फटे हुए दूध से बनाएं स्वादिष्ट मिठाई Fate Doodh Ki Mithai

Fate Doodh Ki Mithai कभी-कभी ज़रा सी लापरवाही से हमारा दूध फट जाता है। खासकर के गर्मी के मौसम में तो दूध फट ही जाता है। ऐसे में सभी लोग या तो उसका पनीर बना लेते है या फिर उसकी दही जमा देते है। लेकिन आज हम फटे हुए दूध को एक बहुत ही अच्छी रेसिपी बनाने में इस्तेमाल करेंगे।

आज हम इससे एक बहुत अच्छा dessert बनायेंगे जिसको खाकर कोई भी नहीं बता सकता की इसे आपने फटे हुए दूध से बनाया है। हम इसकी बहुत अच्छी मिठाई बनायेंगे जो देखने व खाने में एकदम मिल्क केक के जैसी लगती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for – Fate Doodh Ki Mithai

  • फटा हुआ दूध = एक लीटर
  • चीनी = चार चम्मच
  • केवड़ा एसंस = पांच बूंद

विधि – how to make dessert from milk

सबसे पहले फटे हुए दूध को गैस पर रख दें पहले इसको उबाल देना है दूध उबने के बाद गैस को थोड़ा सा हल्का कर दें और साइड में जो मलाई जमती रहेगी उसको हटाते रहे।

इसके लिए अगर आप नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इस मिठाई को बनाने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना है ये इतनी आसान रेसिपी है कि आप सोच भी नहीं सकते दूध में उबाल आने के बाद गैस को हल्का कर दें और बीच-बीच में चलाते रहे।

इसको आपको जब तक पकाना है जब तक की फटा दूध गाढ़ा नहीं हो जाता और इसका लिक्विट दूध खुश नहीं हो जाता।  जब इसकी कनसिसटेन्सी ऐसी हो जाएँ तो इसमें चीनी डाल दें और चलाते हुए चीनी को दूध में अच्छे से मिक्स कर लें।

Fate Doodh Ki Mithai recipeचीनी डालने में बाद इसका कलर थोड़ा सा चेंग हो जायेगा और चीनी डलने के बाद चीनी जो मोस्चर छोड़ती है वह भी कम हो जायेगा।

इसे लगातार चलाते हुए पकाएं अब इसमें चार से पांच बूंद केवड़ा एसेंस की डाल दें। अगर आपको केवड़ा पसंद नहीं है तो ना डालें आप चाहे तो इसमें छोटी इलायची का पाउडर भी डाल सकते है।

जब ये बिलकुल खुश्क हो जाए और चीनी का मोस्चर भी खत्म हो जाए। इसका कलर भी गोल्डन हो जाए तो आप समझ जाएँ की अब ये रेडी है। इसकी पहचान यही है की जब ये किनारे छोड़ना शुरू कर दें तो आप समझ जाएँ की अब हमारा मिठाई बनाने का मिश्रण तैयार है।

गैस को बंद कर दें और इसको सेट होने के लिए एक बर्तन में बटर पेपर लगाकर मिठाई का सारा मिश्रण डाल दें और स्पेचुला की मदद से एकसार कर दें।

इस मिश्रण को अच्छे से सेट करके थोड़ा ठंडा होने पर फ्रिज में रख दें। ये मिठाई खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है इसमें मावे का टेस्ट आता है। एक घंटे  बाद फ्रिज से निकाले मिठाई अच्छे से सेट हो गई है।

अब इसको पीस में काट लें इसका टेस्ट मिल्क केक के जैसा होता है और इसका टेक्सचर भी उसके जैसा ही आता है। फटे दूध से इतनी स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार है। आप सोच भी नहीं सकते की फटे दूध से इतनी अच्छी मिठाई भी बनाई जा सकती है। कोई भी इस मिठाई को देखकर या खाकर यकीन नहीं कर सकता की इसे हमने फटे हुए दूध से बनाया है।

शेयर करें:

Leave a Comment