इस तरीके से बनाएं उड़द की सूखी दाल, हर दाना खिला-खिला White Urad Dal Recipe

White Urad Dal Recipe in Hindi उड़द की सूखी मसालेदार दाल थोड़ी सी खट्टी थोड़ी सी चटपटी और इसका एक-एक दाना खिला-खिला है। कहने को तो ये सूखी दाल है लेकिन सूखी हुई नहीं है इसका एक-एक दाना है मोइस्ट। सूखी दाल बनाते समय अगर दाल स्टार्च छोड़ने लगे तो वह चिपचिपी हो जाती है। लेकिन इस तरह से अगर आप दाल बनायेंगे तो इसका हर दाना अलग-अलग होगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for white urad dal recipe in hindi

  • उड़द की धुली दाल = एक कटोरी, 200 ग्राम
  • हल्दी पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर = एक चम्मच
  • नमक = एक छोटा चम्मच या स्वाद अनुसार
  • तेल = 2 छोटे चम्मच

तड़के के लिए

  • तेल = तीन बड़े चम्मच
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = एक चम्मच
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज़ की चोप कर लें
  • हरी मिर्च का पेस्ट = आधा चम्मच
  • टमाटर प्यूरी = आधा कप
  • भुना जीरा पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = एक तिहाई छोटा चम्मच
  • हरा धनिया = एक टेबल स्पून
  • निम्बू का रस = दो चम्मच

विधि – how to make Urad dal dry – white urad dal recipe in hindi

दाल को दो से तीन बार अच्छे से धो लें ताकि की इसका सारा वाईट स्टार्च निकल जाए दाल को अच्छे से धोकर कुकर में डाल दें।

अब इसमें दाल से दुगना पानी डाल दे हमने एक कटोरी दाल ली है तो दो कटोरी पानी डाल दें। इस दाल को बनाने में पानी का ध्यान बहुत अच्छे से रखना पड़ता है। क्योंकि हमारा जरा सा भी पानी ज्यादा हो गया तो फिर हमारी दाल का हर दाना खिला-खिला नहीं बनेगा और हमारी दाल चिपचिपी हो जाएगी और अगर कम पानी रह गया तो दाल सूखी-सूखी बनेगी और कच्ची रह जाएगी।

पानी का लेवल दाल के लेवल से बिल्कुल थोड़ा सा ऊपर होता है। अब इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच नमक या स्वादानुसार डालकर मसालों को दाल के साथ अच्छे से मिक्स कर ले।

अब इसमें 2 छोटे चम्मच तेल डाल दे इस तरह तेल डालने से दाल में झाग बहुत कम बनते है। गैस को मीडियम कर दें और कुकर का ढक्कन बंद कर दें।कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें जब कुकर का सारा प्रेशर खत्म हो जाए तब ही कुकर को खोले। इतने कुकर का प्रेशर खत्म हो इतने दाल के लिए तड़का तैयार करते है।

पैन को गैस पर रखे अब इसमे तीन बड़े चम्मच तेल डाल दें क्योकि ये हम खुश्क दाल बना रहे है अगर तेल थोड़ा ज्यादा होगा तो दाल में बहुत ही बढियां टेस्ट आता है।

तेल गर्म होने पर इसमें एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर इसे दो मिनट तक भून लें। अब इसमें प्याज़ और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर प्याज़ को हल्का गुलाबी होने तक भूने।

गैस की आंच को लो टू मीडियम ही रखे चलाते हुए प्याज़ को चार से पांच मिनट तक भून लें। जब प्याज़ इतना भुना हुआ होता है तो वह दाल और सब्जी में मिठास देता है।

दाल में खटास लाने के लिए प्याज़ में आधा कप टमाटर प्यूरी डाल दें और अब इसको अच्छे से भून लें। इससे दाल का कलर बहुत अच्छा आता है और फ्लेवर भी बहुत अच्छा आता है और ये दाल को रखती है मोईस।

अगर इस तरह से उड़द की सूखी दाल बनी हो और रोटी के साथ खाने के लिए आपके पास और कोई करी ना हो या कोई रायता ना हो तो भी आपको ये दाल खाते हुए ड्राईनस नहीं लगती गले में भी खाने में मोईस रहती है ये दाल।

इतने मसाला भुन रहा है दाल को चेक कर लेते हैं कुकर का प्रेशर निकल चुका है हमारी दाल अच्छे से बॉईल हो गई है। अब आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इसमें बहुत ज्यादा स्पेचुला नहीं चलाना है क्योंकि दाल बहुत सॉफ्ट होती है इसमें ज्यादा स्पेचुला चलाने से हमारी दाल टूट जाएगी।

दाल एकदम नर्म हो गई है और इसका एक-एक दाना अलग-अलग और बिखरा हुआ है दाल में बिल्कुल भी कच्चापन नहीं है ये एकदम परफेक्ट पकी है।

इस बात का खास ध्यान रखें जब कुकर का सारा प्रेशर निकल जाए तो ढक्कन तुरंत खोल दें। क्योंकि इसमें बहुत हीट होती है अगर ढक्कन बंद रहेगा तो दाल और ज्यादा सॉफ्ट हो जाएगी।

हमारा मसाला भी अच्छे से भुन चुका है मसाले को साइड में करके इसमें एक चम्मच तेल डालें और उसमें हींग डालकर चलाएं फिर बाकि तड़के के साथ मिक्स कर ले।

अब इसमें बाकि के मसाले डालें आधा छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर, एक तिहाई छोटा चम्मच नमक, यह नमक तड़के के लिए है क्योंकि दाल में पहले ही नमक डाल दिया था। डालकर चलाते हुए एक मिनट तक मसाले को भून लें और फिर गैस को बंद कर दें।

बंद गैस पर ही दाल को तड़के के साथ बहुत ही हल्के हाथ से मिक्स करना है। ताकि हमारी दाल टूट ना जाए अब इसमें हरा धनिया और निम्बू का रस डालकर बहुत ही आराम से चलाएं।

इस बात का खास ध्यान रहे कि हमारी दाल टूट ना जाए, उड़द की खुश्क दाल खाने के लिए तैयार है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल ले और गर्मागर्म सर्व करें।

इसका कोई भी दाना आपको चिपचिपा नहीं दिखाई देगा यह बहुत ही बढ़िया पकी है इसका हर दाना एकदम अलग-अलग है।

Urad dal dry
Print Recipe
3.67 from 15 votes

Urad dal dry

उड़द की खुश दाल, हर दाना खिला-खिला देखते ही मुंह में पानी आ जाएं
Prep Time5 mins
Cook Time15 mins
Total Time20 mins
Course: dal
Cuisine: Indian
Keyword: Dal Recipe, Urad Dal Recipe
Servings: 3 people
Calories: 200kcal

Nutrition

Calories: 200kcal

2 thoughts on “इस तरीके से बनाएं उड़द की सूखी दाल, हर दाना खिला-खिला White Urad Dal Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating