बच्चों का पसंदीदा चीज़लिंग्स बनाएं घर पर वह भी मिनटों में Cheeselings Recipe

Cheeselings Recipe in Hindi आज हम बनायेंगे बच्चो का पसंदीदा चीज़लिंग्स ये बच्चों को बहुत पसंद आते है। आप चीज़लिंग्स को बच्चे के टीफिन में भी दे सकते है बच्चे का टिफिन एकदम खली आएगा। शाम को चाय पर भी ये सबको पसंद आते है चीज़लिंग्स को घर पर कैसे बनाएं चलिए आपको बताते है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For cheeselings recipe

  • मैदा = एक कप
  • अमूल बटर = दो टेबल स्पून
  • चीज़ = 50 ग्राम कद्दूकस कर लें
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून
  • दूध = आटा गूंधने के लिए

विधि – how to make cheeselings at home in hindi

एक बाउल में मैदा, अमूल बटर और चीज़ को कद्दूकस करके डाले फिर इसको अच्छे से मिक्स कर ले।

फिर थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर आटा गूंध लें आटा गूंधने में मेरा तीन से चार टेबलस्पून दूध लगा है। फिर हाथ में थोड़ा सा तेल लेकर आटे को चिकना करते हुए एकसार कर लें फिर आटे को 10 मिनट के ढककर लिए रख दें।

10 मिनट बाद आटे से लोई थोड़े और इसका पेड़ा बना लें। आटा ना तो ज्यादा सख्त हो ना ही सॉफ्ट हां चीज़ की वजह से आटा नर्म सा लगता है।

पेड़े को पतली रोटी में बेल लें रोटी को एकदम पतला बेलना है अब रोटी को हल्का सा किनारों से काटकर चौकोर शेप दें। फिर इसको चाकू से कट करके छोटे-छोटे चौकोर पीस में काट लें पहले सारे आटे रोटी बेलकर चीज़लिंग्स बना लें।

फिर कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें चीज़लिंग्स बनाने की सारी मेहनत बेलने और कटिंग करने में होती है। क्योकि फ्राई करने में समय नहीं लगता।

तेल गर्म होने पर चीज़लिंग्स को थोड़ा-थोड़ा करके कढ़ाही में डालें ध्यान रहे ये आपस में ना चिपके सिर्फ एक मिनट में ये सिक्कर तैयार हो जाते है चलाते हुए फ्राई करें हल्का सुनहरा होने पर निकला लें। क्रिस्पी व मज़ेदार चीज़लिंग्स बनकर तैयार है बच्चे इसे देखते ही खुश हो जायेंगे।

सुझाव

मैने चीज़लिंग्स बनाने में नमक नहीं डाला है क्योकि अमूल बटर और चीज़ दोनों में नमक होता है। बच्चे भी ज्यादा नमक पसंद नहीं करते लेकिन अगर आप चाहे तो डाल सकते है।

Cheeselings Recipe

शेयर करें:

1 thought on “बच्चों का पसंदीदा चीज़लिंग्स बनाएं घर पर वह भी मिनटों में Cheeselings Recipe”

Leave a Comment