सिंधी स्पेशल उड़द दाल हलवा ( माजून ) Sindhi Majun Recipe

Sindhi Majun Recipe सिंध की बहुत ही स्पेशल डिश जो बहुत ज्यादा फेमस है आज की जनरेशन के जो लोग हैं उन्हें तो इस डिश के बारे में बहुत ही कम पता है पहले के लोग उड़द दाल हलवे (माजून) को बहुत बनाते थे यह ट्रेडिशनल रेसिपी है।

इसको उड़द दाल और बहुत सारे ड्राई फ्रूट, मावा और दूध के साथ बनाया जाता है। इसे बोलते हैं माजून इसको बनाने में थोड़ी मेहनत ज्यादा लगती है क्योंकि दाल को भूनने में टाइम लगता है। लेकिन जब आप इसे खाओगे तो सारी मेहनत भूल जेओगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sindhi Majun Recipe

  • उड़द की दाल = 200 ग्राम रात को भिगो दें
  • खशखाश = 100 ग्राम, इसे भी रात को भिगोकर रखे
  • बादाम = 150 ग्राम कटे हुए
  • काजू = 100 ग्राम कटे हुए
  • छुवारे = 200 ग्राम, बीज निकलकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें
  • नारियल = 100 ग्राम कद्दूकस कर लें
  • पिस्ता = 50 ग्राम गार्निश करने के लिए, कटा हुआ
  • दूध = एक लीटर
  • मावा = 250 ग्राम
  • हरी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • देसी घी = बड़ा आधा कप

विधि – how to make Sindhi Majun

सुबह दाल और खशखाश का पानी निकाल कर बारीक पीस लें। कोशिश यही करे कि इसमें कम से कम पानी डालें इसलिए दाल को ज्यादा भिगोया जाता है। दाल जितनी ज्यादा भीगी हुई होगी पानी उतना ही कम लगेगा। एक मोटे तले का पैन लें बहतर होगा अगर पैन नॉन स्टिक हो क्योकि दाल चिपकती है पैन में घी डालकर गर्म करें।

फिर घी में पिसी हुई दाल डाल दे मिडियम आंच पर दाल को अच्छे से चलाते हुए भून लें। इसमें गुठली सी बन जाती है इन गुठलियों को धीरे-धीरे तोड़ते रहें बराबर चलाते रखे गुठलियाँ टूटती जाती है और दाल सुनहरे रंग की हो जाती है। दाल को भूनना ही सबसे मेन होता है क्योकि अगर दाल सही से नहीं भूनी तो अन्दर से स्मेल आने लगती है इस हलवे को आप कई महीने रखकर खा सकते है।

इसीलिए दाल को अच्छे से भूना जाता है इसको बहुत अच्छे से धीरे-धीरे भूनेंगे जब तक की ये सुनहरे रंग की ना हो जाएँ।

दाल का ऐसा रंग होने तक भूने जैसा हम आपको नीचे फोटो दिखा रहे है अगर आपने दाल को अच्छे से नहीं भूना तो आपने इसमें जितना भी ड्राई फ्रूट डाला है या जितनी भी मेहनत है। वह सब बेकार हो जाएगी।

Sindhi Majun Recipe halwa recipeअब दाल में दूध डालकर चलाते हुए मिलाएं तेज़ आंच पर उबाल आने दें फिर गैस को मीडियम कर लें। मावे को भी दूसरे पैन में सुनहरा होने तक भून लें दूध में उबाल आने पर इसमें छुवारे, इलायची पाउडर और आधे बादाम डाल दें। गैस को स्लो कर दें और दूध को खुश्क होने तक पकने दें 15 मिनट बाद खोलकर देखे दाल ने दूध को अब्ज़ोब कर लिया है।

अब इसमें भूना हुआ मावा डालकर मिक्स करें। चीनी डालकर चलाते हुए पकाएं पांच मिनट बाद काजू, बाकि के बचे बादाम और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चलाएं।

गैस को स्लो कर दें पैन का ढक्कन ढककर धीरे-धीरे पकने दें। दस मिनट बाद खोलकर देखे इसका कलर भी बहुत अच्छा हो गया है और घी भी ऊपर आने लगा है हलवे को चलाते हुए 10 मिनट और भूने हमारे माजून का परफेक्ट कलर आ गया है हमारा हलवा बनकर रेडी है।

इसको आप फ्रिज में रख दें कुछ लोग उड़द की दाल और खोया ज्यादा डालते है और इसको बहुत ज्यादा ड्राई कर देते है। फिर इसको मिठाई की तरह सूखाकर पीस बना लेते है उसको तो ऐसे ही खा लेते है।

लेकिन जो हलवा मैने बनाया है इसको हम ठंडा करके फ्रिज में रख देंगे हलवा घी की वजह से जम जाता है तो आपको जब भी हलवा खाना हो तो मैक्रोवेव में या तवे पर कटोरी रखकर गर्म कर लें और फिर खाएं। इस हलवे को सुबह नाश्ते में खाया जाता है नमकीन पापड़ के साथ या रात को डिनर के बाद भी खाया जाता है। अब हलवे को डिशआउट कर लें और ऊपर से पिसते से गार्निश कर लें।

Sindhi Majun Recipe in hindiदाल भूनते समय अगर आपको घी कम या ज्यादा लगे तो आप घी अपने हिसाब से कर लें। ये मार्केट में भी कही-कही सिंधी शॉप पर मिलता है जैसे कि मुंबई मिल जाता है।

सुझाव

माजून को बिना उड़द दाल के भी बनया जाता है क्योकि उड़द दाल का माजून बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है लेकिन खाने में उड़द दाल हलवे का टेस्ट ज्यादा मज़ेदार होता है।

Sindhi Majun Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment