जानिए कैसी होती है प्रधानमंत्री की रसोई, कौन बनाता है खाना और क्या पसंद करते हैं मोदी

आज आप भी जान ले की हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी को खाने में क्या-क्या पसंद है जैसा की आप जानते है कि नरेंद्र मोदी शुद्ध शाकाहारी है और वह सिर्फ शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं।

ढोकला

Besan Dhokla

मोदी जी कहते है कि अगर आपको ढोकला पसंद नहीं है तो आप सच्चे गुजरती नहीं हो सकते इसीलिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढोकला खाना बेहद पसंद है।

खांडवी

gujrati recipe Khandvi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चाय के साथ खांडवी खाना बहुत पसंद है इसे राइ और करी पत्ते से छोका जाता है जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा अच्छा हो जाता है।

खिली हुई खिचड़ी

Modi eating food with his mother's hands

खिचड़ी तो लगभग हर घर में बनाई जाती है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी माँ के हाथ की बनी हुई खिचड़ी बहुत पसंद है।

आम की चटनी

aam ka chunda

आम की चटनी बहुत लोगों को पसंद होती है आम की चटनी का नाम सुनकर आपके मुहं में भी पानी आ रहा होगा आम की मीठी और तीखी चटनी मोदी को भी बहुत पसंद है।

श्रीखंड

Shrikhand

गुजरात और महाराष्ट में दही से बनने वाली खट्टी और मीठी श्रीखंड के बहुत चाहने वाले है श्रीखंड खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है इसको खाते ही ये मुहं में पूरी तरह से घुल जाता है इसमें पड़ा पिस्ता और बादाम मुहं में कंची अहसास देता है इसीलिए ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काफी पसंद है।

तो ये है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टॉप 5 पसंदीदा फ़ूड पीएम निवास की किचन का पूरा खर्च मोदी जी खुद उठाते है और ये सरकारी खाते में दर्ज नहीं होता है। मोदी जी एकदम सादा खाना-खाना पसंद करते हैं और सादगी से जीवन व्यतीत करते है।

कौन बनाता हैं PM मोदी का खाना

PM मोदी की एनर्जी का मुख्य कारण है उनके कुक बद्री मीणा, जो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुक ही नहीं बल्कि उनके हमराज और सच्चे दोस्त भी है। पिछले बीस वर्षो से वह मोदी जी को अपने हाथों से खाना बनाकर खिलाते हैं। PM मोदी क्या खायेंगे? कब खायेंगे? कैसे खायेंगे? इन सारी बातों का ख्याल बद्री मीणा ही रखते है इसीलिए वह आज भी मोदी जी के साथ ही हैं।

जिसकी पूरी की पूरी जिम्मेदारी बद्री मीणा के कंधों पर है। मोदी जी की दिनचर्या के बारे में बात करते हुए बद्री मीणा ने कहा है कि मोदी जी एक हफ्ते में तीन दिन खिचड़ी खाते हैं। और इसके अलावा वह गुजराती व्यंजनों को बहुत शौक से खाते हैं वैसे वह नाश्ते में इडली-सांभर, ढोकला और डोसा खाना पसंद करते हैं।

बद्री मीणा ने कहा है कि मोदी को पता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है और स्वस्थ दिमाग ही एक अच्छे स्वस्थ भारत का निर्माण कर सकता है इसीलिए वह स्वस्थ भोजन पर खास ध्यान देते हैं और इसी वजह वह काफी ऊर्जावान दिखायी देते हैं।

कैसी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किचन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किचन में दस से बारह लोग काम करते है और उनकी रसोई में स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है PM निवास के किचन की पूरी ज़िम्मेदारी बद्री मीणा के ऊपर है किचन में काम करने वाले सारे लोग बद्री मीणा के अंडर में ही काम करते है और वहां की साफ सफाई की सारी देखभाल बद्री मीणा खुद करते है क्योकि ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वास्थ से जुड़ी हुई है।

शेयर करें:

Leave a Comment