अचानक से आ जाए मेहमान तो जल्दी खाना बनाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग टिप्स Best Ideas For Cooking

Best Ideas For Cooking हर कोई अपने घर के सदस्यों के हिसाब से ही खाना बनाता है। और ऐसे में अचानक से आपके घर पर दो या तीन मेहमान आ जाए तो फिर ऐसे में आपके बने खाने की मात्रा कम पड़ जाती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योकि ज़ायका रेसिपीज़ आपके लिए कुछ बेस्ट आइडिये लेकर आया है।

इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप इस समस्या का समाधान कर सकते है

अगर आप ने पनीर की तरी वाली सब्जी बनाई हुई है तो फिर इसमें थोड़े से मखाने फ्राई करके ज़रा सी टोमैटो प्यूरी और सूखे मसालों के साथ पांच मिनट तक पकाएं। और फिर इसे पनीर की बनी सब्ज़ी में मिला लें मजेदार सब्ज़ी ज्यादा मात्रा में बनकर तैयार हो जाती है।

उबले हुए आलू हों तो मसल कर किसी भी ग्रेवी वाली सब्ज़ी में डाल दें। या फिर थोड़ा सा दही डाल कर दही आलू बना लें। और इस के अलावा बेसन और दही फेंट कर मिलाएं और फिर इससे कढ़ी वाला झोल बनाकर तैयार कर लें।

आप कढ़ी वाले झोल को ऐसे ही सर्व कर सकते हैं या फिर इस में उबले हुए आलू के टुकड़े करके मिक्स कर लें।

अगर आपके पास फ्रोजन मटर फ्रीजर में रखी हुई है तो फिर मटर को गुनगुने पानी में डाल दें और फिर इसे आलू, मंगोड़ी, पनीर वगेरह की सब्ज़ी में मिला दें।

धुली मूंग, अरहर, धुली उड़द या फिर धुली हुई मसूर की दाल बनी है। और आपको लगता है कि आपकी दाल कम पड़ सकती है। तो फिर प्याज़, टमाटर का तड़का बनाएं और उस में दो चम्मच बेसन डाल कर अच्छे से भून लें फिर इस तड़के को दाल में डाल दें। आपकी दाल की मात्रा बढ़ जाएगी।

उबले हुए आलू कम है तो फिर आलू को हाथ से अच्छे से मैश करके टोमेटो प्यूरी और हींग ज़ीरे का तड़का लगाएं। सांभर पाउडर व इमली का रस डाल कर स्वादिष्ट आलू वाला सांभर बनकर तैयार है। इसे आप चावल और परांठों के साथ सर्व करें ये बहुत ही स्वादिष्ठ लगेगा।

अगर दही की मात्रा कम हो तो फिर इसमें खूब सारा सलाद बारीक-बारीक काटकर उस में दही को अच्छे से फेंट कर डाल दें। मजेदार सलाद वाला रायता बनकर तैयार हो जाएगा।

अगर छोलों की मात्रा कम है तो फिर उसमे कच्चा बारीक कटा हुआ टमाटर, प्याज़ और हरा धनिया डाल कर मिला दें। ऐसा करने से आपके छोलों की मात्रा बढ़ जाएगी। या आलू को छोटे-छोटे क्यूब्स में काटकर तल कर छोलों में डाल सकती हैं।

अगर आपकी कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है। तो फिर आटे में बेसन, अदरक लहसुन का पेस्ट बारीक कटे हुए प्याज़, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, भुना ज़ीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार नमक और दही डाल कर आटा गूंध लें स्वादिष्ट खस्ता पराठे अचार के साथ सर्व करें।

शेयर करें:

Leave a Comment