अगर आपको भी है जल्दी तो मिल्क पाउडर से बनाएं ये बर्फी Milk Powder Barfi Recipe

दोस्तों आज में आपके साथ इंस्टेंट मिठाई बनाने की रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। जिसे आप दस मिनट में बनाकर तैयार कर लेंगे इस झटपट बनने वाली मिठाई को हम मिल्क पाउडर से बनायेंगे।

अगर आपके पास मिल्क पाउडर रखा हुआ है और अचानक से आपके घर पर मेहमान आ जाते है। तो आप दस मिनट में इस मिठाई को बनकर तैयार कर सकते है। अगर आपको है जल्दी तो बनाएं मिल्क पाउडर से बर्फी

 आवश्यक सामग्री – ingredients for Milk Powder Barfi Recipe

  • मिल्क पाउडर = तीन कप
  • चीनी = एक कप
  • पानी = एक कप
  • देसी घी = एक टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • पिस्ता = 10 से बारह

विधि – how to make Milk Powder Barfi

मिल्क पाउडर से झटपट बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बनायेंगे। एक पैन में एक कप चीनी और एक कप पानी डालकर चलाते हुए चाशनी पका लें।

चीनी मेल्ट होने पर चाशनी को 5 से 6 मिनट मीडियम आंच पर पका लें। 6 मिनट बाद चाशनी को चेक करें अगर चाशनी में एक तार आ गया है तो गैस को बंद कर दें और चाशनी में एक टेबलस्पून घी डालकर चलाते हुए मिला लें।

घी डालने से मिल्क पाउडर पैन में चिपकेगा नहीं और इससे मिठाई में भी बहुत अच्छा टेस्ट आएगा।

बर्फी ट्रे को घी लगाकर ग्रीस कर लें अब चाशनी में एक कप मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले। ऐसा करने से इसमें गुठलियाँ नहीं पड़ेंगी।

तीन कप मिल्क पाउडर को हम तीन बार डालकर चलाते हुए मिक्स करेंग। अब चाशनी में दूसरा कप मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें बाकि का बचा हुआ मिल्क पाउडर डाल दे साथ ही छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। बर्फी का मिश्रण काफी गाढ़ा हो गया है।

अब गैस को ओन करे और हल्की आंच पर बर्फी के मिश्रण को दो मिनट पका लें। धीरे-धीरे पककर मिठाई का मिश्रण ढीला हो जायेगा और पैन भी छोड़ देगा।

हमारा मिठाई का मिश्रण थोड़ा ढीला हो गया है और इसने पैन भी छोड़ दिया है। अब हमारा मिश्रण मिठाई बनाने के लिए एकदम तैयार है मिठाई के मिश्रण को ट्रे में डालकर हल्के से टेप कर दें।

जब ये थोड़ा सा ठंडा हो जाए तो इसे पीस में काट लें। अगर ये पूरा ठंडा हो गया तो फिर इसके पीस टूटने लगेंगे मे इसे कुकी कटर से गोल शेप में काट रही हूँ आप बर्फी को अपनी पसंद के किसी भी आकर में काट सकते है।

इसी तरह से मिठाई के सभी पीस काट लें ऊपर से इनके ऊपर एक-एक पिस्ता रख दें। जिससे ये देखने में और सुन्दर लगेंगी इस मज़ेदार मिठाई को आप 10 से 12 दिन स्टोर करके भी रख सकते है।

Milk Powder Barfi

शेयर करें:

Leave a Comment