सूजी से बनाएं एक से पांच साल के बच्चे के लिए बेबी फ़ूड

स्वागत है आपका ज़ायका रेसिपीज किचन में। हमारे पास रिक्वेस्ट आई है कि एक साल के बच्चे के लिए हम कोई फ़ूड बताएं तो आपकी रिक्वेस्ट पर में एक से पांच साल के बच्चे के लिए ये फ़ूड बता रही हूँ।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – kids recipe

  • सूजी भुनी हुई = एक टीस्पून
  • दूध = 125 मिली
  • चीनी = आधा चम्मच

विधि – how to make baby food

एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और इसमें सूजी डालकर भूने सूजी भूनने में घी नहीं डालना है।

हल्का ब्राउन होने तक सूजी को अच्छे से भून लें। हम ज्यादा सूजी भी भूनकर ठंडी करके किसी एयरटाईट कंटेनर में भर कर रख सकते है। तो इससे बहुत जल्दी आपके बेबी का फ़ूड बनकर तैयार हो जायेगा।

भुनी हुई सूजी को एक प्लेट में निकाल लें। सूजी को अच्छे से भूने अब उसी पैन को दोबारा गैस पर रख कर इसमें दूध डाल कर उबाल आने दें। जब इसमें उबाल आजाएं। तो इसमें एक टीस्पून सूजी डाल कर चलाते हुए बनाएं।

125 मिली दूध में केवल एक छोटा चम्मच ही (एक टीस्पून) सूजी डालनी है दूध तो हमारा उबला हुआ ही है और सूजी भी भुनी हुई है इसलिए हमे इसे ज्यादा पकाने की ज़रूरत नहीं है।

अब इसमें आधा चम्मच चीनी डाल दें। अगर आपको कम डालनी है तो आप डाल सकते है। दो मिनट चलाते हुए पकाएं अब हमारा फ़ूड बनकर तैयार हो गया है। इसे जितना पतला हम आपको फोटो में दिखा रहे है आपको उतना पतला ही रखना है।

Children's food

क्योकि जब हम बेबी को खिलाएंगे तो ठंडा होने पर ही खिलाएंगे। और ठंडा होने पर ये थोडा सा गाढ़ा हो जायेगा तो इसीलिए आपको पतला ही रखना है।

ये बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। और ये बहुत ही हेल्दी फ़ूड भी है क्योकि इसमें सूजी है ये बच्चों को बहुत फायदा देती है अच्छी होती है। और दूसरा जो बच्चे बहुत ज्यादा पतले दुबले होते है। उन बच्चों में ये फूलावट लाती है और इसमें आप एक काम और कर सकते है। आप एक बादाम रात को भिगोकर घिस कर इसमें मिला सकते है।

तो ये जो हमारा बेबी फ़ूड है। वह बनकर तैयार हो गया है आप इसको ज़रूर अपने बच्चे को बनाकर खिलाएं ये बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आता है।

शेयर करें:

Leave a Comment