ज़िग ज़ेग खस्ता नमकीन बनाने की आसान विधि Zig Zag Namkeen Recipe

Zig Zag Namkeen Recipe In Hindi आज मैं आपके साथ ज़िग ज़ेग नमकीन की रेसिपी शेयर करूंगी यह काफी क्रिस्पी और बहुत ही अच्छी बनती है। ये टी टाइम स्नैक्स है सभी इसे बहुत मज़े ले लेकर खाते है तो इस बार आप भी बनाएं ये मजेदार स्नैक्स।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Zig Zag Namkeen Recipe

  • मैदा = दो कप
  • नमक = आधा चम्मच
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • तेल = 85 ऐमल मोयन के लिए
  • पानी = आधा कप
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Zig Zag Namkeen

लयर नमकीन बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, नमक, अजवाइन और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद आप आटे की मुठ्ठी बनाकर देखे अगर मुट्ठी बंध गई है। तो आप समझ जाएं कि आपका जो मोयन है वह एकदम परफेक्ट है।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका डो बनाकर तैयार कर लें डो बहुत ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए। आटे को गूंधने में आधे कप पानी का इस्तेमाल हुआ है।

डो बनकर तैयार है अब इसको 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। तय समय बाद आटे को तीन भागों में बांट लें और इसकी लोई बना कर तैयार कर लें। हल्की आंच पर तेल को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें इतने हम इसकी लयर बना लेते हैं।

रोटी बेल के और फिर इसे पतले-पतले स्ट्रिप में काट ले रोटी को एकदम बारीक़ बेले। जब सारी स्ट्रिप कट जाएं तो एक स्ट्रिप उठाकर दोनों तरफ फोल्ड करते हुए इसकी शेप बना लें आपकी शेप बिल्कुल इसी तरह की होनी चाहिए।

Zig Zag Namkeenइसको बहुत ज्यादा प्रेस नहीं करना है बस हल्का सा ही दबाना है। इसी तरह से बाकि के सभी आटे की ज़िग ज़ेग नमकीन शेप बनाकर तैयार कर लें।

अब हमारा तेल भी गर्म हो चूका है नमकीन को तलने के लिए बहुत ज़्यादा गर्म तेल नहीं चाहिए अब लयर नमकीन को तेल में डाल दें और गैस को मीडियम कर दें।

जब तक की नमकीन में गोल्डन ब्राउन कलर ना आए तब तक आप इन्हें फ्राई करे जैसे-जैसे ये सिकती जाएंगी इनकी हर एक लयर खुलती जाएगी।

जब ये क्रिस्पी हो जाए और गोल्डन सुनहरे कलर की हो जाए तो इन्हें किसी प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि की सभी Zig Zag Namkeen Recipe ज़िग ज़ेग नमकीन भी तलकर फ्राई कर लें।

अब हमारी लयर नमकीन बनकर तैयार है आप इसे ज़रूर बनाएं शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में ये बहुत ही मजेदार लगती है। आप इन्हें घर आए मेहमानों को भी खिला सकते है ये ज़िग ज़ेग नमकीन सभी को बहुत पसंद आती है। ठंडा होने के बाद किसी एयर टाईट डिब्बे में रख दें आप ज़िग ज़ेग नमकीन को सात से आठ दिन स्टोर कर सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment