क्या खाएं है आपने आलू के इतने टेस्टी कबाब देखते ही मुहं में पानी आ जायेगा Potato Cutlet

Potato Cutlet Recipe in hindi ये आलू के कबाब देखने में ही इतने टेस्टी लगते है कि इन्हें देखते ही मुहं में पानी आ जाता है बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट इसे आप सुबह के नाश्ते या शाम की चाय या फिर ऐसे ही स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते है आप इन्हें घर आये मेहमानों को भी बनाकर खिला सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Potato Cutlet Recipe in hindi

  • आलू उबले हुए = आधा किलो
  • ब्रेड स्लाइस = चार पीस
  • प्याज़ = एक बड़ा, बारीक़ चोप कर लें
  • शिमला मिर्च = एक मीडियम साइज़ की, बारीक़ कटी हुई
  • हरी मिर्च = चार बारीक़ कटी हुई
  • निम्बू = दो
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • लाल मिर्च = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • गर्म मसाला पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • भूना जीरा पाउडर = एक टीस्पून
  • चाट मसाला = आधा टीस्पून
  • नमक = एक टीस्पून या स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = आधा कप
  • मैदा = 2 टीस्पून

विधि – how to make potato cutlet

आलू के कबाब या कटलेट बनाने के लिए आलू को उबालकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। आप जब भी कटलेट वगैरह बनाएं तो आलू को फ्रिज में ज़रूर रखे इससे आपके कटलेट बहुत अच्छे बनते हैं।

आलू के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले आलू को ग्रेट कर ले ब्रेड स्लाइस के छोटे टुकड़े करके मिक्सी के जार में डाल दें ताकि आसानी से ब्रेड क्रम्ब्स बन जाएँ ब्रेड को पीसकर ब्रेड क्रम्ब्स बना ले।

Aloo kabab ingredients

अब इसमें से आधे ब्रेड क्रम्ब्स आलू में डाल दें और आधे बचा कर रख ले। अब आलू में शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, प्याज बारीक कटा हुआ, हरा धनिया बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च और दो छोटे नींबू निचोड़ दें।

हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार नमक डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें।

अगर आपके पास छोटे नींबू नहीं हैं तो एक बड़ा नींबू निचोड़ लें अगर आप बहुत ज्यादा तीखा पसंद करते हैं और खट्टा भी आपको अच्छा लगता है तो इसमें आप आधा नींबू और बढ़ा सकते हैं।

हमारा कलरफुल आलू का मिक्सचर बनकर तैयार है अब यह कबाब बनाने के लिए एकदम रेडी है। आपको जितना बड़ा कबाब बनाना है उस हिसाब से इस मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण ले और हथेलियों पर गोल करते हुए कबाब की शेप में बना ले।

अगर यह थोड़ा टेढ़ा-मेढ़ा है तो साइड से गोल कर ले आपको जिस साइज के कबाब बनाने हो आप उस साइज़ के कबाब बना ले। मैंने मीडियम साइज के कबाब बनाए हैं। आप छोटा या बड़ा अपनी मर्जी से कैसे भी बना सकते हैं।

आप इसको चख लें आपको नमक या मिर्च जो भी कम लगे तो आप और डाल सकते हैं। इसी तरह से सारे मिश्रण के कबाब बनाकर तैयार कर ले यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं।

एक बाउल  में 2 टीस्पून मैदा डाले और इसमें पानी डालकर इसका एक पतला घोल बनाकर तैयार कर ले। इसकी कंसिस्टेंसी एकदम पतली रखनी है अब इसमें दो चुटकी नमक और दो चुटकी काली मिर्च पाउडर डाल दे ताकि ऊपर से फीके ना लगे।

नमक और काली मिर्च को मैदे में अच्छी तरह से मिला दे अब एक कबाब उठाएं और उसको आराम से मैदे में डिप करके ब्रेड क्रम्ब्स की प्लेन में डाल दे और इसके ऊपर ब्रेड क्रम्ब्स डाल दे। ब्रेड क्रम्ब्स लगाने के लिए आप दूसरे हाथ का इस्तेमाल करें अगर आप गीले  हाथ से करेंगे तो ब्रेड क्रम्ब्स हाथ के ऊपर चिपक जाएगा।

इसी तरह से सारे कटलेट को मैदे में डूबोकर ब्रेड क्रम्ब्स से अच्छे से कवर कर दें। अब कटलेट को उठाकर हाथ में लेकर हल्का सा दबा दें ताकि जो एक्स्ट्रा ब्रेड क्रम्ब्स है वह निकल जाए।

सारे आलू के कबाब इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें अगर आप चाहे तो इन्हें थोड़ी देर के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। ताकि ये अच्छे से सेट हो जाए लेकिन मैं इन्हें तुरंत बना रही हूँ।

कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें गैस की आंच को मीडिया ही रखें। तेल गर्म होने पर इसमें एक कबाब उठा कर डाल दे और थोड़ी देर में दूसरा कबाब डाल दे कबाब को मीडियम टू लो फ्लेम पर फ्राई करें ताकि की ये अच्छे से सिक जाएँ

जब भी आप कोई भी कबाब या कटलेट तेल में डालें तो उन्हें फौरन से ना छेड़े बल्कि थोड़ी देर उसे सिकने के बाद ही उसको पलटे। 40 से 50 सेकेंड्स मीडियम टू लो हीट पर सिकने के बाद इसको पलट दें इनके ऊपर बहुत अच्छा कलर आने लगा है।

कबाब को दोनों तरफ से हल्का सुनहरा होने तक सेक लें तेल में डालने से पहले हाथ से इसको दबा देंगे तो आपका तेल खराब भी नहीं होगा। इनके अंदर से कोई भी सामान बाहर नहीं आता है यह बहुत ही क्रिस्पी बने हैं खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं।

potato kabab recipe

हमारे मजेदार कबाब कटलेट बनकर तैयार है जो बहुत ही ज्यादा क्रिस्पी बने हैं। आप जब भी बनाकर खाएंगे तो ये कबाब आपको बहुत पसंद आएंगे आप इस रेसिपी को जरूर बनाएं और अपने सभी परिवार वालों को बनाकर खिलाएं। आप इसे जब भी बनाए तो ज्यादा बनाएं क्योंकि आलू के यम्मी कबाब ज्यादा खाए जाते हैं aloo ke cutlet को आप अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ खा सकते है।

potato kabab recipe
Print Recipe
4.34 from 27 votes

Potato Kabab Recipe

Prep Time8 mins
Cook Time10 mins
Total Time18 mins
Course: potato cutlet
Cuisine: Indian
Keyword: Aloo k kabab, Snacks Recipe
Servings: 4 People
Calories: 56kcal

Nutrition

Calories: 56kcal

3 thoughts on “क्या खाएं है आपने आलू के इतने टेस्टी कबाब देखते ही मुहं में पानी आ जायेगा Potato Cutlet”

Leave a Comment

Recipe Rating