जिस दिन कुछ समझ में ना आए तो जरा सी देर में बनाएं मटर पनीर भुर्जी Matar Paneer Bhurji

Matar Paneer Bhurji Recipe in Hindi दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही अलग सब्जी की रेसिपी लेकर आई हूं। मटर पनीर तो आपने कई बार बनाया और खाया होगा।

लेकिन आज मैं आपको बिल्कुल डिफरेंट स्टाइल में मटर पनीर बनाना बताऊंगी। और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी ये रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट और एकदम डिफरेंट स्टाइल में बनाई जाती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for – matar paneer bhurji

  • पनीर = 100 ग्राम
  • मटर = पांच चम्मच, उबली हुई
  • प्याज़ = एक अदद, तीन टुकड़ो में कटा हुआ
  • टमाटर = दो मीडियम साइज़ के, धोकर ऊपर का सिरा काट दें
  • हरी मिर्च = एक, तीन टुकड़ो में कटी हुई
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा, तीन टुकड़े कर लें
  • लहसुन = पांच कालिया
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधे टीस्पून से भी कम
  • कसूरी मेथी = एक टीस्पून
  • सब्ज़ी किंग मसाला = एक टीस्पून

विधि – how to make matar paneer bhurji recipe

मटर पनीर की स्वादिष्ट सब्ज़ी बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखें। और गैस को जला दे अब इसमें आधा गिलास पानी डालकर इस पानी को बॉईल लें। जब पानी बॉईल हो जाए।

तो फिर इसमें प्याज़, हरी मिर्च लहसुन की कलियां, अदरक, और टमाटर डालकर पांच मिनट तक बॉईल कर लें। पांच मिनट के बाद आप देखेंगे टमाटर की स्किन ढीली पड़ गई है।

जैसे ही हमारे टमाटर की स्किन ढीली हो जाएं तो गैस को बंद कर दें। और इस को छलनी में छान लें इसके पानी को फेंक दें।

और इन सभी सामग्री को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद इसको एक बार फिर से छान लें ताकि इसमें कोई भी गुठली ना रह जाए। अब हमारा पेस्ट बनकर तैयार है इसको आप एक कटोरी में करके एक तरफ रख दें।

आप इस पेस्ट को किसी भी सब्ज़ी की ग्रेवी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट का ग्रेवी में बहुत ही अच्छा स्वाद आता है इस पेस्ट से आपकी इंस्टेंट ग्रेवी बन जाएगी।

गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें दो चम्मच मक्खन डालकर गर्म होने दें। मक्खन के गर्म होने पर इसमें पांच चम्मच उबली हुई मटर डाल दें। अगर आप चाहें तो मटर तो ज्यादा भी ले सकते हैं।

अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर, कसूरी मेथी 1 टी स्पून, सब्ज़ी किंग मसाला, (सब्ज़ी  किंग मसाला सब्जी में बहुत ही अच्छा टेस्ट लाता है। और इसके स्वाद को कई गुनाह बढ़ा देता है) आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर डालकर इन सभी ड्राई मसालों को एक मिनट तक मटर के साथ भून लें।

फिर एक मिनट बाद जो हमने टमाटर वाला पेस्ट तैयार किया था। उसे डाल दें और साथ ही स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसे चार से पांच मिनट तक भूनने दें इतने मसाला भून रहा है। इतने पनीर को मीडियम साइज के कद्दूकस में कद्दूकस कर ले।

इस सब्जी के लिए हम पनीर को पीस में नहीं काटेंगे बल्कि इसे कद्दूकस करके डालेंगे। इससे सब्जी का बहुत ही अच्छा टेक्सचर आएगा यह सब्जी भुर्जी जैसी कंसल्टेंसी में बनकर तैयार होती है।

इससे हमारी सब्जी का टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है। पनीर को ग्रेवी में डाल दें और इसे बहुत ही हल्के हाथ से मसाले में मिक्स करते हुए चलाएं। दोस्तो आप भी एक बार इस सब्जी को बनाकर ज़रूर ट्राई करें।

यह सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट और टेस्टी बनती है। सब्जी को मसाले में हल्के से मिक्स करने के बाद इसको दो से तीन मिनट तक धीमी आंच पर ढककर पकाएं। तय समय बाद आप खोल कर देखेंगे आप की सब्जी बन कर तैयार है।

इसमें से बहुत ही अच्छी खुशबू भी आ रही है। इस सब्ज़ी में एकदम भुर्जी जैसा टेक्सचर आता है  मेरे घर में यह सब्जी सभी को बहुत ज्यादा पसंद आई है। मटर पनीर बनाने का ये एकदम डिफरेंट तरीका है।

जो लोग मटर पनीर नहीं खाते हैं वह भी इस सब्जी को मांग मांग कर खाएंगे। सब्ज़ी को सर्विंग बाउल में निकाल कर हरे धनिये से सजाएं इसे आप पूरी, पराठे, रोटी या नाम के साथ गरमागर्म सर्व करें और खुद भी मज़े से खाएं।

शेयर करें: