ना मैदा ना अंडा बनाएं सॉफ्ट व स्पंजी कढ़ाई केक Kadai Cake Recipe

Kadai Cake Recipe आज हम बनायेंगे बिना मैदा बिना तेल और बिना अंडे का केक। अगर मिठास की बात करे तो इसके लिए मैंने लिया है रूह अफ़ज़ा स्वाद और खुशबु से भरा रूह अफ़ज़ा यूनानी फार्मूले पर आधारिक एक ऐसा सिरप है जिसकी तासीर बहुत ठंडी होती है।

इसीलिए इसे गर्मियों में पीने की सलाह दी जाती है इसमें कई तरह की जड़ीबूटियां है फल है सब्जियां है और ऐसे फूल और जड़े है जो (rooh afza) खाए भी जाते है और इनकी Health benefits भी बहुत ज्यादा है।

इस केक को आप माइक्रोवेव में दस से बारह मिनट में बना लेंगे और अगर आप  इसे ओवन में बनाते है तो 180 डिग्री पर करीब आधे घंटे के लिए इसे बेक करे

इसे आप प्रेशर कुकर में भी बना सकते है इसमें 40 से 45 मिनट का समय  लगता गई।

लेकिन इसे आज हम कढ़ाई में बनायेंगे इसे कढ़ाई में बनाना आसान भी है और ये अच्छे से बेक भी हो जायेगा।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Kadai Cake Recipe

  • आटा = एक कटोरी
  • सूजी = एक कटोरी
  • दही = एक कटोरी
  • बेकिंग पावडर = एक चम्मच
  • बेकिंग सोडा = आधा चम्मच
  • दूध = आधा लीटर
  • रूह अफ़ज़ा = आधी कटोरी
  • बादाम = 15 अदद

कढ़ाई में केक बनाने की रेसिपी – how to make kadai cake

अब एक बड़ा बाउल लें इसमें आटे और सूजी को छान लें और सोडा व बेकिंग पावडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें अब इसमें दही डालकर चलाएं और दूध डाल कर अच्छे से फेट लें।

cake samgriअब इसमें रूह अफ़ज़ा डाल कर खूब अच्छे से फेट ले ये बेटर ऐसा होना चाहिए की इसमें कोई लम्स न हो अब आप एक एलुमिनियम के बर्तन को तेल लगाकर चिकना कर लें।

और फिर इसमें केक का बेटर डाल दें और ऊपर से बादाम डाल दें अब एक भरी तले वाली कढ़ाई को गैस पर रखे कढ़ाई का ढक्कन ज़रूर होना चाहिए इसमें आप नमक या रेत डाल दें जिससे इसमें ओवन जैसा फेक्ट आजाएं और केक अच्छे से बेक हो जाएँ कुकर में करीब एक कटोरी नमक डाल दें।

अब कढ़ाई को दक्कन से ढक दें और पांच मिनट के लिए गैस की तेज़ आंच कर दें।

अब हमारी कढ़ाई अच्छे से गर्म हो गई है अब इसमें कोई प्लेट या स्टैंड रख दें और इसके ऊपर बाउल को रख दें और कढ़ाई का ढक्कन बंद कर दें सात से आठ मिनट के लिए गैस को तेज़ कर दें।

और 30 से 40 मिनट तक स्लो गैस पर पका लें बीच में एक बार केक को खोल कर एक चम्मच डाल कर देख लें हमारा केक बहुत अच्छे से बेक हो रहा है दोबारा से ढक्कन ढक दें और केक पकने दें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और केक को एक प्लेट में निकाल लें जब केक थोडा सा ठंडा हो जाए तो इसे काट लें अब हमारा रूह अफ़ज़ा केक बनकर तैयार है।

आप इसे ऐसे ही काट कर खा सकते है या छोटे-छोटे टुकड़े करके फ्रिज में भी स्टोर कर सकते है।

लेकिन अगर आप इस केक को किसी खास फंशन के लिए बना रहे है या किसी के बर्थडे के लिए या घर पर आये महमान के लिए तो इस की सजावट के लिए एक आसन सा टिप्स है।

इस पर आप कोई से भी जैम की एक लयर लगा दें और इसके ऊपर डाल दें कसा हुआ नारियल जैम से नारियल इसके ऊपर अच्छे से चिपक जायेगा अब इस केक को काट ले ये केक बहुत ही सॉफ्ट और स्पंजी बना है।

keyword: how to make kadai cake, cake recipes without oven in hindi, kadai me cake banane ke tarike, how to make eggless cake, kadai cake recipe, eggless cake recipe, kadai cake kaise banaye, embroidery cake recipe in hindi

शेयर करें:

Leave a Comment