आलू के सेव बनाने की विधि Aloo ki Sev Recipe

आलू के सेव (aloo ke sev) दो तरह से बनाएं जाते हैं उबले हुए आलू को कद्दूकस करके सुखा कर बनाए आलू के सेव (Potato Sev) और उबले हुए आलू में बेसन में मिलाकर तल कर बने हुए आलू भुजिया (Aloo Bhujiya) सेव उबले आलू कद्दूकस कर के बनाएं सेव आलू के मौसम में बनाकर आसानी से स्टोर करें और जब भी मन चाहे कुछ मिनटों में तल कर खाएं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – aloo ki sev recipe

  • आलू = 3 से 4 या आप जितने चाहें

विधि – HOW TO MAKE aloo ki sev recipe

आलू के सेव बनाने के लिए आलू पका हुआ चिकनी स्किन का और बड़े आकार का लेना चाहिये सबसे पहले आलू को धोए और कुकर में डाल कर एक गिलास पानी के साथ उबालने के लिए रख दें।

potato sev recipe

एक सीटी आने के बाद 1 से 2 मिनट धीमी गैस पर आलू उबाले, उबले हुए आलू कुछ कड़क ही हों लेकिन कच्चे भी न हों, नहीं तो आपके सेव काले हो जायेंगे, आलू के ज्यादा पकने पर सेव बनाना काफी मुश्किल हो जाता है।

अब कुकर खोले और आलू निकाले ठंडा होने पर आलू को छील लें 3 से 4 थालियों में थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना करे या किसी बड़े पोलिथिन सीट को किसी कपड़े पर बिछा कर चिकना कर लें।

अब एक कद्दूकस लें और कद्दूकस को थाली या फिर पोलिथिन सीट पर रखे और छिले हुए आलू को कद्दूकस के ऊपर रख कर कस कर सेव बनाएं कद्दूकस को बायें हाथ में पकड़िये और सीधे हाथ से आलू को पकड़ कर कसिये हाथ की पोजीसन को हटाकर बदलते रहे और आलू को कद्दूकस करते जाएं इस बात का ध्यान रहे कि आलू के सेव एक जगह पर इकठ्ठे नहीं हों वह अलग-अलग ही गिरने चाहिये इसी तरह से जितने भी आलू हों सारे के सारे आलू को कद्दूकस करके सेव बना लें।

एक ही दिन की धूप में ये सेव काफी हद तक सूख जाते हैं आलू के सेव को इकठ्ठा कर लें और इन सेव को फिर से धूप में रखकर दूसरे दिन की धूप और लगा दें।

आलू के सेव बनकर सूख कर तैयार हैं इन्है आप किसी भी डिब्बे में भर कर 6 माह तक रख सकते हैं जब भी आपको आलू के सेव खाने का मन हों कन्टेनर से सेव निकालें और कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे।

तेल का तापमान ज्यादा गर्म न हो (आलू के सेव आधा मिनट से भी कम समय में तल जाते हैं) गर्म तेल में आलू के सूखे सेव डाले और कलछी से घुमाते हुएं सेव के सफेद होकर फूलने तक तल कर निकाल लें आप सारे जितने भी चाहें उतने सेव तल कर प्लेट या फिर थाली में इसी तरह से तल कर रख लें।

तले हुए सेव पर चाट मसाला या नमक और थोड़ी सी लालमिर्च और थोड़ी सी काली मिर्च डाल कर मिलाएं आलू के कुरकुरे सेव खाने के लिएं बिलकुल तैयार हैं आलू के तले हुए सेव के साथ गरमागर्म चाय बनाना कभी न भूले।

सुझाव

  • सूखे हुए आलू के सेव आप तल कर लाहोरी नमक और काली मिर्च मिलाकर व्रत में खाने के लिए भी बना सकते हैं।
  • आलू के सेव अच्छी तरह से सूखने पर ही कन्टेनर में भर कर रखे नहीं तो ये सेव लाल होकर खराब हो सकते हैं।
शेयर करें:

Leave a Comment