5 मिनट में बनाएं खट्टी मीठी पोहा नमकीन घर पर वह भी बहुत आसानी से Poha Namkeen

दोस्तों आज हम बनाएंगे 5 मिनट में बनने वाली पोहे की खट्टी-मीठी नमकीन। इस टेस्टी नमकीन को बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है सिर्फ 2 कप पोहे से हमारी आधा किलो नमकीन बनकर तैयार हो जाएगी।

इस नमकीन को आप एक बार बनाकर 3 से 4 महीने स्टोर भी कर सकते है आप इस नमकीन को महमानों को भी खिला सकते है जब भी आपका मन करें नमकीन निकाले और खाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Poha Namkeen

  • पोहा = 2 कप
  • मूंगफली के दाने = एक कटोरी
  • चीनी पावडर = 2 टेबलस्पून
  • चाट मसाला = 1 टीस्पून
  • नमक = 1/4 टीस्पून
  • हल्दी पावडर = ½ टीस्पून
  • करी पत्ता = 10 से 12
  • आलू भुजिया = 1 कटोरी  
  • ऑइल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make poha ki namkeen

पोहे की खट्टी-मीठी नमकीन बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर थोड़ा-थोड़ा पोहे को हेंडल वाली स्टील की छलनी में कर लें फिर छलनी को तेल में डालकर पोहे को तल लें।

पोहा कुछ ही सेकिंड में तल जायेगा फिर छलनी को कढ़ाही में अच्छे से झटक दें ताकि एक्स्ट्रा तेल निकल जाएँ। तले हुए पोहे को एक प्लेट में कर लें बाकि के पोहे को भी इसी तरह से तल लें तलने के बाद पोहा अपनी क्वांटीटी से डबल हो जाता है।

सेम इसी प्रोसेस से मूंगफली के दानों को भी छलनी में डालकर कढ़ाही में दो से तीन मिनट भून लें। मूंगफली को चलाते रहे ताकि मूंगफली अच्छे से फ्राई हो जाएँ तीन मिनट में ही मूंगफली अच्छे से तल जाएगी मूंगफली को भी एक प्लेट में निकाल लें।

कढ़ाही का सारा तेल निकाल लें दो चम्मच तेल बचा लें गैस की आंच को एकदम स्लो कर लें अब इसमें आधा टीस्पून हल्दी पावडर डालकर चलाते हुए कुछ सेकिंड भून लें। ताकि हल्दी का कच्चापन निकल जाए कुछ सेकिंड बाद करी पत्ता डालकर चलाते हुए मिलाएं।

अब गैस को बंद कर दें हल्दी अच्छे से भून गई है अब इसमें पोहा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। ताकि पोहे में हल्दी का कलर अच्छे से आ जाएँ पोहे में बहुत ही अच्छा हल्दी का रंग आ गया है अब इसमें मूंगफली डालकर चलाते हुए एक बार फिर से मिला लें।

नमकीन को खट्टा-मीठा टेस्ट देने के लिए अब इसमें 1 टीस्पून चाट मसाला, 2 टेबलस्पून चीनी का पावडर और नमक डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि नमकीन में बहुत ही अच्छा सा खट्टा-मीठा फ्लेवर आ जाएँ।

हमारी नमकीन में बहुत ही अच्छा खट्टा-मीठा टेस्ट आ गया है इसके स्वाद को और ज्यादा बढ़ाने के लिए आलू भुजिया डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। (ये ऑप्शनल है आप चाहे तो ना डालें)

जबरदस्त स्वाद के साथ हमारी खट्टी-मीठी पोहा नमकीन बनकर तैयार है नमकीन के अच्छे से ठंडा होने पर इसे किसी एयर टाइड डिब्बे में भरकर रख दें जब भी दिल चाहे निकालें और खाएं।

image Source: Zaykarecipes.com

Poha Namkeen

Prep Time3 mins
Cook Time8 mins
Total Time11 mins
Course: Namkeen Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Aloo Poha Recipe, easy poha recipe, Namkeen Recipe, Poha Namkeen, Poha Recipe
Servings: 20 people

Video

4.5/5 - (26 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes