नवरात्रि स्पेशल में बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर सूजी की खीर Sooji kheer Recipe

ज़ायका रेसिपीज किचन में आपका स्वागत है दोस्तों आज कल नवरात्रि का त्यौहार चल रहा है। नवरात्रि एक ऐसा त्यौहार है जहाँ पर बहुत सारे लोग व्रत रखते है।

बहुत सारे लोग प्याज़ और लहसुन भी नहीं खाते और कुछ लोग ऐसे भी है जो सब कुछ खाते है। उसके बाद गरबा खेलते है और आज हम आपको बतायेंगे रवा खीर बनाना इसे खाकर आप गरबा खेलने जाएंगे तो इससे आपको बहुत अनर्जी मिलेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sooji kheer recipe

  • सूजी = तीन बड़े चम्मच
  • घी = एक बड़ा चम्मच
  • फुल क्रीम दूध = तीन कप
  • चीनी = चार बड़े चम्मच
  • काजू = दस से पंद्रह अदद
  • किशमिश = दो चम्मच
  • छोटी इलायची पावडर = एक चौथाई टीस्पून

विधि – how to make sooji kheer

सबसे पहले आप गैस जलाकर पैन गर्म करे और फिर इसमें एक चम्मच घी डाले घी पिघलने के बाद इसमें काजू डाले और इनको हल्का ब्राउन होने तक तल लें।

जब काजू हलके सुनहरे रंग के हो जाएं तो फिर इसमें तीन बड़े चम्मच सूजी डालकर चम्मच से चलाते हुए भूने और अब इसने तीन कप दूध डाले और इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। साथ ही साथ चार बड़े चम्मच चीनी भी डाल दें और अच्छे से चला लें। अब इसको आठ से दस मिनट तक पकने दें जब तक की ये गाढ़ा ना हो जाए।

खीर को बीच-बीच में चलाते रहे ताकि ये नीचे तले में ना लगे। जब खीर गाढ़ी हो जाए तो फिर इसमें छोटी इलायची पावडर और किशमिश डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

गैस को बंद कर दें अब हमारी खीर बनकर तैयार है जब खीर थोड़ी ठंडी हो जाएँ तो इसे दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि खीर बिलकुल ठंडी हो जाए। सूजी की ठंडी-ठंडी खीर को एक बाउल में निकाल लें ऊपर से काजू और किशमिश से गार्निश कर लें का मज़ा लें और दोस्तों को भी खिलाए ये मज़ेदार खीर।

सुझाव

  1. सूजी की खीर बनाते समय एक बात हमेशा याद रखे की आप ने जितने चम्मच सूजी ली है उतने ही कप दूध लें।
  2. खीर बनाने के लिए सूजी हमेशा बारीक वाली ही लें।
  3. खीर बनाने के लिए सूजी को ज़्यादा नहीं भूनना है।

Sooji Kheer

शेयर करें:

Leave a Comment