आलू टिक्की बनाये और चटकारे लेकर खाएं Aloo Tikki Recipe in Hindi

Aloo Tikki Recipe आलू की टिक्की को खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है आप जब भी बाज़ार से गुज़रते हैं तो क्या आपको भी ठेले पर बन रहीं aloo ki tikki आपको अपनी और खींचती हैं अगर हाँ तो चलिए बनातें हैं aloo tikki

आएं आज हम घर पर ही आलू की टिक्की (Aloo Tikki Recipe) बनाते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – aloo tikki recipe

  • आलू = 500 ग्राम
  • ब्रैड = 4 अदद, या एक चौथाई कप अरारोट
  • मटर के दाने = एक कप
  • धनियाँ पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • गर्म मसाला = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • अमचूर पाउडर = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर = एक चौथाई छोटा चम्मच, अगर आप तीखा खाते हैं तो
  • रिफाइन्ड तेल या देशी घी = 3 से 4 टेबल स्पून
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि –  how to make potato cutlet

सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धोकर कुकर में उबलने के लिए रख दें मटर के दानों को दरदरा सा पीस लें और इसके बाद कढ़ाई मे एक टेबिल स्पून तेल डाले और जब तेल गर्म हो जाएं तो फिर इसमें धनियाँ पाउडर डाल दें।

aloo tikki potato patties

इनके भुनने के बाद इसमें पिसी हुई मटर, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पावडर और गर्म मसाला डाल दें इसको कलछी की मदद से मिलाएं और 2 से 3 मिनट तक भूने यह टिक्की के अन्दर भरने के लिएं पिठ्ठी तैयार हो गयी है (मटर की पिठ्ठी बिना भूने भी बनाई जाती है)

अब आलू को ठंडा करके छील लें और कद्दूकस कर के नमक मिला लें ब्रैड को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें और आलू में मिलाकर आटे की तरह से गूंध लें गुधे हुए आलू से 8 बराबर के टुकड़े तोड़े और इसी तरह से पिठ्ठी को भी 8 बराबर के भाग में बाँट लें।

अब आलू को हाथ में रखे और बीच से गड्डा बना कर उसके अन्दर पिठ्ठी रख दें पिठ्ठी को चारों और से आलू से बन्द कर दें और गोल कर लें गोले को हथेली से दबाकर चपटा करें और सभी गोले इसी तरह से भरकर चपटे कर लें।

गैस पर तवा रख कर गर्म करे गर्म तवे पर एक टेबल स्पून तेल डाल दें और तेल को तवे पर चारों और फैलाएं सारी टिक्की या फिर तवे पर जितनी भी टिक्की आ जाएं सिकने के लिए लगा कर रख दें स्लो गैस पर आलू की टिक्की सेके।

बचा हुआ तेल टिक्कियों के चारों और डाल दें और टिक्कियों को कलछी की मदद से अलट-पलट कर दोनों और से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दे अब आपकी आलू की टिक्की तैयार हैं।

आलू की एक या फिर दो टिक्की प्लेट में निकाल कर रखें टिक्की के ऊपर हरी चटनी, मीठी चटनी डाले और ऊपर से चाट मसाला और फैटा हुआ दही भी डाल दें गरमा-गरम आलू की टिक्की सर्व करे और खाएं।

शेयर करें:

1 thought on “आलू टिक्की बनाये और चटकारे लेकर खाएं Aloo Tikki Recipe in Hindi”

Leave a Comment