शाम की चाय पर झटपट बनाएं क्रिस्पी व मजेदार आलू लच्छा नमकीन Potato Lachha Namkeen

Potato Lachha Namkeen शाम की चाय पर झटपट बनाएं क्रिस्पी व मजेदार आलू लच्छा नमकीन। आलू के लच्छे बनाने के लिए आलू को कद्दूकस करके फिर उसमे मूंगफली के दाने डाले जाते है। और फिर ऊपर से चटपटे मसालों को मिक्स करके एक बहुत ही स्वादिस्ट व कुरकुरा नमकीन बहुत ही आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

आलू लच्छा नमकीन बनाने की सामग्री – Ingredients For Aloo Lachha Namkeen

  • आलू = दो मीडियम साइज़ के
  • मूंगफली के दाने = आधा कप
  • चाट मसाला = एक चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर = थोड़ा सा
  • नमक = स्वाद के हिसाब से
  • अमचूर पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • रिफाइंड तेल = तलने के लिए

बनाने की विधि – How To Make Potato Namkeen

आलू का लच्छा बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को छील कर धोकर लें। फिर इसके बाद मोटा वाला कद्दूकस लें और एक बड़े बर्तन में पानी भरकर रख लें। आलू को कद्दूकस करके पानी में डालते जाएं।

दोनों आलू को इसी तरह से कद्दूकस कर लें अब आलू के लच्छों को अच्छी तरह से धोकर छलनी में छान लें। लच्छों को एक बार फिर पानी में डुबोकर खूब अच्छी तरह से धोकर छलनी में छान लें। ऐसा करने से आलुओं का सारा स्टार्च पानी में निकल जाएगा।

फिर इसके बाद लच्छों को किसी मोटे Towels पर फैला दें। ऐसा करने से आलू के लच्छों का सारा अतिरिक्त पानी सूख जाएगा।

अब लच्छों को तलने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने एक लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो एक लच्छे का टुकड़ा तेल में डालकर देख लें अगर ये अच्छे से फ्राई हो गया तो तेल लच्छे तलने के लिए सही गर्म है।

एक बार में जितने लच्छे कढ़ाही में आ जाएं उतने ही फ्राई करने के लिए डाल दें लच्छों को हल्की मीडियम आंच पर तलने दें। पहले तेल में झाग बनेंगे।

जब तेल से झाग कम हो जाएं तो लच्छों को चम्मच से चलाकर और रंग बदलने तक अच्छे से फ्राई कर लें। रंग बदलने के बाद सभी लच्छों को एक छलनी में ही कढ़ाही के ऊपर छेद वाले चम्मच से निकाल कर डाल दें ताकि लच्छों से सारा अतिरिक्त तेल निकल कर वापस कढ़ाही में चला जाए।

Aloo Lachha Namkeen

सभी आलू लच्छे इसी तरह से तलकर तैयार कर लें। एक बार के आलू लच्छा तलने में चार से पांच मिनट का समय लगता है।

फिर इसके बाद उसी बचे हुए तेल में मूंगफली के दाने डाल कर फ्राई कर लें। इनको बराबर चलाते हुए हल्का सा तल लें। जब मूंगफली के दानों से अच्छी खुश्बू आने लगे तो समझ जाएं हमारी मूंगफली तलकर तैयार हैं।

इन्हें भी छलनी में डाल दें और सारा अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही निकल जाने दें। मूंगफली के दानों को तलने में तीन से चार मिनट का समय लगता है।

मूंगफली के दानों को छलनी से निकालकर एक अलग बर्तन में डाल दें और साथ ही साथ इसमें आलू के लच्छों को भी डाल दें। अब इन दोनों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक और चांट मसाला डालकर अच्छे से मिला लें।

क्रिस्पी, कुरकुरी और बहुत yummy आलू लच्छा नमकीन बनकर तैयार है। गरमागर्म शाम की चाय के साथ आलू लच्छा नमकीन सर्व करें और खुद भी मज़े से खाएं।

सुझाव

  1. इस लच्छा नमकीन को अच्छे से ठंडा होने के बाद एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें  और पूरे एक माह तक रखकर खाएं।
  2. नमक की जगह पर आप सैंदा नमक का इस्तेमाल करके इसको व्रत वाली नमकीन भी बना सकते हैं।
  3. आलू के लच्छों को पानी से अच्छे से धोकर इसका सारा स्टार्च निकाल दें। अगर इनमें ज़रा सा भी स्टार्च रह जाता है तो फिर आपके आलू के लच्छे फ्राई होने के बाद कुरकुरे नहीं बनेंगे।
शेयर करें:

Leave a Comment