इस बार आप भी चखे कच्चे आम वाली तुअर दाल फ्राई का स्वाद Dal Fry Recipe in Hindi

Raw Mango Dal Fry Recipe in Hindi दोस्तों जैसे कि कच्चे आम का सीजन चल रहा है तो आज मैं आपको कच्चे आम वाली दाल फ्राई बनाना बताऊंगी। यह बहुत ही सिंपल और इजी रेसिपी है।

तो आप एक बार इसको जरूर ट्राई करें यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसका स्वाद एकदम अलग और हटकर होता है। जो सभी को बहुत ज़्यादा पसंद आता है तो चलिए देखते हैं कच्चे आम Dal Fry बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kachcha aam Dal Fry Recipe in Hindi

  • अरहर की दाल/तुअर दाल = आधा कप
  • मसूर की दाल = एक चौथाई कप
  • कच्चा आम = एक, अगर आम ज्यादा खट्टा हो तो आधा ही डालें
  • प्याज़ = एक बड़ा, स्लाइस में कटा हुआ
  • ज़ीरा = एक तिहाई छोटा चम्मच
  • सरसों दाना = आधा छोटा चम्मच
  • सूखी लाल मिर्च = एक
  • हींग = दो चुटकी
  • हल्दी पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = तीन टेबल स्पून

विधि – how to make raw mango dal fry

कच्चे आम वाली दाल बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को अच्छे से धोकर छील लें। आम को दाल में डालने से पहले टेस्ट कर लेना अगर आम ज्यादा खट्टा है। तो आप आधा ही आम दाल में डालें नहीं तो आप की दाल बहुत ज्यादा खट्टी हो जाएगी।

आम को छीलकर स्लाइस में काट लें (आम की छोटी-छोटी फाके काट ले) और उसका बीज निकाल कर फेंक दे। अब दोनों दालो को अच्छे से धो कर कुकर में डालें। अगर आप चाहे तो इसमें मूंग की दाल का भी डाल सकती है।

अब इसमें कटा हुआ आम, नमक और दो चम्मच तेल डाल दें। और साथ ही साथ मेजरमेंट वाले कप से डेढ़ कप पानी डाल दें। और एक बार चलाकर प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करके इसको दो से तीन सिटी आने तक पका लें।

(कही-कही दाल दो सीटी में ही पक जाती है ये पानी की बात होती है अगर आपकी दाल दो सीटी में पक जाती है तो आप तीन सीटी ना लगाएं। वरना आपकी दाल हलवा हो जाएगी) दाल में दो या तीन सीटी से ज़्यादा ना लगाएं।

क्योंकि दो से तीन सिटी में दाल बहुत अच्छे से बनकर तैयार हो जाती है। तीसरी सीटी आते ही गैस को बंद कर दें। और प्रेशर कुकर को थोड़ा ठंडा होने दें। जब कुकर का सारा प्रेशर निकल जाए तो खोल कर देखे दाल अच्छे से पक चुकी है।

dal fry recipeअब हम इसके तड़के की तैयारी करते हैं दाल को फ्राई करने के लिए कढ़ाई में बाकि का बचा हुआ तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के गर्म होते ही इसमें हींग डाल दें। और हींग डालने के बाद इसमें साबित लाल मिर्च ज़ीरा और सरसों के दाने डाल दे।

चम्मच से चलकर इन सब को मीडियम आंच पर ज़ीरे के सुनहरा होने तक भूनें। जैसे ही ज़ीरा थोड़ा सा ब्राउन हो जाए तो इसमें कटा हुआ प्याज डाल दे। और इसे चलाते हुए तीन से चार मिनट तक भून लें।

चार मिनट बाद हमारा प्याज़ अच्छे से फ्राई हो चुका है। गैस को स्लो कर दें अब इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर चला दे। मसालों को एक मिनट तक चलाते हुए भूने एक मिनट बाद इसमें उबला हुआ दाल डालकर मिलाते हुए मसाले में दाल को अच्छे से मिक्स कर लें।

raw mango dal fryअब इसमें पानी डाल दें आप चाहें तो इसमें गुनगुना पानी भी डाल सकते है। मै यहाँ नॉर्मल पानी डाल रही हूँ मेजरमेंट करने वाले कप से एक कप पानी डाल दें।

दाल की थिकनेस आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा गाढ़ी दाल चाहिए तो आप आधा कप पानी डालें। और अगर थोड़ी पतली डाल दाल चाहिए तो डेढ़ कप पानी डाल दे।

अब इसको चलाते हुए ढक्कन से ढक कर दो से 3 मिनट तक पकाएं। तय समय बाद कढ़ाही का ढक्कन खोल कर देखें और दाल को एक बार फिर से चला दें। अब हमारी कच्चा आम दाल फ्राई बनकर तैयार हो चुकी है। गैस को बंद कर दें अगर आप चाहे तो इसके ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया डाल दे। मैंने यहां हरा धनिया नहीं डाला है

अब हमारी मैंगो फ्लेवर dal fry बनकर तैयार है इसे एक सर्विंग बाउल में निकाले। गर्मागर्म मैंगो दाल फ्राई को ज़ीरा चावल या रोटी के साथ सर्व करें और खाएं। ये दाल आपको बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें: