ये कुकिंग टिप्स आपको बना देंगे एक स्मार्ट गृहिणी

Top Cooking Tips Tricks सब्जियों के टेस्ट को लेकर किसी ना किसी को कोई न कोई शिकायत रहती ही है। कभी सब्ज़ी का रंग खराब होने का डर तो कभी सब्जियों में स्वाद अच्छा नहीं आता आप चाहते हैं कि आप की पकाई हुई सब्ज़ी खराब न हो और सभी को बहुत पसंद आएं तो इन टिप्स को अपनाकर आप ये काम बहुत ही आसानी से कर सकती है।

टिप्‍स – Top Cooking Tips Tricks

भरवां सब्ज़ी पकाते टाइम मसाले में भूनी हुई मूंगफली का चूरा मिलाने से सब्ज़ी अधिक टेस्टी बनती है।

पनीर की सब्ज़ी पकाते टाइम पनीर तलने के बाद उसे थोड़ी देर गर्म पानी में डालकर रखें। फिर पानी से निकाल कर थोड़ी देर ग्रेवी में पकाएं ऐसा करने से पनीर की सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट और सॉफ्ट बनेगी।

दही वाली ग्रेवी की सब्जियों में नमक हमेशा उबाल आने के बाद ही डालें ऐसा करने से दही फटेगी नहीं और साथ ही मीडियम गैस पर पकाने से इसका स्वाद भी काफी अच्छा आता है।

अगर आप रात में चने भिगोना भूल गए हैं तो फिर कुकर में चने के साथ में कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े डाल दें। इससे चने आसानी से गल जयेनेग बाद में पपीते को चने के साथ ही अच्छे से मिक्स कर लें इससे सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

अगर ग्रेवी बनाते समय ज़्यादा खट्टी हो जाएं तो इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें। इसका खट्टापन कम हो जाएगा।

भिंडी की सब्ज़ी में लसलसापन ख़त्म करना चाहती हैं तो भिंडी की सब्ज़ी बनाते समय नमक सबसे आखिर में डालें। नींबू का रस डालने से भी भिंडी का लिसलिसापन खत्म हो जाता है और टेस्ट  भी बढ़ जाता है।

अगर हरी सब्जियों का रंग नेचुरल रखना चाहते है तो ऐसी सब्जियों में दो चम्मच दूध डाल दें। इससे सब्ज़ी का रंग बहुत अच्छा आता है।

अगर सब्ज़ी उबाल कर बनानी है तो उबालते टाइम इसमे नमक डालने से इसका रंग नहीं बदलेगा। और बनाने के बाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ देखने में भी बहुत सुन्दर लगती है।

सब्ज़ी को फ्राई करने से पहले तेल या फिर घी में सफेद सिरके (Vinegar) की कुछ बूंदे डालने से सब्ज़ी बहुत ही टेस्टी बनती है।

स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए प्याज़, अदरक-लहसुन खसखस और 3 से 4 बादाम के भुने हुए दाने पीस लें। फिर इस पेस्ट से ग्रेवी बनाएं आपकी सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

शेयर करें: