गर्मियों को करें खूब एंजॉए, घर पर बनाएं यम्मी यम्मी मैंगो केक

आम (mango) से आप सिर्फ शेक या आमरस (Shake or Amras) ही नहीं बना सकते बल्कि इससे आपक यम्मी-यम्मी केक (mango cake) भी बना सकते हैं यह केक रेसिपी (mango cake recipe) बच्चों और बडो सभी को बहुत को पसंद आती है तो फिर देर न करें फटाफट बनाएं मज़ेदार मैंगो केक

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – mango cake recipe

  • आम = 300 ग्राम
  • मैदा = एक कप
  • चीनी पाउडर = आधा कप, 100 गाम
  • दूध = 3 से 4 टेबल स्पून
  • कन्डेन्स्ड मिल्क = आधा कप, 200 ग्राम
  • किशमिश = दो  टेबल स्पून
  • काजू = दो टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा = 1/4 छोटा चम्मच
  • बेकिंग पाउडर =  एक छोटा चम्मच
  • मक्खन = 1/3 कप

विधि – how to make mango cake

सबसे पहले आम को काटकर उसका पल्प निकाल लें और अच्छे से फैंट फेट

अब मैदे में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें और दो बार अच्छी तरह से छान लें।

अब एक दूसरे बड़े बाउल में मक्खन, आम का पल्प और कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर खूब अच्छी तरह से फैट कर मिक्स कर दें अब इसमें चीनी पाउडर मिलाकर और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

काजू को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें और किशमिश के डंठल साफ़ कर के धोकर कपड़े से पोंछ लें।

ओवन को 180 डि. से. पर प्रिहीट करने के लिए लगा दें जिस कन्टेनर में केक को बेक करना है उसे भी तैयार कर लें कन्टेनर में बटर या फिर घी लगाकर चिकना कर लें।

बटर पेपर या फिर सादा प्लेन पेपर बर्तन के तले के आकार का काट लें और तले में पेपर डालकर उसके ऊपर भी थोड़ा सा बटर लगा कर चिकना कर लें

आम का पल्प, कन्डेन्स्ड मिल्क में ड्राई इन्ग्रीडियेन्ट यानि कि मैदा और बेकिंग पाउडर वाले मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से गुठलियां खत्म होने तक अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण में दूध डाल कर मिक्स कर दें काजू और किशमिश भी मिला दें अब केक का मिश्रण बिलकुल तैयार है।

कन्टेनर जो कि हमने पहले से ही तैयार कर रखा हैं उसमें ये मिश्रण डाले और और चलाकर एक जैसा कर लें ओवन गर्म हो गया है कन्टेनर को ओवन में रखे और ओवन को 180 डि.से. पर 25 मिनट के लिए सैट कर दें

25 मिनट के बाद केक को चैक कर लें अगर ऊपर से ब्राउन नहीं हुआ है तो फिर केक को 10 से 15 मिनट के लिए और बेक कर लें और फिर से चैक करे।

केक ऊपर से ब्राउन हो गया है अब केक के अन्दर चाकू डाल कर देखे अगर चाकू केक के मिश्रण से चिपक नहीं रहा हैं एकदम साफ हैं तो केक अन्दर से पूरी तरह बेक हो गया है अब हमारा  केक बनकर बिलकुल तैयार है।

केक को ओवन से बाहर निकाले और ठंडा होने दें केक को कन्टेनर से निकालने के लिए केक के चारों और चाकू घुमाइए और केक को कन्टेनर से अलग कर दें।

कन्टेनर को एक प्लेट के ऊपर उलटा रखकर हल्का सा खटखटा दें आपका केक प्लेट में निकल आएगा अब ऊपर लगा हुआ पेपर हटा भी दें और केक को डेकोरेट कर लें और अपने मन पसन्द टुकड़े में काट लें।

शेयर करें:

Leave a Comment