बिना तेल का ऐसा टेस्टी व सेहतमंद नाश्ता जिसके आगे मोमोज़ भी लगे बेस्वाद Vegetable Balls

Vegetable Balls आज मैं आपके लिए एक ऐसी रेसिपी बनाने वाली हूं जिसमें तेल नहीं डलता काफी  सारे लोगों को तेल से परहेज होता है और वह चाहते हैं कि उन्हें कोई अच्छा स्वादिष्ट ऐसा नाश्ता मिल जाए जिसमें जरा भी तेल ना डालें।

इसलिए आज मैं आपके साथ इस रेसिपी को शेयर कर रही हूं जब आप इसे बनाएंगे और खाएंगे तो आपको इसका टेस्ट बहुत ही यम्मी लगेगा। इसमें तेल बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं हुआ है इसका टेस्ट आपको मोमोज के जैसा लगेगा लेकिन मोमोज में बहुत सारा मैदा लगता है और उसको भूनना भी पड़ता है।

इसमें आप का सिर्फ 3 टेबलस्पून मैदा लगेगा और अगर आप चाहे तो इसमें आधा कप मैदा और आधा कप गेहूं का आटा भी ले सकते है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Vegetable Balls Without Oil

  • फ्रेंच बींस = दो कटोरी, बारीक़ कटी हुई
  • गाजर = एक कटोरी, कद्दूकस कर लें
  • मैदा = तीन टेबलस्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर =1 छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार

विधि – how to make Easy breakfast without oil – Vegetable Balls

फ्रेंच बींस को साबुत ही धोकर सूखा लें और फिर बाद में बारीक़-बारीक़ काट लें  आपको इसमें बिल्कुल भी गीली सब्जी नहीं लेनी है वरना इसमें मैदा बहुत ज्यादा लगेगा।

एक बाउल में दो कटोरी फ्रेंच बींस एक कटोरी कद्दूकस की हुई गाजर और मैदा डाल दें। आप इसमें कोई भी सब्जी ले सकते हैं बस इसमें टमाटर और प्याज ना डालें क्योंकि इसमें काफी सारा पानी निकलता है।

अब इसमें स्वादानुसार नमक और एक  छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सारी सब्जी को मैदे के साथ अच्छे से बाइंड कर लें इसको गूंधना नहीं है बस सब्जी को मैदे के साथ अच्छे से बाइंड करना है।

जब सब्जी मैदे के साथ अच्छे से बाइंड हो जाएँ तो हाथों में थोडा सा तेल लगाकर चिकना कर लें और अब इसको गोल बना लें फिर इसके बीच में अंगूठा डालकर इसमें एक होल बना दें।

Easy breakfast recipe

आप भी इसी तरह से बनाएं ताकि स्टीम अच्छे से अन्दर तक चली जाएँ। इसके 5 से  6 पीस में ही पेट भर जाता है अगर आप से तेल लगाकर ना बने तो आप  सूखा आटा लगाकर भी बना सकते है।

इसी तरह से सभी बनाकर उल्टा करके रख दें अब इन्हें स्टीम करने के लिए आधा भगोना पानी लें। स्टीम करने के लिए आप जितना ज्यादा पानी लेंगे उतनी अच्छी इसमें भाप बनेगी और यह अच्छे से स्टीम होंगे।

अब इसके ऊपर एक स्टील की छलनी रख दे और उसको पहले तेल से चिकना कर दे अब इन्हें उल्टा करके छलनी में रख दे। ताकि स्टीम अच्छे से अंदर तक चली जाए यह बहुत ही हेल्दी रेसिपी है क्योंकि इसमें सब्जियां ज्यादा है और मैदा बहुत कम डाला है इसलिए आपको ये मैदा नुकसान भी नहीं करेगा।

हमारे स्नैक्स 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं इन्हें पलटना नहीं है आप इसमें स्टिक डालकर देखे ये यह प्लेन निकलकर बाहर आ गई है तो आप समझ जाएँ की हमारी रेसिपी तैयार है। आप इसको टाइम देखकर ही रखें 20 मिनट में ये पककर तैयार हो जाते है दूसरी तरफ चटनी बना लें इसमें बहुत ज्यादा टाइम नहीं लगता है।

अब में आपको जो चटनी बनाना बता रही हूं आप इस चटनी के साथ इनको खाना तो आपको इसका टेस्ट बहुत ही लाजवाब लगेगा।

चटनी के लिए आवश्यक सामग्री

  • टमाटर = दो बड़े
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • वाईट विनेगर = एक टेबल स्पून
  • चिल्ली फ्लेक्स = आधा चम्मच

विधि

क्योंकि यह तीखी चटनी के साथ बहुत मजेदार लगते हैं या तो हरी चटनी हो या फिर आप ये चटनी बनालें जो में आपको बता रही हूँ। यह चटनी बनाना बहुत आसन है पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें।

तेल के हल्का गर्म होने पर इसमें दो बड़े टमाटर पीसे हुए डाल दे यह चटनी बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। टमाटर के 2 से 3 मिनट पकने के बाद इसमें एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च डाल दें इससे कलर बहुत अच्छा आता है और आधा छोटा चम्मच नमक डाल दे।

गैस को मीडियम रखे नमक आप अपने स्वाद के हिसाब से डालें क्योंकि आपका टमाटर छोटा या बड़ा भी हो सकता है आधा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स डाल दे जैसे हम मोमो खाते हैं तीखी चटनी के साथ इसी तरह से यह भी इस चटनी के साथ बहुत अच्छे लगते हैं

मेरे पास काफी सारे लोगो की रिक्वेस्ट कर रही थी कि उन्हें में कोई ऐसी रेसिपी बताऊ जिसमे बिलकुल भी तेल का इस्तेमाल ना हुआ इसीलिए आज मैंने उनके लिए यह रेसिपी तैयार की है

अब चटनी में एक टेबलस्पून विनेगर डाल दें और गैस को बंद कर दे अब  हमारे मजेदार स्नेक्स खाने के लिए एकदम तैयार है। आप चाहे तो इसमें और भी कोई सब्जी डाल सकते है बस इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई भी पानी वाली सब्जी ना डालें। अब आप इसे मजे ले लेकर खाएं और बाकि सभी लोगों को भी खिलाएं।

1 thought on “बिना तेल का ऐसा टेस्टी व सेहतमंद नाश्ता जिसके आगे मोमोज़ भी लगे बेस्वाद Vegetable Balls”

Leave a Comment