गाजर का इतना टेस्टी नाश्ता क्या खाया है आपने कभी? Gajar Appe Recipe

Carrot Appe Recipe आजकल मार्केट में गाजर बहुत ज्यादा दिखाई दे रही है। सभी लोग गाजर से हलवा, जूस या फिर अचार बना लेते हैं लेकिन आज मैं आपको गाजर की एक बहुत ही बढ़िया ब्रेकफास्ट रेसिपी बताने वाली हूं। यह नाश्ता खाने में बहुत ही हल्का होता है जिसकी वजह से आप इसको कितना भी खाएं आपको अपना पेट ज्यादा भारी नहीं लगेगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Gajar Appe Recipe

  • गाजर = एक कप, कद्दूकस की हुई
  • शिमला मिर्च = एक टेबलस्पून बारीक कटी हुई
  • प्याज़ = एक छोटी, चोप कर लें
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हरी मिर्च = एक बारीक़ कटी हुई
  • चाट मसाला = आधा टीस्पून
  • सूजी = एक कप
  • दही = आधा कप
  • काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून

विधि – how to make Healthy Breakfast Recipe

एक कटोरे में गाजर, शिमला मिर्च, प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक डालकर चलाते हुए मिक्स कर ले। अब इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जिससे हमारी सब्जियों सॉफ्ट हो जाएं।

अब एक बाउल में सूजी, दही, काली मिर्च और नमक डालकर अच्छे से मिला लें एक चौथाई कप पानी को थोड़ा-थोड़ा करके इसमें डालकर चलाते हुए बैटर बना ले। अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए मिलाएं बेकिंग सोडा डालने से ये हल्के भी बनेंगे और साथ ही फूले-फूले भी बनेंगे अब इस बैटर को 5 मिनट के लिए रखते हैं जिससे की सूजी अच्छे से फूल जाए।

नमक मिलाने से हमारी सब्जियां भी सॉफ्ट हो गई है और बहुत सारा पानी भी छोड़ दिया है। अब सब्जी को अच्छे से निचोड़कर इसका सारा पानी अलग कर ले मेरा सब्जी से छोटा आधा कप पानी निकला है इस पानी को फेंके नहीं बाद में इस्तेमाल करेंगे।

अब सब्जी में हरी मिर्च बारीक कटी हुई और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर ले अगर आपको तीखा ज्यादा पसंद हो तो आप यहां लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते है।

सब्जी के छोटे-छोटे बॉल्स बना ले अगर हम सब्जी का पानी नहीं निचोड़ते तो आसानी से बॉल्स नहीं बन पाते इसीलिए सब्जी का पानी निचोड़ना बहुत ही जरूरी है। तभी अच्छे से बाइंडिंग होती हैं सारी सब्जी की बॉल्स बनाकर तैयार कर ले।

इतनी देर में सूजी भी अच्छे से फूल गई है अब सूजी में 3 से 4 टीस्पून सब्जियों का निकला हुआ पानी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला दे। इस पानी को सूजी में डालने से हमारे अप्पे का टेस्ट बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा ये पानी बहुत ही हेल्दी होता है।

गैस पर अप्पे पैन रख दें इसमें थोड़ा सा तेल लगाकर सभी खानों को ग्रीस कर लें। यहां पर आपको ज्यादा तेल का इस्तेमाल नहीं करना है बस ब्रश से हल्का सा ग्रीस करना है।

सूजी के बेटर को एक बार फिर से चलाकर सारे खानों में आधा-आधा ही इसे भरेंगे। अब हमने जो गाजर के बॉल्स बनाएं है उन्हें इसके बीच में रखकर हल्के हाथ से दबा दें। ऊपर से फिर सूजी का बैटर डालकर सब्जी के बॉल्स को हमें कोड करना है।

Gajar Appeअब इसे ढककर 1 मिनट के लिए लो टू मीडियम के बीच पकने दें 1 मिनट बाद ढक्कन को हटा दें और सभी अप्पे के ऊपर एक से दो बूंद तेल छिड़क दें और फिर एक मिनट के लिए ढककर रख दें।

1 मिनट बाद आप इसे खोलकर देखें यह किनारों से थोड़े पके हुए लग रहे है और ऊपर का जो बेटर है वह भी हल्का सा पक गया है।अब इसको एक-एक करके पलट दें ये देखने में बहुत ही अच्छे लग रहे हैं।

Gajar Appe recipeअब ढकने से पहले ढक्कन को अच्छे से पोछ लें। जिससे की भाप का सारा पानी निकल जाए वरना यह पानी अप्पे पे गिरकर इन्हें सोगी बना देगा फिर से ढककर दो मिनट के लिए पकने दें।

2 मिनट बाद फिर खोलकर देखें हमारे अप्पे दोनों तरफ से परफेक्ट बनकर तैयार है इनमें बहुत ही अच्छा कलर भी आया है। गैस को बंद कर दें और उन्हें प्लेट में निकाल ले गाजर के अप्पे बहुत ही अच्छे गोल और फूले-फूले बने हैं। क्योंकि हमने इसमें बेकिंग सोडा डाला था जिसकी वजह से ये इतने अच्छे से भूले हुए है।

इसके अन्दर गाजर की स्टाफिंग बहुत अच्छे से दिखाई दे रही है हमारे बहुत ही टेस्टी गाजर के अप्पे बनकर तैयार है।

Gajar Appe recipe

शेयर करें:

Leave a Comment