घर पर रखे सामान से 10 मिनट में बनाएं इतना टेस्टी और आसान डिज़र्ट Strawberry Dessert Recipe

आज मैं आपके साथ बहुत ही डिलीशियस और इज़ी डिज़र्ट बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। ये बहुत जल्दी और टेस्टी बनने वाला डिज़र्ट हैं। जिसको आप अपने गेस्ट को बनाकर 10 मिनट में सर्व कर सकते हैं। इतना यम्मी डिज़र्ट खाकर आपके गेस्ट भी बहुत खुश हो जायेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Strawberry Dessert

  • स्ट्रॉबेरी = 8 से 10
  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = ¾ कप
  • कंडेंस्ड मिल्क = 2 टेबलस्पून
  • चीनी = 4 टेबलस्पून
  • टी केक स्लाइस = ज़रुरत अनुसार
  • दूध = ज़रुरत अनुसार
  • चेरी = ज़रुरत अनुसार
  • रेड फ़ूड कलर = 2 ड्रॉप्स

विधि – How to make strawberry dessert

स्ट्रॉबेरी डिज़र्ट बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी की प्यूरी बना ले। एक ब्लेंडर जार में स्ट्रॉबेरी और चीनी डालकर इनको ग्राइंड करने के लिए 2 टेबलस्पून पानी डालकर फाइन प्यूरी बनाकर बाउल में निकालकर रख ले।

अब व्हिपिंग क्रीम को व्हिप करके रख ले। एक बाउल में ठंडी व्हिपिंग क्रीम डालकर बीटर से क्रीम में स्टिफ पीक आने तक बीट कर ले। जब आपको क्रीम फूली-फूली और पहले की क्वांटिटी में डबल दिखे तब आपकी क्रीम बीट हो चुकी हैं।

फिर व्हिपिंग क्रीम में कंडेंस्ड मिल्क डालकर स्पेचुला से मिक्स कर ले। उसके बाद क्रीम में स्ट्रॉबेरी प्यूरी जिसको आपने बनाया है, उसमे से आधी प्यूरी डालकर मिला ले। (आधी स्ट्रॉबेरी प्यूरी को बाद में डालने के लिए अलग रख ले) फिर क्रीम में कलर देने के लिए इसमें रेड फ़ूड कलर डालकर मिक्स कर ले। अब डिज़र्ट बना ले।

अब एक कांच की 6 इंच की डिश ले ले। अगर आपके पास 6 इंच की डिश नही हैं, इससे बड़ी डिश हैं तो आप वो भी ले सकते हैं और अब डिश में सबसे पहले टी केक स्लाइस को एक-एक करके रखते हुए केक की एक लेयर लगा ले। फिर केक को मोईस करने के लिए दूध को स्पून से सारे केक के ऊपर पौर कर ले। (सारे दूध को ना पौर करे दूध को अच्छे से डाले जिससे सारे केक मोईस हो जाएँ)

फिर केक के ऊपर बची हुई स्ट्रॉबेरी प्यूरी को थोड़ा लेकर केक पर डालकर पैलेट नाइफ की हेल्प से स्प्रेड कर ले और अब इसपर व्हिप की हुई व्हिपिंग क्रीम को अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा डालकर पैलेट नाइफ की हेल्प की स्प्रेड करते हुए थिक लेयर लगा ले।

अब डिज़र्ट की दूसरी लेयर लगाने के लिए क्रीम के ऊपर टी केक को एक-एक करके रखते हुए दूसरी लेयर लगा ले और फिर केक को दूध से मोईस करके बची हुई स्ट्रॉबेरी प्यूरी को पौर करके स्प्रेड कर ले और फिर व्हिपिंग क्रीम को डालकर अच्छे से स्प्रेड कर ले। जिससे डिज़र्ट की ऊपर की लेयर प्लेन हो जाएँ।

अब बची हुई व्हिपिंग क्रीम को पाइपिंग बेग में डालकर पाइपिंग बेग में स्टार नोज़ल लगाकर डिज़र्ट की टॉप पर डिजाईन बना ले और फिर इनपर चेरी रख ले। फिर डिज़र्ट को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख ले। आधे घंटे के बाद डिज़र्ट को फ्रिज से निकालकर नाइफ से पीस में काटकर सर्व करे।

सुझाव

  1. कंडेंस्ड मिल्क डालना ऑप्शनल हैं इसको डालने से क्रीम का टेस्ट बढ़ जाता हैं। अगर आपके पास कंडेंस्ड मिल्क नही हैं तो इसको स्किप कर ले।
  2. डिज़र्ट को डेकोरेट करने के लिए व्हिपिंग क्रीम नही बची हैं, सारी क्रीम डिज़र्ट की लेयर लगाने में लग गयी हैं तो आप डिज़र्ट को सिम्पल भी सर्व कर सकते हैं।  
  3. स्ट्रॉबेरी प्यूरी में चीनी आप पाने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा डाल सकते हैं।

Image Source: Tasty Food With Maria

Recipe Source: Tasty Food With Maria

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes