झटपट बनाकर तैयार करे नए स्वाद वाली पोहे की टेस्टी नमकीन Sour Sweet Poha Namkeen Recipe

पोहे से बनी नमकीन बहुत टेस्टी होती हैं। शाम के वक़्त चाय के साथ पोहे की खट्टी-मीठी नमकीन बनाकर खाएं और सभी को खिलाएं। चाय पीने का मज़ा डबल हो जाएंगा। पोहे से बनी खट्टी-मीठी नमकीन बड़ो के साथ बच्चे भी बहुत शौक से खाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sour sweet poha namkeen recipe

  • पोहा = 200 ग्राम
  • मूंगफली = 200 ग्राम
  • नमकीन सेव = 1 कप
  • चीनी = 2 टेबलस्पून
  • हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
  • किशमिश = ¼ कप
  • टाटरी = 2 छोले की साइज़ की दरदरा कूट ले  
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = पोहा तलने के लिए

विधि – How to make sour sweet poha namkeen

पोहा नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल के ऊपर बड़ी छन्नी रख ले। जिससे जब आप पोहे को तलकर छन्नी पर निकाले तो इसका एक्स्ट्रा तेल बाउल में आ जाएं।

अब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल को तेज़ आंच पर गर्म होने दे। जब तेल गर्म हो जाएं। फिर इसमें थोड़े से पोहे डालकर फ्राई कर ले। जब आप पोहे को तेल में डालेगे तो ये फूलकर तेल के ऊपर आ जाएंगे।

उसके बाद पोहे को तेल से निकालने से पहले गैस की आंच को धीमा कर ले। फिर पोहे को चम्मच से छन्नी के ऊपर निकाल ले। (पोहे को थोड़ा-थोड़ा करके ही फ्राई करे सारा पोहा एक साथ डालकर ना फ्राई करे)

फिर गैस की आंच को तेज़ कर ले। जब तेल गर्म हो जाएं। तभी इसमें पोहे डालकर फ्राई करे। अगर आप कम गर्म तेल में पोहे डालकर फ्राई करेगे तो आपके पोहे अच्छे से नही फूलेगे।

इसी तरह से बचे हुए सारे पोहे फ्राई कर ले। फिर गैस को बंद कर दे। अब कढ़ाई में 4 से 5 टेबलस्पून तेल छोड़कर बाकि का एक्स्ट्रा तेल निकाल ले।

फिर गैस को ओंन कर ले और आंच को मीडियम टू लो रखे। क्यूंकि तेल आपका पहले से ही गर्म हैं तो इसमें मूंगफली के दाने डालकर चलाते हुए 6 से 7 मिनट मूंगफली के दानो का हल्का सा सुनहरा कलर और खुशबू आने तक फ्राई कर ले। फिर मूंगफली के दानो को भी एक बाउल में निकाल ले।

अब आप एक मिक्सी जार में नमक, चीनी और टाटरी तीनो को डालकर बारीक पीसकर एक कटोरी में निकाल ले।

फिर उसी कढ़ाई में एक टेबलस्पून तेल छोड़कर सारा तेल निकाल ले और आंच मीडियम कर ले। फिर इसमें हल्दी पाउडर डालकर हल्का सा भून ले और गैस को बंद कर दे।

अब हल्दी में फ्राई पोहा, मूंगफली के दाने डाल ले। फिर आपने जो नमक,चीनी और टाटरी को पीसकर पाउडर बनाया हैं उसको भी डाल ले।

उसके बाद किशमिश, नमकीन सेव डालकर सभी चीजों को तब तक अच्छे से मिक्स कर ले। जब तक हल्दी का कलर पोहे में सब तरफ अच्छे से ना दिखने लगे।

जब कलर पोहे मेंअच्छे से मिक्स हो जाएं। फिर नमकीन को एक बड़े बाउल में निकाल ले। आपकी खट्टी-मीठी पोहे की नमकीन बनकर तैयार हैं। फिर नमकीन को  3 से 4 घंटे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख ले।

और इस खट्टी-मीठी पोहा नमकीन को पूरे 2 से 3 महीने रखकर खाएं।

Image Saurce: NishaMadhulika

Recipe Saurce: NishaMadhulika

शेयर करें:

Leave a Comment