चटपटा और क्रिस्पी नाश्ता जिसका स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा Potato Onions Crispy Roll

Potato Onions Crispy Roll आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं आलू प्याज़ के खस्ता रोल बनाने की रेसिपी इसे बनाना बहुत ही आसान होता है।

आपने आलू प्याज़ की खस्ता कचोरी तो खाई होंगी लेकिन इस बार बनाएं आलू प्याज़ के खस्ता रोल यह बहुत ही चटपटे व टेस्टी बनते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Potato Onions Crispy Roll

  • मैदा = तीन कप
  • नमक = एक छोटा चम्मच
  • अजवाइन = आधा टीस्पून
  • रिफाइंड = मोयन के लिए 4 टेबल स्पून

स्टाफिंग के लिए सामग्री

  • आलू = चार अदद उबले हुए, अच्छे से मैश कर लें
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • तेल = दो चम्मच
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ का चोप किया हुआ
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • चीनी = आधा टीस्पून
  • टमाटर केचप = दो चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार
  • गर्म मसाला = आधा टीस्पून

विधि – how to make Potato Onions Crispy Roll

एक बाउल में मैदा, नमक, अजवाइन और तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसमें अच्छे से मोयन का ख्याल रखना पड़ता है अगर हमारा मोयन सही नहीं हुआ तो हमारे रोल खस्ता नहीं बनेंगे। मैदे में तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर आप इसे मुट्ठी में बांधकर देखें अगर यह मुठ्ठी में बन रहा है। तो समझो हमारा मोयन बिल्कुल सही है और अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो आप आटे में थोड़ा सा तेल और डाल दे।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसका सख्त आटा गूंध कर तैयार कर लें। इसका डो सख्त और लचीला होना चाहिएं। अब इसे गीले कपड़े से ढक कर 20 मिनट के लिए रख दें।

इतने हमारा आटा तैयार होता है इतने स्टाफिंग तैयार करते है। स्टाफिंग बनाने के लिए कड़ाही को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और फिर इसमें दो चम्मच तेल डालें यहां पर ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें नहीं तो हमें आगे प्रॉब्लम हो सकती है।

तेल के गर्म होने पर इसमें 1 टीस्पून ज़ीरा डालकर तड़कने दें। ज़ीरा तड़कने पर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज़ डालकर भून ले। जब प्याज़ का हल्का सा कलर चेंज हो जाए तो इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर और आधा टीस्पून चीनी डालकर डालकर हल्का सा मिला लें। इस बात का ध्यान रखें की मसाला जलना नहीं चाहिए।

अब इसमें दो चम्मच टमाटर केचप डालकर का थोड़ा सा मिक्स कर ले। इससे स्टाफिंग में बहुत अच्छा खट्टा मीठा टेस्ट आता है और ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

अगर आप चाहे तो अपनी स्टाफिंग को सिंपल भी रख सकते है और टमाटर केचप को अवॉइड भी कर सकते हो। अब इसमें उबले हुए आलू डालकर इसे अच्छी तरह से मसाले के साथ मिक्स कर ले। साथ ही साथ स्वादानुसार नमक और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें। अब हमारी स्टाफिंग बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें।

दो चम्मच मैदे में पानी डालकर इसका घोल बनालें रोल को चिपकाने के लिए।

तय समय बाद हमारा डो बनकर तैयार है वह भी एकदम सख्त और लचीला अब इसकी छोटी-छोटी लोई तोड़ लें। और इसे गोल बनाकर तैयार कर ले और फिर बेलन की मदद से रोटी जैसा बेले।

आप इसे थोड़ा मोटा भी बोल सकते हो या बिल्कुल बारीक भी कर सकते हो जैसा आपको पसंद हो। अब इसे पूरी जितना बेल  लें फिर इसके बीचो बीच स्टाफिंग को थोड़ा लम्बा करके रखे। और फिर एक तरफ से पूरी को उठाकर स्टाफिंग के ऊपर रख दें। और दोनों साइडों से मोड़ दें। फिर जो हमने मैदे का घोल बनाकर तैयार किया था उसको इसके किनारों पर अप्लाई कर दें। ताकि अच्छे से रोल चिपक जाए और हमारे रोल खुल ना पाए।

potato onions Crispy rollअब इसे अच्छे से फोर्ड करते हुए प्रेस कर ले और रोल को सील करके हल्का सा दबा दें। और इसी तरह से बाकि के सभी रोल बनाकर तैयार कर लें। और इनके किनारों को चिपकाते हुए ध्यान रखें कि कहीं ये खुल ना जाए आलू के सभी रोल इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

कड़ाही में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख दें अब रोल को फ्राई करेंगे। रोल फ्राई करने के लिए तेल मीडियम गर्म होना चाहिए ज्यादा गरम नहीं चाहिए अब रोल को तेल में डालें जहां से हमने रोल का हिस्सा सील किया था। वह हिस्सा तेल में नीचे डालें ताकि वह अच्छे से कुक हो जाए।

एक-एक करके बाकि के रोल भी कढ़ाई में डाल दे एक बार में आप की कढ़ाई में जितने रोल आए आप उतने डाल दे। इसमें चम्मच बिल्कुल नहीं चलाएंगे जब ये थोड़े से फ्राई होकर ऊपर आ जाएंगे तब हम इन्हें चम्मच से पलटेंगे इन्हें मीडियम गैस पर फ्राई कर ले।

छोटे चम्मच से हल्के से चला दे इन्हें गोल्डन सुनहरा और क्रिस्पी होने तक फ्राई कर ले। गोल्डन ब्राउन कलर आने पर इन्हें टिशू पेपर बिछी प्लेट में निकाल ले। और इसी तरह से बाकि के सभी आलू प्याज के खस्ता रोल बनाकर तैयार कर लें। बनकर तैयार है आलू प्याज़ के खस्ता रोल आप इसे अपनी मनपसंद चटनी या फिर टमाटर केचप के साथ सर्व करें।

ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और मजेदार लगते हैं इसे बनाना बहुत ही आसान है। इन्हें फ्राई करने में थोड़ा सा समय जरूर लगता है इसे मीडियम लो फ्लेम पर ही फ्राई करना चाहिए ताकि ये अंदर तक अच्छे से पक जाए। और एक बात का खास ध्यान रखें इसका डो सख्त और थोड़ा लचीला ही होना चाहिए।

अगर इसका डो ज्यादा सख्त हो गया तो फ्राई करते समय आटे का जो क्रस्ट है वह फूलने लगेगा जिससे इसकी शेप अच्छी नहीं आएगी। आप इसे शाम की चाय पर या सुबह के नाश्ते पर या बच्चों को टिफिन में भी दे सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट व मजेदार होते है।

शेयर करें: