आप भी ‘लो ब्लड प्रेशर’ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

हमारे शरीर के लिए सामान्य बीपी 120/80 तय होता है और जब बीपी सामान्य से कम होता है तो फिर इसे लो बीपी या फिर डॉक्टरी भाषा में हाइपोटेंशन कहते हैं। लो ब्लड प्रेशर होने के कारण से शरीर में खून का प्रवाह बहुत ही धीमा हो जाता है और इसके चलते मनुष्य को चक्कर आना, थकान, बेहोशी, सांस लेने में दिक्कत जैसी कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

वैसे तो लो ब्लड प्रेशर अपने आपमें कोई बीमारी नहीं है यह शरीर में पल रही किसी गंभीर बीमारी जैसे कि दिल की बीमारी या नर्वस सिस्टम की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। और इसीलिए इसे कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अगर आपका बीपी अक्सर लो हो जाता है तो फिर आपको डॉक्टरी सलाह अवश्य लेनी चाहिए लेकिन साथ ही साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपनाने चाहिए। यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जो आपको लो बीपी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

किशमिश  है रामबाण

अगर आपको निम्न रक्तचाप की समस्या है तो फिर किशमिश आपके लिए बहुत फायदेमंद है। 20 से 30 किशमिश रात के समय पानी में भिगोए और सुबह खाली पेट इसे चबाकर खाएं और पानी को छानकर पी लें। एक महीना लगातार ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

 छाछ है लाभकारी

Buttermilk

रोज़ सुबह नाश्ते के बाद छाछ (मट्ठे) में काला नमक, काली मिर्च पाउडर और भुना हुआ हींग, ज़ीरा डालकर रोज़ाना पीने से लो ब्लडप्रेशर (निम्न रक्तचाप) रोग ठीक हो जाता है।

रसदार फल और सलाद का करें सेवन

Fruit & Salad

लो बीपी होने की एक वजह शरीर में पानी की कमी होना भी होता है। इसीलिए शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखना बहुत ज्यादा ज़रूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी ज़रूर पिएं और अधिक मात्रा में रसदार फलों और सलाद को अपने भोजन में शामिल करें।

बादाम है बहुत ज़रूरी

Almond

बादाम बहुत गुणकारी है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने में भी बादाम बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। सात बादाम को रात को भिगोएं और उसका छिलका उतारकर पीस लें और दूध में थोड़ी देर तक उबाल लें। नियमित रूप से ऐसा करने से जल्द ही आपको लो बीपी की समस्या से राहत मिल जाएगी।

खजूर और छुहारे हैं गुणकारी
khajoor

बीपी लो होने का एक कारण खून की कमी भी होता है। प्रतिदिन खजूर खाने से खून की कमी दूर हो जाती है और लो बीपी ठीक हो जाता है। और इसके अलावा दूध में छुहारे देर तक उबालकर खाने से भी लो बीपी की समस्या दूर हो जाती है।

तुलसी और शहद का ये अचूक नुस्खा

Basil and honey

तुलसी की कुछ ताज़ी पत्तियों का रस निकाल लें और इसमें शहद मिलाएं और रोज़ खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका बीपी जल्द ही ठीक हो जाएगा।

फायदेमंद है शकरकंद और चुकंदर का जूस

Beet juice

चुकन्दर का रस लो ब्लडप्रेशर रोग को ठीक करने में काफी लाभदायक होता है। ये शरीर में खून की कमी को दूर कर ताकत देता है और इसके अलावा एक कप शकरकंद का जूस, दिन में दो बार पिएं। यह लो ब्लड प्रेशर का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

नियमित रूप से करें गुड़ का सेवन

Jaggery

निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए सबसे बेस्ट दवा है ‘गुड़़’ खाने के बाद नियमित रूप से गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी होता है। और इसके अलावा एक गिलास पानी में 25 ग्राम गुड़, थोड़ा सा नमक और नीबू का रस मिलाकर पीने से भी लो बीपी ठीक हो जाता है।

जल्द ही मिलेगी लो बीपी से निजात

Get rid of BP

अगर आप नियमित रूप से इन चीज़ों का सेवन करेेंगे, तो जल्द ही आपको लो बीपी से छुटकारा मिल जायेगा और साथ ही साथ आपको शरीर में एनर्जी भी महसूस होगी अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो फिर अब बिना देर किएं इन चीज़ों का सेवन शुरू कर दें।

शेयर करें:

Leave a Comment