5 मिनट में बनाएं एक कुरकुरा नाश्ता Potato Bread Balls

Potato bread balls आज मैं आपको झटपट बनाने के लिए एक बहुत ही आसान रेसिपी बताऊंगी। जिसके लिए हमें सिर्फ दो ही ingredients की जरूरत होगी ये नाश्ते में बनाने के लिए बहुत ही आसान रेसिपी है।

खाने में ये एकदम कुरकुरा व बहुत ही टेस्टी लगता है। और इसे बनाने का प्रोसेस भी बहुत ही इजी है तो फिर चलिए फटाफट से बनाना शुरु करते हैं।

Tasty Recipe 5 मिनट में हमारा चटपटा व टेस्टी नाश्ता बन कर तैयार हो जाएगा। जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद आएगा खाने में यह बहुत ही यम्मी लगता है आप इसे एक बार जरूर ट्राई करें।

अगर आपको यह रेसिपी पसंद आए तो प्लीज पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा लाइक और शेयर करें। व अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Potato bread balls recipe

  • अच्छे वाले आलू = चार अदद
  • ब्रेड = स्लाइस 6 पीस
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • गर्म मसाला = थ्री फोर स्पून
  • चाट मसाला पाउडर = आधा चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Potato Bread Balls

आलू को उबालने के बाद पानी से निकालकर रख दें। इस नाश्ते को बनाने के लिए हमारे दो मेन इन्ग्रेडिंग है ब्रेड और आलू बाकि नमक मिर्च अपने टेस्ट के हिसाब से रखे। ब्रेड को इसमें हम दो तरह से डालेंगे।

सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दें मीडियम गैस पर ताकि जब तक हमारा मिक्सचर तैयार होता है। इतने तेल गर्म हो जाएं।

सबसे पहले मिक्सर जार में दो ब्रेड के टुकड़े कर के डाल दें। फिर इन्हें अच्छे से पीस कर इसका ब्रेड क्रम्बस तैयार कर लें। अब एक ग्रेटर की सहायता से उबले हुए आलू अच्छे से ग्रेट कर लें।

अब एक बाउल में पानी लें जिसमें चार ब्रेड की स्लाइस को डिप करके इसका सारा पानी निचोड़ दें। एकदम अच्छे से इसका सारा पानी निकाल लेना है। यहां पर हम 4 ब्रेड का यूज करेंगे अगर आप बड़ी ब्रेड का यूज कर रहे है तो आप दो ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते है।

इसी तरह से हम पानी में ब्रेड को डिप करेंगे और अच्छे से निचोड़कर ग्रेट किए हुए आलू में डाल दें।

ऐसा करने से हमारे मिक्सचर में एक अच्छी बाइंडिंग आएगी अब हम भीगे हुए ब्रेड को आलू में अच्छे से मैश करके डाल देंगे ब्रेड को अच्छे से मैश करके ही डाले।

अब इसमें नमक स्वाद अनुसार, हाफ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर जो कि ऑप्शनल है। आप चाहो तो इसे डालना अवाइड भी कर सकते हो। साथ ही इन्हें खाते टाइम एक अच्छा सा फ्लेवर देने के लिए मैं इसमें थ्री फोर स्पून के करीब गरम मसाला पाउडर और आधा टीस्पून चाट मसाला डाल रही हूँ। आप चाहो तो पिज़्ज़ा सीजनिंग की जो हब्स होती है। वह भी इसमें डाल सकते हो।

अब हाथों से अच्छे से मैश करते हुए इस मिश्रण को आपस में मिक्स करें। और साथ ही जो ब्रेड क्रम्बस तैयार किया है। वह भी इसमें जरुरत के मुताबिक डालते रहेंगे। और इसे एकदम सॉफ्ट डो की तरह बनाकर तैयार कर लें।

अब आप अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाएं। और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। आप जिस भी शेप में चाहो और जिस साइज में चाहो उस साइज में बना सकते हो।

इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाते जाएं और गर्म तेल में डाल कर इन्हें फ्राई करते जाइए। तो चलिए इसे तेल में डाल दें।

इतने समय में हमारा तेल अच्छे से गर्म हो चुका है। तो अब इसमें अपने बनाएं हुए बॉल्स डाल दें। यह याद रखिएगा कि हमें गैस की आंच को मीडियम से थोड़ा सा कम कर देना है। और तेल ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए मीडियम गर्म होना चाहिए। ना तो ज्यादा ठंडा और ना ज्यादा गर्म तो इसे चम्मच से थोडा सा हिलाते रहें। और बीच-बीच में इन्हें रोटेड भी करते रहे।

ताकि ये सभी तरफ से अच्छे से फ्राई हो जाएं। जब इनपर सभी तरफ से अच्छे से गोल्डन ब्राउन कलर आने लगे तो सभी गोलियां निकालकर। टिशु पेपर बिछी हुई प्लेट में रखे और बाकि के सारे बॉल्स भी इसी तरह से डालते रहें और फ्राई करते जाएं।

इन्हें फ्राई करने में दो या तीन मिनट का समय लगेंगे इसी तरह से सारे बनाकर तैयार कर लें।

दो चीजों का चटपटा व कुरकुरा नाश्ता खाने के लिए बनकर तैयार है। ये पोटैटो ब्रेड बॉल्स खाने में बहुत ही अच्छे लगते हैं। इन्हें आप टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ खा सकते ये ऐसे भी खाने में बहुत ही टेस्टी लगते है। बाहर से इसके ऊपर एकदम क्रिस्पी सी लयर आती है। और अन्दर से ये थोड़े से सॉफ्ट होते है जो एक परफेक्ट कोमिनेशन है।

शेयर करें: