उड़द दाल से बनाएं स्वादिष्ट पिन्नी Urad Dal ki Pinni Recipe

जैसे की सर्दिय दस्तक दे रही है ऐसे में बनाएं पंजाबियों की देसी घी में बनी उड़द दाल की स्वाद में लाजवाब पिन्नी। (urad dal) क्योकि इसे हमने देसी घी में बनाया है इसीलिए स्वाद के साथ-साथ ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसको आप सर्दियों में अवश्य बनाकर खाए और अपने सभी घर वालो को भी खिलाएं बच्चे हो या बड़े बूढ़े हो (dry fruit ladoo) या जवान उड़द दाल की पिन्नी सभी को खानी चाहिए।

आवश्यक सामग्री – urad ki dal ki pinni recipe

  • उड़द की दाल =150 ग्राम
  • चीनी = 250 ग्राम
  • मावा = 150 ग्राम
  • सूजी = 40 ग्राम
  • घी = 250 ग्राम
  • छोटी इलायची पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • गोंद = दो  टेबल स्पून
  • काजू = बीस अदद
  • बादाम = तीस अदद

विधि – how to make urad ki dal ki pinni

पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को साफ कर लें फिर धोकर पानी में दो घंटे के लिए भिगो कर रख दें। तय समय बाद दाल से सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें अब भीगी हुई दाल को मिक्सर जार में डाल दें और दाल पीसने लायक थोडा़ सा पानी डालकर कर थोडा सा दरदरा पीस लें।

एक पैन में घी डालकर हल्का सा गर्म  कर लें 50 ग्राम घी बचा लें जिसका इस्तेमाल ड्राई-फ्रूट व गोंद को भूनते समय करना है घी के गर्म हो जाने पर इसमें सबसे पहले सूजी डाल दें फिर इसके बाद पिसी हुई उड़द की दाल डाल दें।

दाल को मिडियम गैस पर भूने जब दाल अच्छे से भून जाएगी तो दाल का कलर चेंज हो जायेगा है भुनकर दाल गोल्डन ब्राउन रंग की हो जाती है। जब आपको दाल से घी अलग दिखने लगे और अच्छी सी महक भी आने लगे तो समझ जाए कि आपकी दाल अच्छे से भून चुकी है गैस को बंद कर दें और दाल को प्लेट में निकाल लें।

पैन गरम कर लें और मावा को क्रम्बल करते हुए फ्राई पैन में डाल दें मावे को धीमी गैस पर बराबर चलाते हुए हल्का सा सुनहरा होने तक भून लें फिर मावे को अलग छोटे बाउल में निकाल लें।

काजू व बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और कुछ बादाम को दो भाग में काटकर एक तरफ रख दें।

अब बाकि का बचा हुआ घी फ्राई पैन में डालकर गोंद को भूनलें घी गर्म होने पर इसमें गोंद डाल दें। और धीमी-धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गोंद को अच्छे से फूल जाने व हल्का ब्राउन होने तक भून लें। गोंद को मीडियम गैस पर ही भूनें क्योंकि तेज गैस पर भूनने पर गोंद बाहर से तो ब्राउन हो जाता है। परन्तु अंदर से कच्चा ही रहेगा अब  भुनी हुई (urad dal recipe) गोंद को अलग प्लेट में निकाल लें गोंद के हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बरीक चूरा बन लें।

dal ki pinni

अब बचे हुए घी में बारीक कटे हुए काजू व बादाम डालकर थोडा सा कलर चेंज होने तक भून लें भूने हुए काजू व बादाम को भी एक कटोरी में निकाल लें।

अब पिन्नी के लिए चाशनी बनाएं

चाशनी बनाने के लिए पैन में चीनी और आधा कप से थोडा़ सा ज्यादा पानी डालकर। चाशनी को जमने वाली कनसिसटेन्सी तक पका कर तैयार कर लें जब चाशनी में उबाल आने लगे तो फिर इसको दो से तीन मिनट तक और अच्छी तरह से पका लें।

चाशनी को थोडा सा ठंडा होने दें जब चाशनी थोड़ी सी ठंडी हो जाए तो फिर इसमें भून कर रखी हुई दाल व सूजी वाला मिश्रण डाल दे और साथ ही साथ भूने हुए काजू-बादाम और पिसी हुई गोंद भी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

और फिर इस मिश्रण को इतना ठंडा होने दें कि आप इसे आराम से हाथ में ले सके अब इस मिश्रण में छोटी इलायची पाउडर और मावा डाल कर मिला लें। और पैन का बचा हुआ घी भी इस मिश्रण में डालकर सारी चीजों को मिलने तक खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पिन्नी बनाने के लिए अब हमारा मिश्रण बिलकुल तैयार है।

अब मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लें और दबा-दबा कर अपनी पसंद के लड्डू या फिर पिन्नी के शेप में बना कर थाली में रखते जाएं और कटे हुए काजू और बादाम लगा कर इसे सजा दें। आप इसको एक महीने तक रख कर खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment