सूजी का सबसे टेस्टी नाश्ता जिसे आप रोज़ाना बनाकर खाएंगे Suji Ke Appe Recipe

suji ke appe recipe in hindi आज मैं आपको नाश्ते के लिए बहुत हल्का और हेल्दी नाश्ता बनाने वाली हूं। और वह है सूजी के अप्पे यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। बच्चों और बड़ों सभी को ये बहुत पसंद आते हैं आप इन्हें बच्चों के टिफिन में भी पैक कर के दे सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके पास अप्पे पैन नहीं है तो मैं आपको बताऊंगी कि किस तरह से आप दूसरे मेथड से यह बना सकते हैं। यह बहुत ही हल्का नाश्ता है तो चलिए हम बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ke appe recipe

  • सूजी = एक कप
  • दही = आधा कप
  • कुटी हुई काली मिर्च = एक चौथाई चम्मच
  • प्याज़ = एक चौप कर लें
  • शिमला मिर्च = आधी कटी हुई
  • टमाटर = एक बारीक कटा हुआ
  • लहसुन का पेस्ट = एक छोटा चम्मच
  • अदरक का पेस्ट = एक छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च = एक बारीक़ कटी हुई
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = थोडा सा

विधि – how to make suji ke appe

सूजी के अप्पे बनाने के लिए एक बाउल में सूजी, दही, काली मिर्च पाउडर, और स्वादानुसार नमक डालकर इसको अच्छे से आपस में मिलते हुए एक चौथाई कप पानी डालकर मिक्स कर ले।

अब इसमें प्याज़, शिमला मिर्च, टमाटर, एक छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर सभी चीजो को सूजी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

आप अपनी पसंद अनुसार इसमें कोई भी सब्ज़ी डाल सकती है। या कम या ज्यादा भी कर सकते हैं अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके आधा कप पानी डालकर मिलाएं। और इसका एक गाढ़ा  सा बेटर बना कर तैयार कर लें। अगर आप मिर्च कम खाते हो तो इसमें से हरी मिर्च को अवॉइड कर दे।

appam batterबेटर इस तरह से होना चाहिए इससे ज्यादा पतला या गाढ़ा बेटर ना बनाएं। अब इसे 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें लेकिन अगर आपने मोटी सूजी ली है तो आप इसे 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर रख।

तय समय बाद देखें सूजी ने अच्छे से पानी सोख लिया है। अब इसमें एक चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर मिक्स कर लें। अब हमारा बेटर अप्पे बनाने के लिए एकदम तैयार हो गया है।

मेरे पास अप्पे पैन है अगर आपके पास अप्पे पैन नहीं है तो मेरे पास इसका भी एक बहुत ही अच्छा और बढ़िया सेल्यूशन है जो मैं आपको बताऊंगी। पहले में आपको अप्पे पैन से बनाना बताती हूँ बाद में में आपको दूसरा मेथड बताऊंगी।

अप्पे पैन को तेल लगाकर अच्छे से ग्रीस कर ले। और अब चम्मच से बेटर लेकर सारे खानो में डाल दें गैस को मीडियम स्लो के बीच में रखेंगे। सभी खानो को अच्छे से फिल कर दें और ऊपर से सभी खानो में तेल की कुछ बूंदें डाल दें।

appe panइसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता यह 1 से 2 मिनट में ही नीचे से पक जाते हैं। फिर इन्हें धीरे-धीरे पलट दे और दूसरी साइड से भी 1 मिनट के लिए पका लें। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच को ज्यादा हाई पर नहीं रखेंगे।

इसे मीडियम स्लो के बीच में ही रखेंगे एक मिनट बाद ये नीचे से भी पक गये है। तो अब इन्हें सर्विंग प्लेट में निकाल लें।

अब हमारे सूजी रवा के अप्पे बनकर रेडी हैं अब मैं आपको बिना अप्पे पैन के अप्पे कैसे बनाते हैं यह बताऊंगी।

मैंने यहां पर नॉर्मल स्टिक पैन लिया है और इस पैन को तेल से अच्छे से ग्रीस कर लें। अब इसमें छोटे-छोटे पैन केक बना लें।

appe Stick panआप सोच रहे होंगे यह अप्पे की तरह गोल तो है ही नहीं लेकिन दोस्तों इसका यही एक अच्छा सेल्यूशन है। यह देखने में भले ही वैसे नहीं है लेकिन टेस्ट में यह आपको बिल्कुल वैसा ही मिलेगा। इसके ऊपर से हल्का सा तेल लगा दे आंच को मीडियम से स्लो के बीच में ही रखेंगे।

बिलकुल वैसे ही एक मिनट के लिए नीचे से पकने दें एक मिनट बाद इन्हें पलट दें। और दूसरी तरफ से भी 1 मिनट तक पका लें  अब ये बनकर तैयार है और बहुत ही अच्छे लग रहे हैं।

यह बच्चों को भी खाने में बहुत पसंद आएंगे आप छोटे-छोटे टिफिन में भी बनाकर उन्हें दे सकते हैं। अब ये पूरी तरह से हैं पक गए हैं दोस्तों मैने यहाँ दोनों की तरह से आपको बनाकर बताएं है इन्हें बनाने में भले ही बहुत अंतर है लेकिन कलर और टेस्ट में कोई भी फर्क नहीं है।

appe recipeयह बहुत ही आसान और इंस्टैंट नाश्ता है आप इसे रोज बनाकर भी खा सकते हैं। यह खाने में काफी हेल्दी भी है क्योंकि इसमें सूजी और काफी सारी वेजिटेबल डली हुई है।

आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उस तरीके से जरूर बनाएं। अगर आपके पास अप्पे पैन नहीं है तो आप दूसरे मेथड से जरूर ट्राई करें और बनाएं यह खाने में बहुत ही टेस्टी और हेल्दी है।

शेयर करें: