गर्म रोटी खाने वाले लोग इस पोस्ट को अवश्य पढ़े Roti Ke Fayde

ये बात एकदम सच है की रोटी खाने से ही पेट भरता है। परन्तु इसके अलावा रोटी में कई सारे पोषण तत्व होते है जो हमारे शारीर की उर्जा को बनाएं रखते है व हमे स्वस्थ रखते है।

रोटी में B1, B2, B3, B6, B9, आदि खनीज होते है यही कारण है की रोटी खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहते है।

सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड में रोटी को ब्रेड कहा जाता है हम पूरे दिन में चाहे कितने भी ब्रेड कितने भी पिज़्ज़ा चाउमिन या फिर बर्गर ही क्यों ना खा लें लेकिन हमारा पेट तो रोटी से ही भर्ता है।

रोटी बनाना बहुत ही आसान काम होता है सच मानिये अगर आप गरमागर्म रोटी खाते है तो इससे आपका पेट तो बरेगा ही साथ ही साथ आपका मन और आपकी ज़बान भी बहुत खुश हो जाती है।

आज हम आपको बतायेंगे की रोटी खाने से हमारे शारीर को किया-किया फायदे मिलते है।

खून की कमी को दूर करता है

गेहूं, जो और चने के आटे की रोटी भारत में बनाई जाती है। अगर हम गेहूं के आटे की रोटी खाते है तो इससे हमारे शारीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। क्योकि गेहूं के आयरन होता है जो खून की कमी को पूरा कर देता है।

जोड़ो के दर्द का निदान करें

अगर आपके जोड़ो में दर्द होता है तो आपको अवश्य रोटी खानी चाहिए। रोटी खाने से हमे प्रोटीन और केल्शियम मिलता है जिससे हमारे मसल्स मजबूत होते है इससे जोड़ो के दर्द का निदान हो जाता है।

डायबिटीज का संतुलन

रोटी खाने का सबसे बड़ा फायदा है की इससे हमारी डायबिटीज कन्ट्रोल रहती है। रोटी खाने से शारीर में इंसुलिन और ग्लूकोज का लेवल संतुलित रहता है। जिससे डायबिटीज नियंतर में रहती है।

ब्लडप्रेश कन्ट्रोल

रोटी में पोटेशियम होता है ये पोटेशियम ब्लडप्रेश को नियंतर में रखता है। इसीलिए सभी को रोज़ाना एक रोटी तो अवश्य खानी चाहिए।

पोष्टिक तत्वों से भरपूर

रोटी में वह सभी पोषक तत्व मिल जाते है जिससे हमारी बॉडी को फायदा होता है। पोष्टिक तत्वों से भरपूर रोटी साबित अनाज का बहतर विकल्प है इसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में रोज़ाना किया जाता है।

कब्ज़ को दूर भगाए

साबित अनाज में काफी मात्रा में फायबर होता है जिसे खाने से पेट की सभी बीमारियां दूर हो जाती है। बाजरे के आटे की रोटी रोज़ाना खाने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है इसीलिए हमेशा गेहूं के आटे की रोटी खानी चाहिए।

पथरी

अगर आपके पेट में पथरी है तो आपके लिए गेहूं के आटे की रोटी बहुत फायदेमंद होती है। क्योकि रोटी में फायबर की मात्रा ज़्यादा होती है इससे पथरी होने की संभावना कम हो जाती है।

ब्रेस्ट कैंसर

आजकल ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ बढ़ते ही जा रहे है और इसका एक बड़ा कारण हमारे खान-पान में बदलाव का है रोटी खाने से ब्रेस्ट कैंसर को रोका जा सकता है। रोटी में लिंग्नेंस होते है जो महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर को नियंत्रण में रखता है।

पाचन शक्ति को बढ़ता है

रोटी में कार्बोहाईरेट और फायबर होता है जिससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है।

काम करने की उर्जा

हम पूरा दिन चाहे कुछ भी खा ले लेकिन जब हम रोटी खा लेते है। तो फिर हमारा पेट भर जाता है रोटी खाने से हमे काम करने की ताकत मिलती है इसीलिए रोटी को शारीर का अनिवार्य अंक माना जाता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes