क्या आपको पता है सीताफल,शरीफे के इतने फायदे – Custard Apple Benefits

शरीफा एक बहुत ही टेस्टी और हेल्दी फल होता है अक्सर लोग इस फल के फ़ायदे को बारे में नहीं जानते हैं। यह फल हल्की-हल्की ठंड की शुरुआत के साथ यानी कि सितंबर से नवंबर के आस-पास आता है। शरीफा हमारे शरीर को शीतलता व भरपूर एनर्जी देता है। डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक करता है और साथ ही साथ Nutrition से भरपूर है। शरीफा दिल को स्वस्थ रखने में बहुत ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। आइए आपको शरीफा का सेवन करने के अनेक लाभ के बारे में बताते हैं।

दिल और शुगर की बीमारी के लिए फायदेमंद

शरीफा का इस्तेमाल दिल के साथ-साथ शुगर के लेवल को भी नार्मल रखता है। शरीफे में सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होता हैं  जिससे कि ख़ून का बहाव यानी कि ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव कंट्रोल हो जाते हैं। और साथ ही साथ ये दोनों तरह की शुगर को भी संतुलित रखता है। शरीफा में बॉडी में होने वाली शुगर को सोख लेने का गुण होता है। जिससे यह खून में शुगर का स्तर सामान्य बनाए रखता है।

आँखों और जोड़ों में भी लाभदायक

शरीफा आँखों की देखने की शक्ति को भी बढ़ाता है, क्योंकि इसमें vitamin C और राइबोफ्लेविन होता है। इससे चश्मे का नम्बर बढ़ने से भी आसानी से रोका जा सकता हैं।  शरीफे में मौजूद मैग्नीशियम बॉडी में होने वाली पानी की कमी को दूर कर संतुलित करता है और इस तरह से ये जोड़ों के हानिकारक अम्ल को हटा देता है  जो अम्ल अर्थराइटिस का मुख्य कारण होता है।

दिमाग़ के लिए है फ़ायदेमंद

आज के जमाने में लोगो में दिमाग़ की समस्याएं काफी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। ख़ासकर के Tension के कारण लोगों में होने वाली चिड़चिड़ेपन की समस्या काफी ज़्यादा देखने को मिल रही है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्रोत शरीफा खाने से दिमाग़ को शीतलता मिलती है। और यह आपको चिड़चिड़ाहट से बचाकर निराशा को कोसों दूर रखता है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

शरीफे में vitamin C बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। vitamin C से आपको बॉडी की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानी कि इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता मिलती है। दिन में एक बार शरीफा अवश्य खाना चाहिए ताकि आप इस तरह की बीमारियों से दूर रह सके

बॉडी को एनर्जी देता है

अगर आपको थकान और कमज़ोरी महसूस हो रही है और बॉडी में ऊर्जा की कमी हो रही है तो फिर शरीफा आपकी इस तरह की सभी परेशानी को दूर कर सकता है। यह बहुत ही अच्छा एनर्जी का सोर्स माना जाता है। शरीफे का उपयोग करने से थकावट और माँसपेशियों की कोई परेशानी नहीं रहेगी।

दांतों और एनीमिया का दुश्मन

शरीफा आपके दांतों के लिए भी बहुत ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। इसको रोज़ाना खाकर आप अपने दांतों और मसूड़ों में होने वाले खतरनाक दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। यह ख़ून की कमी यानी एनीमिया से बचाता है। इसका रोज़ाना सेवन करने से शारीर से ख़ून की कमी दूर हो जाती है।

वज़न बढ़ाने में होता है सहायक

शरीफे में वज़न को बढ़ाने की भरपूर योग्यता होती है। इसको रोज़ाना खाकर आप अपना वज़न आसानी से बढ़ा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment