घर पर ब्रेड कुलचा Bread Kulcha Recipe in Hindi

यीस्ट मिलाकर फुलाए हुएं आटे से बने ब्रेड कुलचे आप घर पर भी बहुत आसानी से बना सकती हैं। और छोले और आलू के साथ सर्व कर सकती हैं ये सब लोगो को बहुत पसंद आते है।

ब्रेड कुलचा बनाने की सामग्री- bread kulcha recipe

  • मैदा = दो कप
  • इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट = एक छोटा चम्मच
  • कसूरी मेथी = दो छोटे चम्मच
  • चीनी = एक छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि – how to make bread kulcha

ब्रैड कुलचा बनाने के लिए मैदे को एक बाउल में डालें, इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट, चीनी, नमक और एक टेबल स्पून तेल डाल कर मिला लें और गुनगुने पानी की मदद से नरम आटा गूंध लें।

हाथ पर हल्का सा तेल लगाए और आटे को अच्छी तरह से मसल-मसल कर बार-बार उठा-उठा कर अलट-पलट कर पांच मिनट तक गूंधे। आटे को इतना मसले की ये एकदम चिकना और सॉफ्ट हो जाए।

अब गूंधे हुए आटे में हाथ से चारों तरफ तेल लगाएं और बाउल को एक मोटी सी टावल से ढककर किसी गर्म जगह पर दो से तीन घंटे के लिए रख दें। इतने समय में कुलचे का आटा फूल कर दुगना हो जायेगा।

तय समय बाद बाउल से टावल को हटाएं और मैदे को फिर से थोड़ी देर मसल-मसल कर पंच कर लें। अब गुंधे हुए आटे को चार से पांच बराबर के भागों में बांट कर गोले बना लें। आटे का एक गोला उठाएं बिलकुल थोडा सा सूखा मैदा लगाकर ब्रेड के साइज़ का बेल लें अब इसमें मेथी डाल कर इसे हल्के हाथ से दबा दें फिर बेलन की सहायता से इसे ब्रेड के साइज़ का बेल लें।

ट्रे को तेल लगाकर चिकना कर लें फिर कुलचे को उठाकर बेकिंग ट्रे में आराम से रख दें अब ट्रे को आधे घंटे के लिए ढककर रख दें ओवन को 180 डिग्री से प्रिहीट कर लें और फिर ट्रे को उठाकर ओवन में रख दें ओवन को 180 डिग्री पर दस मिनट के लिए बेक करें।

तय समय बाद ट्रे को बाहर निकालें कुलचे दोंनो तरफ से हल्के सुनहरे ब्राउन हो चुके होंगे अब आपके कुलचे बनकर रेडी हैं इन्हें फ्रिज में रखकर तीन से चार दिनों तक खाया जा सकता है कुलचों को छोले के साथ सर्व करें और खाएं

शेयर करें:

Leave a Comment