सोंठ के लडडू बनाने की आसान विध‍ि Sonth ke Ladoo

सोंठ के लडडू (Sonth ke Ladoo) एक पारंपरिक व्यंजन है, जो की बहुत ज्यादा पौष्टिक होते है ये जच्चा को डिलीवरी के बाद भी खिलाए जाते हैं। ये लडडू बहुत सोंधे होते हैं और शरीर को ताकत भी प्रदान करते हैं इन्हें एक बार बनाकर आप तीन महीने तक रख कर खा सकते है। रोज़ाना एक लडडू खाने से जोड़ो के दर्द में काफी राहत मिलती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sonth ke ladoo recipe

  • सोंठ = 25 ग्राम
  • गुड़ = 250 ग्राम
  • नारियल = 50 ग्राम, कद्दूकस कर लें
  • गेहू का आटा = 100 ग्राम
  • देसी घी = 125 ग्राम
  • बादाम = 35 ग्राम
  • गोंद = 50 ग्राम
  • पिस्ता = 12

 विध‍ि – how to make sonth ke ladoo recipe

सोंठ के लडडू बनानें के लिए गैस पर कढ़ाही रखकर इसमें आधा घी डाल दें। घी को ज्यादा गर्म ना करें फिर इसमें गोंद डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर भूने।  गोंद हो हल्की आंच पर ही भूना जाता है तेज़ आंच पर भूनने से ये सही से नहीं फूलेगा और अन्दर से कच्चा ही रह जाएगा।

गोंद को लगातार चलाते हुए फूलने तक भूने। जब सारा गोंद अच्छे से भून जाएं तो प्लेट में निकाल लें। बचे हुए घी में आटा डालकर चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लें। जब आटे से अच्छी खुशबू आने लगे और इसका रंग सुनहरा हो जाएं तो गैस को बंद कर दें और आटे को बाउल में निकाल लें।

बाकि का बचा हुआ घी कढ़ाही में डालकर सोंठ को चलाते हुए एक से डेढ़ मिनट भून लें।

सोंठ को भूनकर आटे वाले बाउल में निकाल लें। कढ़ाही में गुड़ डालकर हल्की आंच पर मेल्ट होने के लिए रख दें बीच-बीच में चलाते रहे। बादाम को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें पिसते को बारीक़-बारीक काट लें।

गोंद को थाली में बेलन से दबाकर पीस लें ये बहुत आसानी से पीस जाता है। इतनी देर में गुड़ भी अच्छे से मेल्ट हो गया है गैस को बंद कर दें। गुड़ में भुना हुआ आटा, सोंठ, गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ता डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।

हमारा मिश्रण गुड़ के साथ अच्छे से मिक्स हो गया है मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर लडडू बना लें। इसी तरह से सभी लडडू बनाकर तैयार कर लें मेरे इतने मिश्रण से 17 लडडू बने है।

तीन से चार घंटे तक लडडू को ठंडा होने दें ठंडा होने पर इन्हें किसी एयर टाइड डिब्बे में भरकर रख दें। सोंठ के लडडू को आप दो से तीन महीने रखकर खा सकते है एक लडडू को रोजाना खाने से जोड़ो का दर्द खत्म हो जाएगा।

सुझाव

सोंठ के लडडू मावा डालकर भी बना सकते है उसके लिए इसमें आटे की जगह 200 ग्राम मावा लेकर भून लें। गुड़ की जगह खांड, तगार या बूरा डालकर बनाएं बाकि सभी चीज़े इसी तरह से तैयार कर लें। बस मावे को भूनकर इसमें मिलाकर लडडू बना लें।

गुड़ की जगह आप तगार, बूरा या पिसी हुई चीनी भी ले सकते है। बूरा या तगार लेने पर चाशनी बनानें की ज़रूरत नहीं होती सारी चीजों को भूनकर बड़े बाउल में डालें साथ ही तगार या बूरा मिलाकर हल्के गर्म-गर्म के लडडू बना लें।

सोंठ के लडडू बनाने के लिए ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद अनुसार कोई सा भी ले सकते है या कम या ज्यादा कर सकते है।

Sonth Laddu Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment