आप भी चखे इस टेस्टी नेपाली सेल रोटी का स्वाद Nepali Sel Roti Recipe

ज़ायका रेसिपीज के पढ़े सेल रोटी बनाने की रेसिपी ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। (nepali sel roti recipe) और इसे बनाने में भी बहुत मज़ा आता है। (roti recipe) इस रोटी को खास त्योहारों में ही बनाया जाता है जैसे की दशहरा, दिवाली और भय्या दूज पर इसे ज़रुर बनाया जाता है। चलिए देखते है सेल रोटी बनाने के लिए किस-किस सामग्री की ((roti) आवश्यकता पढ़ेगी।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for nepali sel roti recipe

  • सूजी = आधा किलो
  • चीनी = 100 ग्राम
  • चावल का आटा = 50 ग्राम
  • मैदा = 50 ग्राम
  • पानी = एक मग

विधि – how to make nepali sel roti recipe

सेल रोटी बनाने के लिए एक गहरा भगोना लें। फिर इसमें सूजी चावल का आटा, मैदा, चीनी (चीनी को आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज़्यादा भी कर सकती है) डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें।sel roti recipeअब इसमें थोडा-थोडा पानी डालकर चलाते हुए गाढ़ा सा पेस्ट बना लें इस पेस्ट को ज़्यादा पतला नहीं बनाना है गाढ़ा ही बनाकर तैयार करना है।

अब इसको दस से बारह घंटे तक ढककर रख दें इस सेल रोटी के पेस्ट को हम जितना ज़्यादा रखेंगे उतना ही ये स्पंजी, और फिल्पी बनेगा।

तय समय बाद पेस्ट को दस मिनट तक और हाथ से फेट लें। फेटते हुए इसमें थोडा-थोडा पानी डालें क्योकि ये पेस्ट बहुत गाढ़ा होता है और हमे इसे ज़्यादा गाढ़ा नहीं रखना है। इस आटे को हाथ से ही फेटना है दस मिनट हो गये है और अब हमारा सेल रोटी के आटे का पेस्ट बनकर तैयार हो गया है।

अब हम सेल रोटी बनाना शुरू करते है सेल रोटी बनानें के लिए आपको एक गहरा सा बर्तन चाहिए जिस के नीचे एक होल बना हो क्योकि हमारा सेल रोटी का पेस्ट इसी होल से बहार निकलेगा। (अगर आपके पास ऐसा बर्तन नहीं है तो आप कोल्ड ड्रिंक की बोतल भी ले सकती है या ऐसा ही कुछ भी)

अब इस बर्तन को एक कटोरी में रख दें अब इस पेस्ट को इस बर्तन में डालकर ऊपर तक भर दें।

कढाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल के गर्म होने पर हम इसमें सेल रोटी का पेस्ट डालेंगे। जिस बर्तन में हमने सेल रोटी का पेस्ट भरा है इसे कढ़ाई में एक तरफ से डालना शुरू करके राउंड गुमाते हुए लाकर दूसरी तरफ जोड़ देना है।sel rotiइसको स्लो आंच पर सेकना है जब ये सिक जाए तो इसे स्टिक की मदद से उठाकर पलट दें अगर आप चम्मच से पलटेंगी तो आपका हाथ भी जल सकता है।

इसको दोनों तरह से गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर निकाल लें बाकि की सभी सेल रोटी भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

शेयर करें:

Leave a Comment