इन चीजों को महिलाओं को अवश्य करना चाहिए अपनी डाइट में शामिल Women Health Care

मनुष्य के मुकाबले महिलाओं के Hormones में कई सारे ऐसे बदलाव आते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं को अपने खान-पान में काफी सारे पोषक तत्वों को अवश्य शामिल करना चाहिए। आइए आज हम बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनको महिलाए अपनी डाइट में शामिल कर हर समय रह सकती है बिल्कुल एक्टिव।

कैल्शियम

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम की कमी का एहसास आपको बढ़ती हुई उम्र के साथ ही पता चलता है जैसे-जैसे आपकी उम्र ढलती रहती है। शारीर की हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ती रहती है ऐसे में आपको दूध या दूध से बनी हुई चीजें, हरी सब्जियां, अंडे, मछ्ली इन सब चीजों को महिलाओ को अवश्य अपनी डाइट शामिल कर लेना चाहिए।

आयरन

आयरन की कमी शारीर में एनीमिया को जन्म देता है। यानी कि बॉडी में खून की कमी का होना। अक्सर महिलाओं को खून की कमी हो जाती है इसीलिए अपनी डाइट में पालक, हरी सब्जियां सेब, चिकन, वगेरह  शामिल कर लें जिससे उन्हें भरपूर आयरन मिल सकता है।

प्रोटीन

एक प्रोटीन डाइट मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करने में हमारी बहुत मदद करती है। और नॉन-वेज फूड जैसे कि चिकन, मछ्ली और अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और इसके अलावा काजू, बादाम  और दूध में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है।

फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड की जरूरत गर्भवती महिलाओं को बहुत ज़्यादा होती है। और यह सबसे ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों, बीन्स, जूस और काजू में पाया जाता है।

फाइबर

फाइबर के लिए महिलाओं को रेशे वाली चीजें अवश्य अपने खान-पान में शामिल कर लेनी चाहिए जैसे कि फल, सब्जियां और साबुत अनाज।

विटामिन्स

FRUIT

बॉडी सही से काम करे इसीलिए महिलाओं को विटामिन्स की बहुत ज़्यादा जरूरत होती है। हरी मिर्च, संतरा, खट्टे फल और नींबू में विटामिन C, हरी सब्जियों में विटामिन A और टूना मछ्ली वगेरह में विटामिन D बहुत ज़्यादा पाया जाता है।

शेयर करें:

Leave a Comment