मीठी बूंदी बनाने की रेसिपी – sweet bundi recipe

बूंदी एक ऐसी मिठाई (sweet) हैं जिसे चाहें तो ऐसे भी खा सकते हैं या फिर इसके लड्डू (Laddu) भी बना सकते हैं आज हम आपको बताएंगे मीठी बूंदी (Sweet Bundi) बनाने का सही तरीका..

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – sweet bundi recipe

  • बेसन = दो कप
  • चीनी = तीन कप
  • छोटी इलायची पाउडर = 7 से अदद
  • घी या तेल = तलने के लिए
  • पानी = आधा कप

विधि – HOW TO MAKE sweet bundi recipe

सबसे पहले बेसन को छानकर एक बर्तन में निकाल लें और घोल बनाने के लिए बेसन में आधा कप पानी मिलाकर गाढ़ा सा घोल बना लें।

अब इस घोल में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला कर ले घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए कि जब छलनी के ऊपर रखा जाएं तो वह बूंद-बूंद करके ही इसके छेद से गिरे।

बेसन के घोल में गुठलियां बिलकुल भी नहीं रहनी चाहिए घोल को 5 से 6 मिनट तक या घोल के एकदम चिकना होने तक खूब अच्छे से फेंट लें।

अब घोल में 2 छोटे चम्मच तेल डालें और फिर से फेंट लें तैयार घोल को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें।

 अब बनाएं चाशनी

एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए गैस पर रख दें उबाल के आने पर अगर चीनी में कुछ गंदगी हो तो एक बड़ा चम्मच दूध का डालें और झाग आने पर कलछी से निकाल दें।

अब चम्मच से एक बूंद चाशनी प्लेट में गिराएं उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देखें चाशनी उंगली और अंगूठे से हल्की सी चिपकने लगे तो यह बिलकुल तैयार हो चुकी है अब इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर मिला लें।

बूंदी बनाने की विधि

भारी तले की चौड़ी सी कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें और जब यह अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो फिर इसमें घोल की एक बूंद डालकर पता लगा लें कि यह गर्म हुआ है या अभी नहीं।

बूंदी बनाने के लिए छलनी को घी के थोड़ा सा ही ऊपर रखें और बेसन के घोल के 2 बड़े चम्मच इसके ऊपर डालकर बूंदी छानते जाएं।

अब छलनी को थोड़ा-थोड़ा हिलाते जाएं जिससे कि घोल छलनी से होकर कड़ाही में गिरता जाएं अब बूंदी वाली छलनी को घी के ऊपर से उठाएं।

अब बूंदी को कड़छी से चलाएँ इसके हल्का सा रंग बदलने और कुरकुरे होने पर तेल से बूंदी को निकाल लें कड़ाही से बूंदी को निकालकर चाशनी में डालते जाएं और हल्का सा दबाते जाएं और 1 से 2 मिनट के बाद बूंदी को चाशनी से बाहर निकाल लें।

अब आपकी बूंदी बनकर तैयार है इसे चाहे तो ऐसे ही खाएं या फिर इसके लड्डू भी बना सकती हैं इस बूंदी को 3 से 4 हफ्ते तक कंटेनर में रख कर खा सकते हैं।

शेयर करें:

1 thought on “मीठी बूंदी बनाने की रेसिपी – sweet bundi recipe”

Leave a Comment