ब्रेड का इतना टेस्टी स्नैक्स जिसके आगे पिज़्ज़ा बर्गर सब फेल Bread Cheese Kabab Recipe

Bread Cheese Kabab Recipe इतने मजेदार ब्रेड चीज़ कबाब आखिर कौन नहीं खाना चाहेगा। यह इतने यम्मी होते हैं कि इन्हें देखते ही मुंह में पानी आने लगता है।

इसे आप शाम की चाय में भी बना सकते हैं या फिर हल्की भूख लगने पर भी बना सकती है। बड़े हो या छोटे ब्रेड चीज़ कबाब सभी का मन मोह लेते है। ब्रेड चीज़ कबाब को आप बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं।

अगर अपने एक बार यह चीज कबाब खा लिए तो इसके बाद आप कभी भी मार्केट से पिज़्ज़ा-बर्गर वगैरह नहीं मनाएंगे बल्कि हमेशा चीज़ कबाब घर पर बनाकर खाएंगे और वह भी कम समय में।

आवश्यक सामग्री – ingredients for bread cheese kabab recipe

  • ब्रेड स्लाइस = दस
  • मोजरेला चीज = 200 ग्राम
  • हरा धनिया = दो टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
  • लाल शिमला मिर्च = आधी कद्दूकस कर लें
  • नमक = एक चुटकी
  • मैदा = डेढ़ चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर = दो चुटकी
  • ओरेगेनो = छोटा आधा टीस्पून

विधि – how to make bread cheese kabab

ब्रेड चीज कबाब बनानें के लिए सबसे पहले मोजरेला चीज को कद्दूकस कर लें। अब इसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया, कद्दूकस करी हुई शिमला मिर्च, ऑरेगैनो, काली मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक डाल दें। इसमें नमक ज्यादा नहीं डालेंगे क्योंकि मोजरेला चीज में भी नमक होता है इन सभी चीजों को चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

ब्रेड स्लाइस को चॉपिंग बोर्ड के ऊपर रखकर बेलन से दबाते हुए पतला-पतला  बेल ले। अब इसको एक गिलास से गोलाकार में काट लें बचे हुए किनारे ब्रेड क्रम्बस बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

सभी ब्रेड को इसी तरह से बेलकर गोलाकार में काट लें। 1 कटोरी में डेढ़ चम्मच मैदा और थोड़ा सा पानी डालकर इसका गाढ़ा घोल तैयार करें।

अब एक ब्रेड स्लाइस लें और इसमें एक चम्मच मोजरेला चीज का मिक्सर रख दें फिर ब्रेड स्लाइस के चारो तरफ मैदा लगा दें। फिर दूसरे ब्रेड स्लाइस को इसके ऊपर रखकर किनारों को प्रेस करते हुए दबा दें। ताकि दोनों ब्रेड अच्छे से आपस में चिपक जाए।

इसी तरह से सभी ब्रेड बनाकर तैयार कर ले यह चीज कबाब खाने में बहुत ही शानदार लगते हैं।

चीज़ कबाब तलने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल ज्यादा तेज गर्म ना हो नहीं तो तेज़ आंच पर ब्रेड जल्दी जल जाएंगे।

जब तेल मीडियम गर्म हो जाएँ तो बेड चीज कबाब उठाएं और कढ़ाही में डाल दें। आप की कढ़ाही में एक साथ जितने कबाब आए आप उतने डाल दें।

इनको मीडियम आंच पर अलट-पलट कर लाइट गोल्डन होने तक सेके। जब ये दोनों तरफ से सुनहरे रंग के हो जाए तो फिर एक प्लेट में टिशू पेपर बिछाकर चीज कबाब को निकाल ले।

बाकि के बचे हुए ब्रेड चीज कबाब भी इसी तरह से तल ले आप इन्हें ब्रेड कटलेट भी बोल सकते हैं। जब आप ये चीज़ कबाब बनाएंगे तो सभी इन्हें आप से छीन-छीनकर खाएंगे।

cheese kabab

कबाब के ऊपर थोड़ी सी चीज स्प्रिंकल कर दे और इसके ऊपर थोड़ा सा ऑरेगैनो छिड़क दें। अब आपके टेस्टी ब्रेड चीज़ कबाब खाने के लिए तैयार है।

Bread Cheese Kabab Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment