ठंड के मौसम का ये स्पेशल स्वीट स्नैक्स क्या आपने बनाया? Gud Bagiya

gud bagiya गुड की बगिया बिहार के मिथिला में बनाया जाने वाला बहुत ही मजेदार मीठा स्नैक्स है। इसको पकाने के लिए चावल का आटा गूंध कर फिर इससे छोटी-छोटी लोइयां बनाई जाती हैं उसके बाद  इसमें गुड़ भरकर फिर इसे भाप में बनाया जाता है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for gud bagiya

  • चावल का आटा = चार कप
  • गुड़ = आधा किलो, कद्दूकस कर लें
  • घी = दो बड़े चम्मच
  • पानी = दो कप

विधि – How To Make Bagiya Sweet Snacks

गुड की बगिया बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम गैस पर एक स्टीमर वाले भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें। एक बाउल में चावल का आटा डालकर हल्के गुनगुने पानी से आटा गूंध लें। इस बात ख्याल का रखना है कि आटा गूंधते समय गरम पानी आटे में थोडा-थोडा करके डालें जिससे आटे में गुठलिया ना पड़े।

अब इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें हथेली को तेल लगाकर चिकना कर लें। अब एक लोई को हथेलियों के बीच में रखकर थोड़ा सा चपटा कर लें।

gud bagiya recipe

फिर इसके बीच में एक बड़ा चम्मच कसा हुआ गुड़ डालें और फिर लोई को मोड़कर अच्छे से बंद कर दें। बाकि की सारी लोई की भी इसी तरह से बगिया बना लें।

जब पानी में उबाल आ जाए तो इसपर एक छलनी रख दें छलनी में पहले थोडा सा तेल या घी लगाकर चिकना कर लें जिससे ये आपस में ना चिपके।

इसके बाद सारी बगिया को छलनी पर रखते जाएं जब सभी बगिया छलनी में रख दें तो फिर इस पर ढक्कन ढक दें। स्लो आंच पर बारह से पंद्रह मिनट तक बगिया को भाप में स्टीम होने दें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और एक-एक करके सभी बगिया को प्लेट में निकाल कर रख लें। (अगर आपको लगे की आपकी बगिया अभी नहीं हुई है तो फिर इसे पांच मिनट तक और पका लें)

तैयार है सर्दियों के मौसम का स्पेशल पकवान गुड़ की बगिया इसे थोड़ी ठंडी होने दें। और फिर मज़े लेकर खाएं सभी घर वालो को भी खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment