रात को बच जाये रोटी तो सुबह को बनायें उसके गुलाब जामुन

basi roti ke gulab jamun दोस्तों पहले के जमाने में नाश्ते का चलन नहीं हुआ करता था जो रात को बच गया उसी को सुबह खा लेते थे पर बदलते दौर के साथ सब कुछ बदल गया अब अगर रात को रोटी बच जाती है तो एक प्रश्न उठता है कि उस रोटी का क्या करें?

तो आज हम बताते हैं कि आप उस रोटी का क्या करें जी हां आप रात को कुछ बची हुई रोटी का मजेदार और टेस्टी गुलाब जामुन बना सकते हैं तो आइए जानते हैं कैसे सबसे पहले हम चर्चा करते हैं कि इसमें सामग्री क्या क्या लगेगी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – basi roti ke gulab jamun recipe

  • छोटी इलायची = 5 अदद, दरदरा कूट लें
  • घी = आधा चम्मच घर का बना हुआ
  • दूध = एक कप जो सामान्य ताप पर उबला हुआ हो
  • रात की बची हुई रोटियां = पांच अदद
  • शक्कर = दो कप
  • पानी = एक गिलास

बनाने की विधि – how to make leftover chapati gulab jamun

सबसे पहले एक बर्तन में शक्कर और पानी मिलाकर चाशनी बना लें।

अब जो आपने दूध लिया था उस में से दो चम्मच दूध चाशनी में मिला दे और अच्छी तरह उबालें तब तक उबालें जब तक चाशनी न बन जाए और उसके ऊपर एक सफेद कलर की परत न दिखने लगे वह दूध की होगी जो थोड़ी बहुत परत होगी।

अब उसे चम्मच से अलग कर लें अब इसमें इलायची का छिलका आपने लिए है उसे डाल दें और आधा चम्मच इलायची पाउडर डाल दें अब उसे उबाल लें 15 मिनट बाद चाशनी को उतार ले और चाशनी को ठंडा कर लें।

इसके बाद एक तवा गर्म होने के लिए रख दें जब तवा गरम हो जाए तो फिर उसके ऊपर रोटियों को दबा-दबा कर गर्म करें रोटी को दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेक लें।

रोटी को तब तक सेके जब तक पापड़ की तरह ना हो जाए रोटी जलने न पाए इस का विशेष ध्यान रखिएगा। अब रोटी प्लेट पर रखें क्योंकि रोटी ठंडी होने के बाद कडकड़ी हो जाएंगी इसलिए ये आसानी से टूट जाएंगे।

अब आप रोटियों को तोड़कर बारीक पाउडर के समान कर लें अगर आप चाहे तो रोटी को तोड़ने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का भी यूज कर सकते हैं।

अब इस रोटी के टुकड़े को गूंधने के लिए इलायची पाउडर डाल दें और अच्छी तरह मिला लें अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और गूंधते जाए।

अब इस गुंधे हुए आटे में थोड़ा सा घी डाल कर अच्छी तरह से चिकना कर ले और हाथों से गोलाकार लड्डू के सामान बनायें या अपनी मनपसंद तरीके से भी बना सकते हैं चाहे गोलाकार हो या लंबे तरीका से।

अब इसे आराम से तल ले जैसे आप गुलाब जामुन बनाते वक्त तलते हैं तलने के बाद इसे निकाल लें और चाशनी में डाल दें तो लीजिए आपका रोटी से बना हुआ गुलाब जामुन तैयार है।

keyword: roti ke gulab jamun, bachi hui roti ki recipe, roti ke gulab jamun banane ki vidhi, roti ka rasgulla

1 thought on “रात को बच जाये रोटी तो सुबह को बनायें उसके गुलाब जामुन”

Leave a Comment