परफेक्ट शाही कुल्फा बनाएं वो भी आसानी से मिलने वाली सामग्री के साथ Shahi Kulfa Recipe

आज मैं आपको घर पर शाही कुल्फा बनाने की रेसिपी बताऊंगी। जिसको बनाना बहुत आसान काम हैं। शाही कुल्फा बनाने के लिए इसमें ऐसी कोई सी भी सामग्री नही हैं जो आपको आसानी से ना मिल सके। गर्मियों में हमे ठंडा खाने और पीना का बहुत मन होता हैं। बस आप ये ठंडी-ठंडी शाही कुल्फा बनाएं और अपने घर पर सभी को खिलाएं। बच्चो को ये होममेड शाही कुल्फा आइसक्रीम बहुत ज़्यादा पसंद आएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for shahi kulfa recipe

  • फुल क्रीम दूध = 1 लीटर  
  • मिल्क पाउडर = 80 ग्राम
  • अमूल फ्रेश क्रीम = 1 कप
  • ब्रेड = 4 स्लाइस
  • चीनी = 150 ग्राम
  • पिस्ता = 15 से 20 बारीक काट ले
  • बादाम = 10 से 15 बारीक काट ले
  • केसर के धागे = 4 से 5
  • इलायची पाउडर = ½ टीस्पून

सजाने के लिए

  • पिस्ता और बादाम बारीक कटे हुए

विधि – How to make shahi kulfa recipe

शाही कुल्फा बनाने के लिए सबसे पहले चारो ब्रेड के किनारे काट ले। फिर ब्रेड स्लाइस को मिक्सी जार में डालकर इनके क्रम्बस बनाकर प्लेट या बाउल में निकाल ले।

अब एक लीटर दूध में से आधा कप दूध निकाल ले। फिर इस आधे कप दूध को मिल्क पाउडर में डालकर चम्मच से अच्छे से घोल ले। आपके घोल में लम्स नहीं रहना चाहिए।

फिर एक बड़ा वेसल ले ले। जिसकी तली भारी हो फिर इस वेसल में सारा दूध डाल ले और तेज़ आंच पर दूध में एक उबाल आने दे। दूध में एक उबाल आने के बाद गैस की आंच को मीडियम कर ले और दूध में चीनी डालकर दूध को मीडियम आंच पर 5 मिनट पकने दे। दूध को स्पेचुला से चलाते भी रहे।

अब दूध में केसर के धागे, ब्रेड क्रम्बस और मिल्क पाउडर का घोल जो आपने दूध डालकर बनाया हैं उसको भी डाल ले। इन तीनो चीजों को दूध में डालने के बाद अच्छे से मिक्स कर ले।

उसके बाद दूध को मीडियम आंच पर 15 से 20 मिनट तक 40% खुश्क होने तक पकाना हैं। पककर दूध 60% रहना चाहिए। दूध को बीच-बीच में स्पेचुला से चलाते हुए आपके वेसल के किनारों पर जो मलाई आएं उसको स्पेचुला से छुटाते हुए दूध में डालते रहे।

जब आपका दूध 40% ड्राई हो जाएं, तब आप इसमें पिस्ता और बादाम डाल ले और दूध को 2 मिनट पका ले।

फिर इसमें फ्रेश क्रीम डालकर मिक्स कर ले और मीडियम आंच पर क्रीम को लगातार स्पेचुला से चलाते हुए दूध को 5 से 6 मिनट और पका ले। जिससे दूध गाढ़ा हो जाएं।

5 से 6 मिनट बाद इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले और गैस को बंद कर दे। फिर इस कुल्फे के मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने दे।

जब आपका मिक्सचर ठंडा हो जाएं, तब मिक्सचर को किसी एयर टाइट कंटेनर में डाल ले और ढककर फ्रीज़र में 9 से 10 घंटे या फिर पूरी रात के लिए रख दे।

कुल्फा जमने के बाद कंटेनर को फ्रीज़र से निकाल ले। कुल्फे को कंटेनर से बाहर निकालने के लिए या तो कंटेनर को थोड़ी देर रूम टेम्प्रेचर पर रखा रहने दे या फिर एक बड़े बाउल में पानी लेकर कंटेनर को इसमें रखकर कंटेनर का ढक्कन हटा ले। (बाउल में पानी ऊपर तक ना भरे पानी कंटेनर से नीचे-नीचे ही रहना चाहिए।)

फिर कंटेनर के चारो किनारों में छूरी को डालकर घुमा ले। जिससे ये किनारों से आसानी से निकल जाएं।

जब आपको ऐसा लगे की इस स्टेज पर कुल्फा कंटेनर से बाहर निकल सकता हैं। तब आप कंटेनर को पानी से निकाल ले और अब कंटेनर के ऊपर एक प्लेट रखकर कंटेनर को उल्टा करके हाथ से हल्का-हल्का टेप कर ले। आपका कुल्फा बहुत ही आसानी से बाहर निकल आएंगा।

फिर शाही कुल्फे की बादाम और पिस्ते से गार्निश कर ले और फिर छूरी से इसके पीस बनाकर सभी को सर्व करे। 

सुझाव

  1. ड्राई फ्रूट्स आप अपनी पसंद के डाल सकते हैं।
  2. अगर आपके पास अमूल की फ्रेश क्रीम नही हैं। तो इसकी जगह आप अमूल की व्हिपिंग क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. इलायची पाउडर की जगह केवड़ा भी ले सकते हैं।
  4. अगर आपके पास एयर टाइट कंटेनर नही हैं। तो मिक्सचर को कंटेनर में ट्रांसफर करके फॉयल पेपर से अच्छे से सील कर दे। 

Image Saurce: Cook with Lubna

Recipe Saurce: Cook with Lubna

शेयर करें:

Leave a Comment