अब बच्चे मैगी मैक्रोनी पास्ता जाएंगे भूल, जब आप खिलाएँगी घर का बना टेस्टी व हेल्दी स्नैक्स

suji pasta recipe in hindi अब बच्चे मैगी मैक्रोनी पास्ता खाना जाएंगे भूल जब आप खिलाएँगी घर का बना हुआ यह टेस्टी व हेल्दी नाश्ता। दोस्तों ये पास्ता आप घर पर बहुत ही आसानी से बना सकती है इसे हमने सूजी से बनाया है।

वैसे तो मार्केट में रेडीमेट पास्ता मिल जाता है। लेकिन हमे नहीं पता होता है कि वह पास्ता कैसे बनाया जाता है। तो क्यों न हम घर पर खुद ही पास्ता बनाए और बच्चों को खिलाएं ये पास्ता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आप इसको एक बार खायेंगी तो बार बार बनाएंगी बच्चों के टिफिन के लिए भी ये बेस्ट होता है।

सूजी पास्ता बनाने की ज़रूरी सामग्री suji pasta recipe

  • सूजी = एक कप
  • टमाटर = एक बड़ा कद्दूकस कर लें
  • शिमला मिर्च = आधी लम्बाई में कटी हुई
  • गाजर = आधी लम्बाई में कटी हुई
  • प्याज़ = एक बारीक़ कटा हुआ
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा कद्दूकस कर लें
  • लहसुन का पेस्ट = आधा चम्मच
  • टोमेटो सॉस = एक चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = एक चम्मच
  • रिफाइंड = ज़रूरत के हिसाब से

विधि – HOW TO MAKE Semolina pasta

सूजी का पास्ता बनानें के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी डाल लें। अब इसमें एक छोटी चम्मच नमक और दो चम्मच रिफाइंड डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर सूजी में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका मुलायम सा आटा गूंध लें।

इसका आटा थोडा गीला ही गुंधे क्योकि सूजी फूल जाती है। अब आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें इतने समय में सूजी अच्छे से फूल जाएगी और आटा अच्छे से सेट हो जायेगा।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारा आटा अच्छे से सेट हो गया है। अब इसे मसल-मसल कर थोड़ा और चिकना कर लें।

अब बनाना शुरू करते है आटे से एक बड़ी लोई लेकर इसकी बिलकुल छोटी-छोटी लोई बना लें। फिर एक छोटी लोई लेकर हाथ से रोल करते हुए इसे पतला और लम्बा कर लें। फिर दोनों कोनों को फोर्ड करते हुए चिपका दें और इसे एक रिंग की तरह से बना लें।

सारे सूजी के आटे से इसी तरह से रिंग बनाकर तैयार कर लें। कढ़ाही को गैस पर रख कर इसमें दो गिलास पानी डाल कर गर्म होने दें इतने पानी गर्म हो रहा है इतने छलनी में तेल लगाकर चिकना कर लें।

Semolina pasta recipeफिर सारे सूजी पास्ता रिंग को छलनी पर रख दें। और छलनी को कढ़ाही के ऊपर अच्छे से सेट कर दें कढ़ाही को ढककर मीडियम गैस पर दस से पंद्रह मिनट तक स्टीम होने दें।

तय समय बाद खोलकर देखे सूजी के रिंग अच्छे से स्टीम होकर अन्दर से भी पक चुके है। गैस को बंद कर दें और सारे पास्ता रिंग को प्लेट में निकाल लें।

अब एक पैन को गैस पर रखकर तेल डाल दें। तेल के गर्म होते ही इसमें बारीक़ कटा हुआ प्याज़, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर प्याज़ को हल्का सा फ्राई कर लें। एक से दो मिनट बाद इसमें गाजर और शिमला मिर्च डाल दें। इसे बराबर चलाते हुए भूने।

दो मिनट बाद इसमें कद्दूकस किये हुए टमाटर लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डाल कर चलाए। अब इसे ढक्कन से ढककर दो से तीन मिनट तक पका लें।

तय समय बाद खोलकर देखे इतने समय में टमाटर अच्छे से पक गये है। और सब्ज़ी भी मुलायम हो गई है। अब इसमें एक चम्मच टोमेटो सॉस डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए एक मिनट तक चलाते रहे फिर इसमें सूजी का पास्ता डाल दें। और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

ढक्कन से ढककर इसे दो मिनट तक पकने दे। ताकि सारे मसाले पास्ते में अच्छे से मिक्स हो जाए। दो मिनट बाद हमारा स्वाद में जबरदस्त पास्ता बनकर तैयार है। अब इसमें हरा धनिया डाल दें। और गैस को बंद कर दें अब इसे प्लेट में निकाले और सर्व करें।

बुहत ही टेस्टी व हेल्दी घर का बना हुआ पास्ता बनकर तैयार है। आप इसको कभी भी बनाकर तैयार कर सकते है। इसे आप बच्चों के टिफिन में भी बनाकर दे सकते है बच्चों को ये घर का बना हुआ पास्ता बहुत पसंद आएगा। ये पास्ता बड़ो को भी बहुत पसंद आता है।

शेयर करें:

Leave a Comment