बिना बेक किए बनाए खस्ता मिल्क बिस्किट घर पर इस आसान विधि से Milk Biscuits

आज हम बनाने वाले है बहुत ही आसान तरह के बिस्कुट। जिसे आप शाम की चाय पर खा सकते है या मेहमानों के लिए बनाकर रख सकते है। ये खाने में बहुत ही मज़ेदार लगते है और बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाते है। अन्दर से एकदम खस्ता और बाहर से क्रिस्पी आप इन्हें एक महीने रख कर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Milk Biscuits Recipe

  • मैदा = दो कप
  • सूजी = आधा कप
  • चीनी = एक कप
  • दूध = एक कप
  • घी = आधा कप
  • तिल = दो टेबलस्पून
  • रिफ़ाइंड ऑइल = बिस्कुट फ्राई करने के लिए

 विधि – how to make Milk Biscuits

ये मज़ेदार बिस्कुट बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को पीसकर पाउडर बना लें। चीनी को पीसकर एक बाउल में निकाल लें अब दूध को चीनी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

मैदे और सूजी को छानकर मिक्स कर लें मैदे में थोड़ा-थोड़ा घी डालकर हाथ से मसलते हुए मिक्स कर लें। ताकि मैदा घी अच्छे से मिक्स हो जाएँ।

हमे मैदे में इतना घी डालना है कि जब इसकी मुठ्ठी बांधे तो ये आसानी से बंध जाएँ। मेरा थोड़ा सा घी बच गया है अब इसमें तिल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। थोड़ा-थोड़ा दूध मैदे में डालकर इसका डो बना लें। दूध थोड़ा-थोड़ा करके ही डालें क्योकि हमे इसका सख्त डो बनाकर तैयार करना है।

आटे का एकदम सख्त डो बनाकर तैयार कर लें। डो को दस मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाए।

दस मिनट बाद आटे को एक बार मसलते हुए चिकना कर लें फिर आटे से छोटी-छोटी लोई तोड़कर बना लें। लोई को हल्का सा प्रेस कर लें अब इसपर कुकी कटर या कोई छोटा ढक्कन रख कर प्रेस करे। ताकि ये आसानी से कट जाएँ इसकी बहुत ही अच्छी शेप आई है इसी तरह से बाकि के सभी बिस्कुट बना लें।Milk Biscuits

(आप चाहे तो इसकी एक मोटी रोटी बेल लें फिर कुकी कटर से काट लें इस तरह से भी आप बिस्कुट बना सकते है।)

बिस्कुट फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर एक-एक करके बिस्कुट तेल में डाल दें।बिस्कुट को हल्की मीडियम आंच पर ही फ्राई करें। तेज़ आंच पर बिलकुल ना करें नहीं तो आपके बिस्कुट अन्दर से कच्चे रह जायेंगे थोड़ी देर में इन्हें पलट दें दोनों तरफ से अलट-पलट कर बिस्कुट हल्का सुनहरा होने तक सेक ले।

बिस्कुट जब दोनों तरफ से हल्के सुनहरे रंग के हो जाएँ तो जाली वाले चम्मच से इनका सारा तेल निकालते हुए प्लेट में रख लें। इसी तरह से बाकि के सभी बिस्कुट बनाकर तैयार कर लें।

बहुत ही मज़ेदार हमारे मीठे बिस्कुट बनकर तैयार है इसमें तिल और दूध का टेस्ट बहुत अच्छा लगता है ये खाने में बहुत ही खस्ता होते है। जब ये बिलकुल ठंडे हो जाए तो किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें आप इन्हें 30 दिनों तक रखकर खा सकते है।

Milk Biscuits Recipe

शेयर करें:

3 thoughts on “बिना बेक किए बनाए खस्ता मिल्क बिस्किट घर पर इस आसान विधि से Milk Biscuits”

Leave a Comment