जानिए बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है? Baking Soda And Baking Powder Difference

Baking soda and baking powder Difference in hindi अक्सर बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर क्या है? तो आज मैं आपको उसी के बारे में इस पोस्ट में बता रही हूं।

बेकिंग सोडा – Baking Soda

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही खाने को फुलाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। दोनों ही जब खाने में डाले जाते हैं तो  रिएक्ट करते हैं। जिससे खाने में फूलावत आती है और आटा या घोल में हवा भर जाती है।

बेकिंग सोडा में जो कंटेंट होता है सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जब बेकिंग सोडा हीट के कोंटेक्ट में आता है। तो उसमें कार्बन डाइआक्साइड पैदा होती है जो हमारे खाने को फुलाती है लेकिन खाने में सिर्फ बेकिंग सोडा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

आप बेकिंग सोडा पर गर्म पानी डाल कर देखिए बुलबुले उठेंगे। लेकिन जल्द ही जो बुलबुले उठे हैं वह चले जाएंगे इसीलिए खाने में सिर्फ सोडा डालें तो अच्छे से नहीं फूलेगा।

इसीलिए हम जब भी सोडा डालते हैं तो सोडे के साथ में एसिड का प्रयोग करते हैं। जैसे कि नींबू का रस हो गया दही और छाछ हो गया ताकि खाने में फुलावट बनी रहे।

इस एसिड का एक और काम है आपने देखा होगा कि कभी खाने में सोडा ज्यादा डालने से खाना मेटेलिक हो जाता है। उसे बैलेंस करने के लिए एसिड डाला जाता है वह खाने के खराब स्वाद को बैलेंस कर देता है।

बेकिंग पाउडर – Baking Powder

बेकिंग पाउडर में कंटेंट होता है सोडियम बाई कार्बोनेट, अल्यूमिनियम सलफेट, कॉर्न स्टार्च वही बेकिंग पाउडर में पहले से ही बेकिंग सोडा और एसिड होता है। इसीलिए इसमें अलग से किसी एसिड जैसे कि नींबू रस, दही या फिर मट्ठा डालने की जरूरत नहीं पड़ती।

अब बात आती है कि दोनों को एक दूसरे की जगह इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। तो उसके लिए मैं आपको बता रही हूं कि जैसे आपको किसी रेसिपी में बेकिंग सोडा लेने को कहा गया है और आपके पास बेकिंग पाउडर है। तो आपको दोगुना बेकिंग पाउडर डालना पड़ेगा।

उदाहरण के लिए

जैसे एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा के लिए आपको दो टेबलस्पून बेकिंग पाउडर डालना पड़ेगा। वहीं अगर किसी रेसिपी में आपको बेकिंग पाउडर लेने के लिए बोला गया है। और आपके पास बेकिंग सोडा है तो आपको बेकिंग सोडा की मात्रा आधी करनी पड़ेगी और उसके साथ कोई एसिड जैसे कि विनेगर नींबू का रस दही या फिर मट्ठा डालना पड़ेगा।

उदाहरण के लिए

एक टेबल स्पून बेकिंग पाउडर बराबर है एक टीस्पून बेकिंग सोडा और उसमें आपको ऐड करना पड़ेगा। दो टीस्पून नींबू का रस दही या फिर विनेगर

मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आपको बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के डिफरेंस का पता ज़रूर चल गया होगा।

शेयर करें: