सिंघाड़े के आटे से बनायें नर्म सुपर टेस्टी आलू का पराठा Singhara Paratha Recipe

सिंघाड़े के आटे और आलू से बनाकर खाएं नर्म स्वादिष्ट पराठा। जिसको आप व्रत में बनाकर खाएं। ये व्रत के लिए बेस्ट पराठा रेसिपी के साथ आसान रेसिपी हैं। जिसको आप तुरंत से बनाकर खा सकते हैं। इस पराठे को बनाने के लिए इसमें सिंघाड़े के आटे और आलू को मिक्स करके पराठे के लिए डो बनाकर तैयार किया जाता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for singhara paratha recipe

  • सिंघाड़े का आटा = 1 कप  
  • बॉईल आलू = 3 मीडियम साइज़ के ग्रेट कर ले
  • काली मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
  • सेंधा नमक = स्वाद अनुसार
  • हरी मिर्च = 1 से 2 बारीक काट ले
  • हरा धनिया = 1 से 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • ऑइल = ज़रुरत अनुसार पराठो को सकने के लिए

विधि – How to make singhara paratha  

सिंघाड़े के आटे और आलू से पराठा बनाने के लिए एक बाउल में सिंघाड़े का आटा, स्वाद अनुसार सेंधा नमक, आलू, हरी मिर्च, काली मिर्च का पाउडर और हरा धनिया डालकर पहले सब चीज़ो को हाथ से मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर आटा गूंथ ले। आपको ज़्यादा पानी डालने की ज़रूरत नही पड़ेगी। क्यूंकि आलू के मोइस्चर से ही आपका आटा गूंथने लगेगा। आटे को थोड़ा सा पानी डालकर थोड़ा सॉफ्ट नार्मल पराठो की तरह आटा गूंथकर तैयार कर ले।

फिर आटे पर थोड़ा सा ऑइल डालकर इसको चिकना करके ढककर 10 से 15 मिनट के लिए रख दे। तय समय बाद आटे को देख ले और एक बार फिर से मसल ले।

अब एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। तवे के गर्म होने तक आप पराठा बेलकर तैयार कर ले। अपने हाथ पर हल्का सा ऑइल लगाकर आटे से अपनी पसंद के पराठे के साइज़ की छोटी या बड़ी लोई लेकर बाकी आटे को ढककर रख दे। जिससे आटा सूखे नही।

फिर लोई का पेड़ा बनाकर इसको हाथ से हल्का सा फ्लेट करके सूखे सिंघाड़े के आटे में लपेट ले और अब इसको चकले पर रखकर बेलन से गोल थोड़ा सा मोटा पराठा बेल ले। अगर आपका पराठा बेलते वक़्त चकले पर चिपकता हैं। तो आप इसको सूखे आटे में हल्का सा डस्ट करके पराठा बेल ले।

तवे के गर्म हो जाने पर पराठे को तवे पर डालकर नीचे से हल्का सा सुनहरी चित्ती आने पर पराठे पर थोड़ा सा ऑइल लगाकर पराठे को पलट ले और सेक ले। इसी तरह से दूसरी साइड भी पराठे पर ऑइल लगाकर इसको इस साइड से भी सेक ले।

पराठो को दोनों साइड से सेकने के बाद पराठे को प्लेट में निकाल ले। इसी तरह से बाकी के आटे से पराठे बेलकर सेक ले। आपके पराठे बनकर रेडी हैं।

Image Source: Sunita Agarwal

Recipe Source: Sunita Agarwal

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes