बनाएं नरम-नरम सफेद और फूली हुई सूजी की रोटियाँ Suji ki Roti

suji ki roti recipe in hindi आज में आपको सूजी की रोटी बनाने की रेसिपी बताऊंगी। शायद आपको सुनकर बहुत ताज्जुब हो। कि भला सूजी की रोटी कैसे बनाई जा सकती है।

लेकिन सूजी की रोटी बनाई जा सकती है और वह इतनी सॉफ्ट बनेगी कि जिन लोगों के दांत नहीं है। वह भी इसको बहुत ही आसानी से खा लेंगे और सूजी को हम आटे की तरह बहुत ही आसानी से गूंध सकते हैं और इसमें मैदा मिलाने की भी कोई जरूरत नहीं है।

चलिए मैं आपको बताती हूं सूजी की रोटी बनाने की विधि सूजी में हम दही डालकर आटा गुंधेंगे जिससे रोटी बहुत ही मुलायम बनेगी। अगर आप कहीं बाहर घूमने के लिए जा रहे हो तो आप सूजी की रोटी बनाकर ले जा सकते है 4 से 5 घंटे तक यह रोटी मुलायम रहेगी।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for suji ki roti recipe

  • सूजी = एक कप, डेढ़ सौ ग्राम
  • नमक = आधा चम्मच
  • दही = 100 ग्राम

विधि – how to make semolina roti

सूजी की रोटी बनाने के लिए एक बाउल में सूजी नमक और दही डालकर आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। सूजी को दही में मिलाकर 15 से 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

aata for semolina rotiताकि हमारी सूजी अच्छे से फूल जाए। रोटी बनाने के लिए सूजी का फूलना बहुत जरूरी है।

जब सूजी अच्छे से फूल जाएगी तो रोटी भी नरम और मुलायम बनेगी। तय समय बाद आप देखेंगे की सूजी फूल कर बहुत ज्यादा टाइट हो गई है। अब हम इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे की तरह से मसल-मसल कर गूंध लेंगे।

पानी इसमें थोड़ा-थोड़ा ही डालना है बहुत से लोगों का कहना है कि सूजी नहीं गुंधी जा सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप सूजी को टाइम नहीं देंगे तो ये नहीं गुंधी जाएगी तो सूजी को फुलाने के लिए टाइम जरूर देना है।

इसको दही में मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए रखना है। सूजी का नरम आटा गूंधकर तैयार लें हमने इसमें दही मिलाई है इसी वजह से हमारी रोटी बहुत ही सॉफ्ट बनेगी।

अब आटे से लोई तोड़कर इसका पेड़ा बना ले और रोटी की तरह से बेल कर तैयार कर ले। और फिर रोटी को गर्म तवे पर डाल दें।

एक साइड से हल्की सी सिक जाने पर रोटी को पलट दे और फिर दूसरी तरफ से सिक जाने पर रोटी को गैस पर फुलाकर सेक लें। आप रोटी को तवे पर कपड़े से भी फुलाकर सेक सकते हैं।

सुझाव

आप आटे में दही की जगह पर दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

शेयर करें: