर इसमें बारीक़ कटा हुआ लहसुन, और हरी मिर्च डाल दें, इसे थोड़ा सा पका लें। गैस को लो टू मीडियम रखे फिर उसमें चोप किया हुआ प्याज़ और शिमला मिर्च डाल दें।

प्याज़ और शिमला मिर्च को एक मिनट तक तेज़ आंच पर पका ले। अब हमें इसे चाइनीस फ्लेवर देना है तो कोई भी चाइनीस जो डिश होती है वह तेज़ आंच पर ही पकती है।

तो गैस का फ्लेम हाई कर दें फिर पैन में टमाटर डाल दें। टमाटर इसमें ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो ना डालें। अब इन तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें इन तीनों चीजों को मिलाने के बाद इसको एक मिनट और पका लें।

गैस का फ्लेम मीडियम या फिर हाई ही रखें। एक मिनट बाद इसमें शेजवान सॉस, दो छोटे चम्मच टमैटो केचप, एक छोटा चम्मच वाइट विनेगर और एक बड़ा चम्मच सोया सॉस का डाल दे।

मैं यहां पर डार्क कलर का सोया सॉस इस्तेमाल कर रही हूं। आप चाहे तो लाइट कलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डाल दें। इससे कलर बहुत ही अच्छा आता है। और थोड़ा सा नमक डाल दें इस बात का खास ध्यान रखें कि नमक सभी सॉस में होता है।

इसीलिए थोड़ा कम ही नमक डालें सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। सॉस को थोड़ा सा पका लें एक मिनट तक इसे चलाते हुए पकाएं।

एक मिनट बाद इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें। पानी डालने से ग्रेवी अच्छी हो जाएगी मैं इसमें कॉर्नफ्लोर का बैटर नहीं बना रही हूं। लेकिन अगर आपको चिल्ली पनीर टाइप का चाहिए तो इसमें थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर और डाल दे।

अब थोड़ी देर सॉस पकने दें और गैस कि फ्लेम को मीडियम कर दें। 15 से 20 सेकंड बाद हमारी सॉस एकदम रेडी है। अब हमारा सॉस रेडी हो चुका है गैस को बंद कर दें। और इसमें थोड़ा सा कटा हुआ हरा प्याज डाल दें।

सबसे लास्ट में इसमें जो ब्रेड हमने रोस्ट करके रखे थे। वह इस सॉस में डाल दें एक बात का ध्यान रखें कि ब्रेड डालने से पहले गैस को ऑफ कर दें। नहीं तो ब्रेड बहुत ज्यादा सॉफ्ट हो जाएंगे।

अब फटाफट ब्रेड को मिलाते हुए सॉस को ब्रेड पर अच्छे से कोटिंग होने तक चलाते रहें। ब्रेड ग्रेवी में मिक्स होने के बाद हल्का सा सॉफ्ट हो जाएंगा।

अगर आपको क्रंची या फिर कुरकुरा ब्रेड चाहिए तो हमने जो सॉस बनाया है। उसे पूरा ठंडा होने के बाद ही इसमें ब्रेड को मिलाएं।

अब हमारे चिल्ली ब्रेड बनकर तैयार है सर्व करने के लिए इसे एक प्लेट में निकाल ले। और लास्ट में इसके ऊपर थोड़ा सा हरा प्याज़ स्प्रिंकल कर दें। इससे यह देखने में बहुत ही अच्छा लगेगा।

गरमागर्म चिल्ली ब्रेड को स्टार्टर या चाय के साथ खाएं ये सभी को बहुत पसंद आएगा। और बच्चे तो इसके दीवाने हो जाते है।

शेयर करें: