खस्ता मेथी नमकीन स्वाद ऐसा बना दें सभी को अपना दीवाना | Namkeen Recipe in Hindi

Namkeen Recipe in Hindi ज़ायका रेसिपी किचन में आप सभी लोगो का स्वागत है आज में आपको मेथी नमकीन स्टिक बनाना बताउंगी इसे बनाना बहुत ही आसान है। आप इसे नाश्ते में या बच्चों के लंच बॉक्स में या स्नेक्स में या फिर शाम की चाय के साथ बन सकती है। ये बहुत ही टेस्टी बनती है आप एक बार इसे बनायेंगे तो फिर बार-बार बना कर खायेंगे ।

आवश्यक सामग्री – necessary Ingredients – Methi Namkeen Sticks

  • मैदा = दो कप
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पावडर = एक टीस्पून
  • तिल = एक टीस्पून
  • सूजी = दो चम्मच
  • घी = एक चम्मच
  • तेल = दो चम्मच
  • नमक = स्वाद के अनुसार
  • काला नमक = आधा चम्मच
  • कसूरी मेथी = तीन बड़े चम्मच
  • तेल = तलने के लिए

मेथी स्टिक बनाने की विधि – How To Make Namkeen Sticks

मेथी स्टिक बनाने के लिए एक बड़े बाउल में मैदा, सूजी, नमक, तिल, अजवाइन और कुटी हुई काली मिर्च डाल लें।  अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें अब इसमें डाल दें एक बड़ा चम्मच घी और दो बड़े चम्मच तेल तो इतने घी-तेल से हमारी जो मेथी स्टिक है वह बहुत खस्ता हो जाएगी और बहुत ही टेस्टी बनेंगी।

हाथ से मसल-मसल कर अच्छे से आटे के साथ तेल और घी को मिक्स कर लें। जब आटा अच्छे से मिक्स हो जाएं तो सबसे आखिर में इसमें मसल कर मेथी डाल दें। आप चाहे तो ऐसे भी डाल सकते हो लेकिन पावडर से अच्छा टेस्ट आएगा।

अब इसे अच्छे से मिक्स कर दें आधा कप पानी से हम आटा गूंधलेंगे। पानी हम थोडा-थोडा डालेंगे आटे को अच्छे से मसल लें। आटा हमे टाईट ही गूंधना है इतने आटे को गूंधने में हमारा आधा कप पानी लगा है। अब आटे को हम 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख देंगे।

तय समय बाद हमारा आटा तैयार हो गया है। अब हम इसे मसल-मसल कर चिकना कर लेंगे आटा टाईट ही है मसलने से हमारा आटा अच्छा हो जायेगा ऐसा करने से हमारी स्टिक खस्ता और स्वादिष्ट बनेंगी। अब आटे को हम तीन हिस्सों में बाट लेंगे और अब एक हिस्सा लेकर हम रोई बना लेंगे।

अब हम इसे बेलेंगे हमे इसे ज्यादा थिक और पतला नहीं बेलना है इसे मीडियम ही बेलना है इसमें तिल और मेथी और अजवाइन अच्छे से दिख रही है। इसे एकसार बेले ताकि किनारे मोटे न रह जाए और बीच पतला न हो जाए।

अब हमरी रोटी बनकर तैयार हो गई है अब इसे पिक्सर कटर या फिर चाकू की मदद से इसकी साइडो को निकाल देंगे क्योकि हमे स्टिक लम्बे बनाने है तो हम इसको Squire बना लेंगे और साइडो को दुसरे आटे के साथ मिला लेंगे।

methi namkeen stik recipe

अब हम इसे लम्बे स्टिक में काट लेंगे और फिर दूसरे हिस्से से  बीच में से काट देंगे। आप चाहो तो इसे तीन हिस्सों में भी काट सकते है लेकिन मुझे ये लम्बा ही बनाना है तो मैने दो हिस्से कर लिए है अब हमारे सारे मेथी स्टिक बनकर तैयार है।

अब हम इन्हें मीडियम गैस पर फ्राई कर लेंगे शुरू में हम गैस की आंच को स्लो ही रखेंगे इसे फ्राई होने में लगभग चार से पांच मिनट लगेंगे।

ध्यान रखे जब आप मेथी स्टिक डाले तो तेल बहुत ज़्यादा गर्म न हो मीडियम ही हो नहीं तो हमारे मेथी स्टिक जल जायेंगे। और ये खस्ता नहीं बनेंगे और शुरू मे हम मेथी स्टिक को दो मिनट तक स्लो फ्लेम पर फ्राई करेंगे और बाद में गैस को मीडियम कर देंगे।

मेथी स्टिक का गोल्डन कलर आने तक फ्राई करें ये मेथी स्टिक मार्किट से भी ज़्यादा बढ़िया और खस्ता बनती है तो आप इसे घर पर ज़रूर ट्राई करें। अब हमारी स्टिक का गोल्डन कलर आ गया है अब इसे टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें।

अब इसमें ऊपर से काला नमक छिडक दें काले नमक से बहुत अच्छा टेस्ट आता है।

शेयर करें:

Leave a Comment